https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

बस स्टैंड यात्री प्रतीक्षालय में दुकान का निर्माण, पीडि़त दुकानदारों ने निर्वाचन अधिकारी से की शिकायत

दंतेवाड़ा । दंतेवाड़ा नगर पालिका अपने नित नए कारनामों के लिए हमेशा चर्चा में रहती है। पालिका अपने अधिनस्थ कर्मचारियों की पत्नियों के नाम पर कभी दुकान निर्माण करने लगी है तो कभी और किन्ही वजहों से सुर्खियों में बनी रहती है। इस बार नगर पालिका की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि पालिका ने फिर से एक अजब गजब कारनामा किया है जिस पर विवाद हो गया है। आचार संहिता लगने के बावजूद भी न.पा बस स्टेंड के यात्री प्रतिक्षालय में 3 दुकानों का निर्माण करवा रही है जिसको लेकर उत्पीडित कुछ दुकानदारों ने पालिका के विरूद्ध मोर्चा खोल दिया है और इसकी शिकायत निर्वाचन अधिकारी से की है।
पूरा मामला इस प्रकार है कि बस स्टेंड स्थित साड़ा काम्पलेक्स बिल्डिंग को जर्जर भवन बताकर पालिका ने जुलाई महिने में वहां व्यवसाय कर रहे दुकानदारोंं से पूरी काम्पलेक्स ही खाली करवा लिया था। जिसके बाद से ही व्यापारियों के सामने रोजी रोटी की समस्या खड़ी हो गई है। हाल ही में नगर पालिका ने 5 और दुकानों को भी खाली करवाया था। इस तरह से बस स्टेंड में करीब 15 से 20 दुकानदार प्रभावित हुए थे। इनमें से कुछ व्यापारी तो कहीं ना कहीं व्यवस्था करके अपनी दुकान खोल ली थी वहीं कई व्यापारियों को अब तक दुकानें नहीं मिली है और वे दुकानों के लिए आज भी दर दर भटक रहे हैं। इसी बीच बस स्टेंड स्थित यात्री प्रतिक्षालय में पालिका के द्वारा 3 दुकानों का निर्माण कार्य मंगलवार से शुरू हुआ है जिसको लेकर विवाद बढता जा रहा है। मालुमात करने पर पता चला कि यह 3 दुकानें प्रभावित व्यवसायियों में से 3 उन व्यापारियों को दिए जाने के लिए बनाए जा रहे हैं जिनके द्वारा दुकान के लिए आवेदन पालिका में दी गई थी। यात्री प्रतिक्षालय में दुकान निर्माण के लिए बकायदा इसे परिषद से भी पास करवाया गया है। जिन व्यापारियों को दुकानें नहीं मिली है उनका कहना है कि बस स्टेंड यात्री प्रतीक्षालय में दुकान की मांग सीएमओ पवन मेरिया से की गई थी तब श्री मेरिया ने बस स्टेंण्ड में ऐसी कोई दुकान निर्माण करने की बात से साफ इनकार करते कहा था कि बस स्टेंड सार्वजनिक स्थल है वहां दुकान का निर्माण नहीं करवाया जा सकता। इस तरह से बाकी व्यापारियों को धोखे में रखकर चहेते रसूखदार एवं प्रभावशाली 3 व्यापारियों को गुपचुप तरीके से या कहें कि पर्दे के पीछे से उनके आवेदन मंगवाकर उन्हें दुकान आबंटित की गई है, जिसको लेकर पीडित व्यापारियों ने आपत्ति दर्ज कराई है। पीडित दुकानदारों का कहना है कि 3 लोगों को दुकानें दी जा रही है बाकी व्यापारियों के विषय में कुछ नहीं सोचा जा रहा इस बात पर हमें घोर आपत्ति है। प्रभावित कुछ दुकानदारों का कहना है कि हमें पता ही नहीं चला कि बस स्टेंड के यात्री प्रतिक्षालय में दुकान निर्माण भी किए जा सकते हैं या इसके लिए कोई आवेदन मंगवाए जा रहे हैं वरना हम भी आवेदन किए होते। ये पूरा खेल बैक-डोर से दो-तीन दुकानदारों को फायदा पहुंचाने के नियत से किया गया है यह साफ प्रतित होता है। दुकानदारों का यह भी आरोप है कि जिनको दुकानें दी जा रही है उन्हें महिनों पहले बस स्टेंड एवं फरसपाल चौक में दुकानें मिल चुकी है और वे अपनी दुकानदारी भी कर रहे हैं। जबकि कई दुकानदार जिन्हें दुकान से हटवाया गया है उन्हें अब तक दुकानें नहीं मिली है । कायदे से तो उन दुकानदारों को प्राथमिकता क्रम में रखते हुए बस स्टेंड में बनाई जा रही दुकानें मिलनी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। वहीं आम नगरवासियों का कहना है कि बस स्टेंड यात्री प्रतिक्षालय एक सार्वजनिक स्थल हैं यहां हर रोज सैकड़ों की संख्या में यात्रीगण प्रतिक्षालय में बैठकर बस का इंतजार करते हैं ऐसे में सार्वजनिक स्थल को अपने आर्थिक फायदे के लिए पालिका द्वारा इसे दुकान में तब्दील करना सही नहीं है। इससे यात्रिगणों को परेशानी होगी। कुछ व्यापारियों ने तो यहां तक कहा कि यह मामला बेहद गंभीर है। अभी जिले में आदर्श आचार संहिता लगा हुआ है इसके बावजूद भी नगर पालिका बेधड़क काम्प्लेक्स का निर्माण करवा रही है जिसकी शिकायत भी चुनाव आयोग से की जाएगी। अगर पालिका दुकान निर्माण पर तत्काल रोक नहीं लगाती है तो इस मामले को जनहित याचिका के तहत पालिका को पार्टी बनाते हुए न्यायलय में चुनौती भी दिया जाएगा।

पालिका परिषद ने दुकानदारों के आवेदन पर यह निर्णय लिया था कि यात्री प्रतिक्षालय में अस्थायी तौर पर कुछ दुकानें बनाकर प्रभावितों को दिया जाए। जिसके आधार पर 3 दुकानें फिलहाल तैयार की जा रही है। यह दुकानें पूरी तरह से अस्थायी होगी। यात्रियों के सहुलियत का भी ख्याल रखा जाएगा बीच से लेकर अंदर की तरफ की जगह यात्रियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। शेष प्रभावितों के लिए भी जगह देखी जा रही है। अगर कोई शिकायत किसी को होगी तो अस्वीकृत भी किया जाएगा।
(पवन मेरिया) सीएमओ
नगर पालिका पषिद दंतेवाड़ा
नोट- पूरी खबर लगावें

Related Articles

Back to top button