https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

बाबाधाम के लिए 80 कांवडिय़ों का जत्था रवाना

खरसिया । हिन्दू धर्म के सबसे पवित्र सावन महीने में धर्म व कुबेर की नगरी खरसिया से हज्जरों की संख्या में भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न कर मनवांछित फल प्राप्त करने के लिए बाबाधाम की कावड़ यात्रा पर जाते है। इसी तारतम्य में खरसिया नगर के हृदय स्थल पर स्तिथ पुरानी हटरी के भक्तों ने भी अपना एक समूह बनाया हुआ है जो पिछले 5 वर्षों से भोलेनाथ का जयघोष करते हुए कावड़ चढ़ाते आये है और इस वर्ष भी 80 भक्तों की टोली जय बाबा कावडिय़ा संघ के बैनर तले (6वा वर्ष) 23 जुलाई को साउथ बिहार एक्सप्रेस से बाबाधाम (देवघर) के लिए रवाना हुए है।
9 दिनों की है यात्रा- विक्की शर्मा
पुरानी हटरी स्तिथ श्री हनुमान मंदिर के पुजारी व जय बाबा कावडिय़ा संघ के सदस्य विक्की शर्मा ने अपनी बाबाधाम की यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष जय बाबा कावडिय़ा संघ के बैनर तले 80 कावडिय़ों का जत्था 23 जुलाई को दक्षिण बिहार एक्सप्रेस से रवाना हुआ है जो सुल्तानगंज से जल लेकर पैदल 111 किलोमीटर की यात्रा करते हुए बाबा बैजनाथ के धाम देवघर पहुंचकर भगवान शिव के दर्शन करेंगे और 31 जुलाई को दक्षिण बिहार एक्सप्रेस से वापसी तय की गयी है। इस तरह से यह यात्रा कुल मिलाकर 9 दिनों की रहेगी। भगवान शिव के दर्शन करने के लिए सभी शिव भक्तों में काफी उत्साह है और हम सब बड़े हर्षोल्लास के साथ भगवान शिव के दर्शन करने के लिए जा रहे है। पाठकों को जानकारी के लिए बता दें की देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में कांवडिय़ों की भीड़ उमड़ऩे लगी है। देश के विभिन्न राज्यों से करोड़ो की संख्या में श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक के लिए पहुंच रहे है। खरसिया शहर से भी हर साल हजारों कांवरियों का जत्था बाबा बैजनाथ के लिए सावन के महीने में ट्रेन के माध्यम से रवाना होता है इस दौरान स्टेशन परिसर में बोल बम के नारों की गूंज रहती है। वही बाबा बैजनाथ जाने वाले कांवरियों के चेहरों में खुशी देखते ही बनती है। कोई भक्त अपने घर से डीजे बैंड बाजों के साथ स्टेशन तक आता है तो कोई नाचते गाते अपने परिवार के साथ स्टेशन तक बाबा बैजनाथ जाने के लिए पहुंचते हैं।
जत्थे में ये है प्रमुख रूप से शामिल-जय बाबा कावडिय़ा संघ में प्रमुख रूप से सुमित अग्रवाल, सोनाल गोयल, ऋषभ अग्रवाल, सुनील (बुच्चा), कान्हा, दीपक (बंटी), दीपक गर्ग, रिंकल शर्मा, अमन गर्ग (आशिक), टिंकू बंसल, संदीप चंदोलिया, मोंटू (लोहिया) व सोनू अग्रवाल शामिल है। इन सभी ने बताया कि हम सब भक्ति के रस में सराबोर हो कर सुल्तानगंज से जल उठाकर, नाचते-थिरकते, बाबा के जयकारों के साथ बाबा के दर्शन कर खरसिया शहर की खुशहाली व अमन चैन की दुआ मांगते है। खरसिया में जो भाई चारा और परस्पर सहयोग की भावना है वो महादेव की कृपा से सदैव बनी रहे।

Related Articles

Back to top button