https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

हारम में स्ट्रीट लाइट सालों से पड़ी है बंद

गीदम । गीदम के हारम में गुरुवार शाम सरपँच प्रमिला सुराना के नेतृत्त्व में हारम की जनता ने यहां सालों से बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट के चलते शासन-प्रशासन के खिलाफ मशाल रैंली निकाली और जिला प्रशासन को जगाने का प्रयास किया । इसके साथ ही नाराज जनता शासन-प्रशासन एव सत्ता पक्ष के विधायक, सासंद के खिलाफ जमकर नारे-बाजी करते हुए भी नजर आए । गौरतलब है कि पिछले डेढ़ साल से गीदम के मुख्य मार्ग नेशनल हाइवे पर हारम इलाके की डिवाइडर में लगी स्ट्रीट लाईटे बंद पड़ी हुई है। स्थानीय लोगो ने कई बार जिला प्रशासन से स्ट्रीट लाइट चालू करवाने की मांग की लेकिन आश्वासन ही मिलता रहा । बावजूद इसके जब साल भर बीत गए तब हारम की जनता प्रशासन के खिलाफ सड़क पर आ गई और प्रशासन को जगाने मुख्य मार्ग पर मशाल रैंली निकाली गई। इस दौरान हारम ग्राम सरपँच प्रमिला सुराना ने बताया कि जिला प्रशासन से इससे पहले कई बार मौखिक रूप से स्ट्रीट लाइट बंद होने की सूचना दी गई है लेकिन इस समस्या का आज तक कोई निराकरण नही करवाया गया। अगर सप्ताह भर के भीतर हारम की स्ट्रीट लाइट की मरम्मत नही होती है तो हारम में चक्का जाम करने की चेतावनी भी दी गई है। मशाल रैंली में गीदम व हारम के युवाओं के साथ- साथ स्थानीय व्यापारी व भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल रही ।
रामनवमी समेत कई त्यौहार निकल गए अंधेरे में
शहर में धूमधाम से मनाए जाने वाली रामनवमीं महापर्व के समय भी सड़क की स्ट्रीट लाइट बंद पड़ी थी । शोभायात्रा के समय पूरे सड़क पर अंधेरा पसरा हुआ था , हालांकि आयोजन समिति द्वारा कुछ जगहों पर लाइट की व्यवस्था की गई थी लेकिन सरकार की लाईटे बंद पड़ी थी । इसी तरह शारदीय नवरात्र के समय पदयात्रियों को भी अंधेरे में परेशानी होती थी । अंधेरा होने के चलते कई बार शाम को पैदल घूमने वाले सड़क हादसे का भी शिकार हो चुके है।
इधर रैंली में शामिल पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीष सुराना ने कहा कि दंतेवाडा जिले में डीएमएफ की राशि का बंदरबाट चल रहा है , तोडफ़ोड़कर करोङो का दोबारा निर्माणकार्य कराया जा रहा है, चहेते ठेकेदारों को काम दिया जा रहा है लेकिन ग्रामीणो इलाको के निर्माण कार्यो पर ध्यान नही दिया जा रहा है। बाहर से आने वाले लोगो के लिए हारम तिराहे को दन्तेवाडा के दन्तेश्वरी मन्दिर का एक तरह से मुख्य द्वारा भी माना जाता है और यहां पर सालों से अंधेरा है । कलेक्टर , विधायक , सासंद, सत्ता पक्ष के नेता यहां से कई बार गुजरते है लेकिन किसी को जनता की समस्या से कोई दिलचस्पी नही है । हमने कई बार कलेक्टर से इन लाइटों की मरम्मत करवाने की मांग की , कलेक्टर से डीएमएफ मद से इन लाइटों की मरम्मत करवाने का आश्वासन मिलता रहा लेकिन साल भर बीत गए प्रशासन ने यहां कोई दिलचस्पी नही दिखाई । अगर इस समस्या का निराकरण जल्द नही हुआ तो जनता जल्द ही अब चक्का जाम करने की तैयारी में है ।
मशाल रैंली में शामिल भाजपा के पूर्व मण्डल अध्यक्ष व स्थानीय व्यापारी श्याम सिंह ने कहा कि हमने इससे पूर्व में भी कई बार मीडिया-शोशल मीडिया के माध्यम से आवाज उठाकर प्रशासन को अवगत कराया है , साल भर बीत जाने के बाद भी आज तक इस समस्या का सुध लेने कोई नही आया । पूर्व मण्डल अध्यक्ष ने कांग्रेस सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि इस बार जनता अच्छे से जवाब देने वाली है ।

Related Articles

Back to top button