https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

सी-मार्ट के खुलने का इंतजार है लोगों को

पत्थलगांव । छ.ग के सी.एम. भूपेश बघेल के भेंठ मुलाकात कार्यक्रम के वक्त सरकारी अमले ने यहा के एक सामुदायिक भवन को रातो रात सी-मार्ट की दुकान मे तब्दील कर दिया। भारी भरकम खर्च कर सामुदायिक भवन को सी-मार्ट का रूप तो दे दिया गया,परंतु सी.एम का कार्यक्रम खत्म होते ही सरकारी अमले ने उस दुकान मे सी-मार्ट खोलने से पूरी तरह अपनी आंखे तरेर ली,लिहाजा अब लाखो रूपये खर्च करने के बाद सामुदायिक भवन से बना सी-मार्ट लोगो को अपनी सेवा देने की बाट जोह रहा है,इस बात से सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि बडे नेताओ के आगमन पर प्रशासनिक अधिकारी किस तरह नेताओ के साथ-साथ जनता की आंखो मे भी धूल झोंकने का काम करते है। दरअसल एक दशक पूर्व यहा के अंबिकापुर रोड मे दुर्गा मंदिर के सामने एक सामुदायिक भवन का निर्माण कराया गया था,अनेक धार्मिक आयोजन के दौरान इस सामुदायिक भवन का इस्तेमाल हुआ करता था,कई गरीब तबका के लोगो की शादी ब्याह भी इस सामुदायिक भवन मे संपन्न हो जाया करती थी,परंतु सुबे के मुखिया के आगमन के दौरान जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारीयों ने रातो रात सामुदायिक भवन मे सी-मार्ट बनाना शुरू कर दिया। बताया जाता है कि जिले के किसी ठेकेदार द्वारा सामुदायिक भवन को सी-मार्ट मे तब्दील किया था,उस दौरान घटिया सामान का इस्तेमाल करने को लेकर लोगो ने विरोध भी दर्ज कराया था,परंतु सी.एम. के आने का वक्त नजदीक देखते हुये अधिकारीयों ने रातो रात सामुदायिक भवन की तस्वीर बदल दी,जिस तेजी के साथ सी-मार्ट का काम हुआ उस तेजी से सी-मार्ट की दुकान खुलने की ओर किसी ने भी ध्यान नही दिया। लिहाजा अब सी-मार्ट कबाड मे तब्दील होकर लोगो के फेंके हुये डिस्पोजल सामानो का अडडा बना हुआ है। सी-मार्ट इन दिनो किसी कबाडी की दुकान से कम प्रतीत नही होता।।
कुटीर उद्योग मे निर्मित सामान मिलते एक छत के नीचे-: सी-मार्ट बनाने के लिए जिम्मेदार अधिकारीयों ने लाखो रूपये खर्च कर दिये,परंतु शहरवासियों को आज भी सस्ता सामान मिलने की आस मे सी-मार्ट खुलने की बाट जोहते देखा जा सकता है। दरअसल सी-मार्ट छ.ग. सरकार द्वारा चलायी गयी एक महत्वकांक्षी योजना है,इस योजना के तहत लोगो को जहा सस्ता सामान मिल सकता था वही महिला समुहो को सी-मार्ट के जरिये बेहद आसानी से अनेक तरह के काम भी उपलब्ध होते। छ.ग.सरकार की मंशा अनुरूप सी-मार्ट मे स्वसहायता समुह,शिल्पकार,बुनकर,दस्तकार, कुम्भकार एवं कुटीर उद्योग मे निर्मित अनेक प्रकार के सामानो को एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराना था।।
राज्य के अनेक उत्पात मिलते सी-मार्ट मे-: सी-मार्ट खोलने की मंशा महिलाओ की अर्थव्यवस्था सुधारना था,इस दुकान मे राज्य सरकार के अधिन निर्मित होने वाले सौ से भी अधिक प्रकार के उत्पाद एक छत के नीचे ही मिल सकते थे। बताया जाता है कि सी-मार्ट मे राज्य सरकार के अधिन कुटीर उद्योग मे निर्मित होने वाला नहाने का हर्बल साबुन,हैंडवॉश,कुकीज,बेल का शरबत,आयुर्वेदिक जड़ी-बुटियों से लेकर हर्बल साबुन, बड़ी, पापड़ मसाले सामग्रियों की बिक्री की जाती। सी-मार्ट स्टोर में महिला समूहों द्वारा बनाए गए अचार,मसाले,मुर्रा,दोना-पत्तल, काजू, कई प्रकार के शर्बत और देवभोग के डेयरी प्रोडक्ट के अलावा कोरिया की हर्बल चाय,हैंडलूम के गमछे एवं अन्य खाद्य सामग्रियां यहा बेची जाती।।
सी.मार्ट के लिए दुकान बनाकर तैयार कर दी गयी है,परंतु जिले से खोलने का आवश्यक दिशा निर्देश ना मिलने के कारण खोला नही जा सका है।
मोहन पाल-अनुविभागीय अधिकारी-आर.ई.एस-पत्थलगांव

Related Articles

Back to top button