https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

शिक्षा के लिए कीचड़ से होकर विद्यालय जाते हैं छात्र-छात्राएं

देवभोग जुलाई। शिक्षा के लिए माता पिता अपने नौनिहालों को स्कूल भेज रहे हैं। वहीं बच्चे इस उम्मीद से स्कूल की ओर रुख कर रहे हैं कि हमारा भविष्य स्कूल जाने से सुधरेगा, लेकिन पंचायत विभाग और शिक्षा विभाग की लापरवाहियों से बच्चों का भविष्य अब कीचड़ में ही दौड़ लगा रहा है। यही कारण है कि शिक्षा का स्तर ग्रामीण क्षेत्रों में गिरता रहता है, लेकिन शिक्षा विभाग के उच्च पदों पर विराजमान अधिकारी स्कूलों में बच्चों की समस्या को देख भी नहीं पाते हैं। गौरतलब है कि देवभोग ब्लॉक के ग्राम पंचायत मुड़ागांव के आश्रित ग्राम टीपपारा के प्राथिमक शाला के बच्चे उस रास्ते से स्कूल गुजरते हैं, जहां बारिश के दिनों में कीचड़ सड़क से सन जाता है। कीचड़ में ही अन्य ग्रामीणों को भी परेशानी भरा सफर करना पड़ रहा है। बच्चों को स्कूल पहुंचाने के लिए हर प्रकार की सुविधाओं के लिए प्रयत्न किए जा रहे हैं, लेकिन यहां के पंचायत इन इससे अलग है। ग्राम पंचायत मुड़ागांव के अंतर्गत आने वाला आश्रित ग्राम टीपपारा में करीब डेढ़ किलोमीटर का मुख्य सड़क कीचड़ से भरा रहता है। अब इसका खामियाजा छोटे-छोटे बच्चों को भुगतना पड़ रहा है।
डेढ़ किलोमीटर लंबे बहते हुए पानी से व कीचड़ भरे रास्ते में विद्यार्थी कई बार फिसल कर गिर जाते हैं। जिससे उनकी ड्रेस व बैग की सामग्री भी गंदी हो जाती है। ग्रामीणों ने बताया कि वे सडक के सुधार के लिए कई बार संबंधित अधिकारी व जनप्रतिनिधि को लिखित व मौखिक शिकायत कर चुके हैं। लेकिन किसी अधिकारी या जनप्रतिनिधि ने आज तक इस ओर ध्यान नहीं दिया है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि जल्द ही इस मार्ग का निर्माण नहीं किया गया तो स्कूली विद्यार्थियों के साथ चरणबद्ध आंदोलन करेंगे। छात्र छात्राओं ने कहा कि कीचड़ के कारण उनकी किताबें खराब हो जाती हैं। टीपपारा के हरचंद यादव, तुलसी कश्यप, जोगेंद्र मांझी ने बताया कि सरपंच सचिव को सड़क निर्माण के लिए कई बार लिखित व मौखिक सूचना दी गई, लेकिन आजतक मार्ग यथावत ही है। ग्राम पंचायत मुड़ागांव के सरपंच भवानी नागेश ने बताया कि टीपपारा की सड़क कीचड़ से सन गई है, इसकी जानकारी मुझे भी है, उन्होंने कहा कि जल्द ही पंचायत की बैठक रखकर उसमें प्रस्ताव पारित कर उस सड़क पर मुरम डलवाएंगे।
क्या कहते हैं जिम्मेदार
देवभोग जनपद सीईओ प्रतीक प्रधान ने कहा कि छात्रों को यदि परेशानी आ रही है तो संबंधित जवाबदारों को मौके पर निराकरण के लिए भेज देते हैं।
देवभोग बीईओ देवनाथ बघेल ने कहा कि शीघ्र रोड के दुरस्तीकरण के लिए संबंधित जवाबदारों को अवगत करा देते हैं।

Related Articles

Back to top button