https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

मोर छड़ी का झाडा के साथ निकली खाटु नरेश की निशान यात्रा

पत्थलगांव । सूरजगढ से निशान उठाने आये हजारीलाल इंदौरिया महाराज की मौजुदगी मे श्याम निशान यात्रा के दौरान हजारो भक्तो ने मोरछडी का झाडा लगवाया। भक्त एक बार मोरछडी से झाडा लगवाकर अपने कष्ट दूर करते हुये खाटु नरेश का आर्शीवाद पाना चाह रहे थे। दिन सोमवार को संध्याकालिन 5 बजे अंबिकापुर रोड स्थित दुर्गा मंदिर से खाटु नरेश की निशान यात्रा निकाली गयी। यात्रा मे महिला-पुरूष,बच्चे,बालिकायें एक जैसी वेशभूषा मे निशान थामे हुये थे। सभी की जुंबा पर जय श्री श्याम के नारे गुंज रहे थे। डी.जे.ढोल नगाडो की धून पर दुर्गा मंदिर से निशान यात्रा की शुरूवात हुयी,जिसकी भव्यता देखते ही बन रही थी। अध्यक्ष महेन्द्र अग्रवाल,उपाध्यक्ष सुशील अग्रवाल,प्रवीण अग्रवाल,सचिव सुनील अग्रवाल,महावीर अग्रवाल,रमेश गोयल,नरेश गोयल,नटवर अग्रवाल एवं अन्य श्याम सेवा समिती के सदस्यो ने प्रथम प्राण प्रतिष्ठा वर्ष को भव्य बनाने की बेहद तैयारियां कर रखी थी। दिन मंगलवार को निशान यात्रा के लिए शहर के अलावा आस-पास क्षेत्र के भी श्याम प्रेमी यहा पहुंचे हुये थे। तीनो मार्गो का निशान यात्रा ने भ्रमण किया। जय श्री श्याम के नारे देर रात तक कानो मे सुनायी देते रहे। नवनिर्मित श्याम मंदिर मे निशान यात्रा ने विश्राम लिया,जहा श्याम रसोई मे श्रद्धालु लजीज पकवान का लुफ्त उठाये।।
निशान का महत्व-खाटु नरेश श्याम की अराधना निशान चढाये बगैर अधूरी मानी जाती है। कहा जाता है कि अपनी मन्नतो पर श्याम कृपा बरसाने के लिए खाटु नरेश के दरबार मे निशान चढाना आवश्यक है। खाटु धाम मे निशान यात्रा राजस्थान के रिंगस नामक स्थान से शुरू की जाती है,जिसमे हर वर्ष लाखो लोग भाग लेकर अपनी मन्नतो का निशान श्याम दरबार मे चढाया करते है। राजस्थान सूरजगढ से आये प्रथम ध्वज के सरंक्षक हजारीलाल इंदौरिया महाराज ने बताया कि सनातन संस्कृति में ध्वज को विजय का प्रतीक माना जाता है। श्री श्याम बाबा के महाबलिदान शीश दान के लिए उन्हें निशान चढ़ाया जाता है,जिसमे उन्होंने धर्म की जीत के लिए दान में अपना शीश भगवान श्री कृष्ण को दे दिया था।
श्याम भजनों ने बांधा समा- सूरजगढ राजस्थान के अलावा कोतबा से संदीप शर्मा भजनो की संध्या को सजोने श्याम दरबार आये हुये थे। सूरजगढ़ के कलाकारो के अलावा संदीप शर्मा ने एक से बढकर एक श्याम भजनो की प्रस्तुति दी। सूरजगढ से आये भजन गायक राजेश शर्मा व सुनील शर्मा ने श्याम भजनो से श्रद्धालुओ को देर रात तक मंच मे रोके रखा। दिन मंगलवार को निशान यात्रा के बाद भजन संध्या का कार्यक्रम श्रद्धालुओ के लिए बेहद खास रहा।।

Related Articles

Back to top button