https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

50 करोड़ के सड़क निर्माण पर सांसद बोली, भ्रष्ट्राचार के लिए सिडिंकेट बनाकर कर रहे काम

पत्थलगांव । 50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली करमीटिकरा से लेकर डुमरबहार तक की सड़क निर्माण मे हो रहे भ्रष्ट्राचार को लेकर क्षेत्रिय सांसद गोमती साय ने अपना कड़ा रूख दिखाया है। सड़क निर्माण को लेकर उनका कहना था कि संबंधित ठेकेदार एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारी सिंडिकेट बनाकर सडक मे भ्रष्ट्राचार कर रहे है,उन्होने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी एवं ठेकेदार को चेतावनी देते हुये रोड की जांच केन्द्रीय एजेंसी से कराने की बात कही है। उनका कहना था कि आदिवासी अंचल के लोगों को आवागमन की सुविधा पहुंचाने के लिए उन्होने केन्द्र से भारी भरकम राशि लाकर सडक निर्माण के लिए सौंपी है,उसमे भ्रष्ट्राचार बर्दाश्त नही किया जायेगा। जरूरत पड़ी तो सड़क से गडे मुर्दे उखाड़कर जांच करायी जायेगी। दरअसल करमीटिकरा डूमरबहार की सडक निर्माण के दौरान से ही विवादों में आ चुकी है,49 करोड 76 लाख 58 हजार रूपये की रकम मे ठेकेदार एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारी कर्मचारी शुरू से ही लापरवाही बरत रहे है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार डूमरबहार से तमता तक सैकड़ों ट्रक मिट्टी का काम गायब कर दिया गया है,ग्रामीण बताते है कि रोड किनारे की धूल एवं खेतो से मिटटी निकालकर सडक निर्माण मे लगायी गयी है,जिससे मिटटी की गुणवत्ता पर भी शुरू से ही सवाल खडे हो रहे है। ग्रामीणो का आरोप है कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारीयों द्वारा घटिया मिटटी के बदले ठेकेदार को उच्च क्वालिटी की मिटटी का भुगतान किया गया है,जिसकी जांच करने पर भ्रष्ट्राचार की परतो से अनेक खुलासे निकलकर सामने आयेंगे। इधर सांसद गोमती साय ने भी सडक निर्माण मे ठेकेदार का साथ निभाने के लिए तैयार लोक निर्माण विभाग के सिंडिकेट पर कडा प्रहार किया है। उनका कहना था कि गुणवत्ता से हटकर होने वाले सडक के निर्माण मे दोषियो को किसी हाल मे बख्शा नही जायेगा।।
ठेकेदार मनचाहे अधिकारीयों की करा रहे पोस्टिंग-:लोक निर्माण विभाग मे इन दिनो लापरवाही एवं मनमर्जी का बोलबाला है,यहा शासन के नियम या काम की एन.आई.टी से खिलवाड करना आम बात हो गयी है। बताया जाता है कि इस विभाग मे काम लेने वाले ठेकेदारो की पेंठ इतनी भारी हो गयी है कि निर्माण मे भ्रष्ट्राचार करने के लिए अपने पसंदीदा अधिकारीयो को संभाग मे बैठाकर शासन प्रशासन की आंख मे खुलकर धूल झोंकने का काम कर रहे है। करमीटिकरा डूमरबहार सडक निर्माण मे भी कुछ ऐसे ही हालात बने हुये है। मिली जानकारी के अनुसार ठेकेदारो की इस मिलीभगत मे संभाग के कुछ अधिकारी भी अपनी अहम भूमिका निभा रहे है,जिसके कारण ठेकेदार एवं उनके पसंदीदा अधिकारीयों पर कभी कार्यवाही नही हो पाती।।
जांच से पहले मानसून ने खोली पोल-:करमीटिकरा डूमरबहार सडक निर्माण की पोल जांच एजेंसी से पहले ही मानसून ने खोलकर जनता के सामने रख दी है। मानसून की पहली फूहारो के बीच ही सडक की गुणवत्ता सामने आने लगी। रविवार को हल्की बारिश के बाद करमीटिकरा डूमरबहार सडक से गुजर रही एक हाईवा वाहन शेखरपुर के करीब अचानक रोड मे समा गयी,जिससे आवागमन बाधित हो गया। ग्रामीणो ने बताया कि निर्माण एजेंसी द्वारा उस जगह पर एक घटिया पुलिया का निर्माण किया गया है,बारिश होते ही उस जगह पर सड़क धंसकर वाहन को अपनी चपेट में ले ली।

Related Articles

Back to top button