https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

संकल्प शिविर में नहीं पहुंचे जनप्रतिनिधि, समस्याओं का समाधान नहीं हुआ

राजिम । चौबेबांधा में बुधवार को हुए विकसित भारत संकल्प शिविर शाला प्रांगण में 2:30 बजे दीप प्रज्वलन के साथ शुरू हुआ तथा 4:30 बजे समाप्त हो गया। जैसे ही ग्रामीणों को पता चला था कि हमारे गांव में शिविर होने वाला है। उन्होंने आवेदन बनाकर रखे हुए थे कि इस बार हमारे आवेदन को सिर्फ लिया ही नहीं जाएगा बल्कि इस पर तत्काल कार्यवाही भी होगी लेकिन उनकी यह सोच तब धारी की धरी रह गई, जब कोई जिम्मेदार जनप्रतिनिधि यहां नहीं पहुंचे। हालांकि चर्चा थी कि कार्यक्रम में राजिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक पहुंचेंगे परंतु बाद में जानकारी हुई कि वह प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में राजधानी रायपुर चले गए हैं इसलिए वह नहीं आ पाएंगे। ग्रामीणों का कहना था कि विधायक नहीं आए तो क्या हुआ। चुने गए कई जनप्रतिनिधि है जो कमान को संभाल सकते थे लेकिन कोई नहीं आ पाए जिससे हमें निराशा लगी है। जानकारी के मुताबिक शिविर में कुल 472 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें सर्वाधिक 452 प्रधानमंत्री आवास के है। शौचालय 10, पेंशन 08 तथा साइकिल के लिए 02 आवेदन प्राप्त हुए हैं। शिविर में समूह की बहनों के द्वारा बिहान योजना के तहत किस तरह से लाभान्वित हो रहे हैं इस बात का जिक्र किया गया तथा ग्राम के विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों के द्वारा अपनी जुबानी सारी बातें बताई। वहीं अलग-अलग विभाग के अधिकारियों के द्वारा कौन-कौन सी योजनाएं हैं तथा कैसे इनका लाभ लिया जा सकता है जिन्हें बताया गया इस दौरान किसी ने उन्हें कोई सवाल नहीं पूछा तथा बताने वाले अधिकारियों ने भी मैं जो बता रहा हूं वह पूरी समझ रहे हो कि नहीं इस पर भी कोई प्रश्न नहीं किया अर्थात संचालक के द्वारा नाम लिया जाता और जानकारी देने तक ही सीमित रहा। स्कूल के छात्र छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया तथा समूह की बहनों ने सुवा नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को उपस्थित अधिकारियों एवं सरपंच के करकमल से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
राइस मिल के गंदा पानी को बंद कराने आया आवेदन- किसान ओमप्रकाश साहू, जीवन साहू, किसन, गणेशराम, सुकालू, दुखुराम, उधोराम, लीलाराम,बरात,भागीराम, हेमलाल, वीरेंद्र, पंचराम, छोटेलाल, नारद, चम्मन, डुमन सिंह,सुकुल, ईश्वर, रोहित, हेमलाल, बाला, कमल, पलटन,अलेन राम, होरी लाल, मुरली इत्यादि ने हस्ताक्षर युक्त आवेदन दिए जिसमें कहा गया है कि राईस मिल के द्वारा बफई (गंदा) पानी खेतों में बहा रहे हैं जिसके कारण हम खेती नहीं कर पा रहे हैं। हमारी खेतीहर भूमि व्यर्थ जा रहा है इन लोगों का कहना है कि गंदा पानी बहाना तुरंत बंद करें मील वाले को अपने पानी कहां ले जाना है या फिर कहां खपाना है वह तय करें किसी किसान को परेशान करने की आवश्यकता नहीं है हम सब लोग बहुत परेशान हो गए हैं किसानों के साथ न्याय होना चाहिए इन लोगों ने बताया कि कई किसान इसी गंदे पानी की वजह से मजबूरी में अपने खेती करने वाले भूमि को इन्हीं लोगों के पास बेच दिए हैं और भूमिहीन हो गए हैं मील वाले पहले किसानों को परेशान करते हैं और मजबूरी में फिर इन्हें अपनी जमीन बेचना पड़ता है इन्होंने शासन से गुहार लगाई है कि गंदा पानी बहाना तुरंत बंद करें।
पिछले तीन सालों से अधूरी नहर नाली को पूरा करने की मांग-किसान ध्रुव कुमार, प्रेमलाल साहू, ईश्वर पाल, परमेश्वर पटेल, सोहन, जगमोहन, दिलीप साहू इत्यादि किसानों ने सिंचाई विभाग से गुहार लगाया है कि चौबेबांधा के छोटे नहर नाली अधूरा पड़ा हुआ है उसे पूर्ण किया जाए। अपूर्ण होने की स्थिति में सिंचाई करने में बड़ी दिक्कत होती है। कई बार तो किसानों के खेत सुखी ही रह जाती हैं। बताना होगा कि नहर नाली को पक्का करने के लिए पिछली सरकार ने करोड़ों रुपया की स्वीकृति दिलाई थी। ठेकेदार ने आधा अधूरा काम किया जिसे पूरा करने की मांग पिछले तीन सालों से लगातार ग्रामीण कर रहे हैं पर विभाग तनिक भी ध्यान नहीं दे रहा है इससे किसान बहुत गुस्से में दिखाई दिए।
दांत में तार लगाने को लेकर डॉक्टर ने डेंटल कॉलेज का रास्ता दिखाया-कुछ लोग शिविर में डॉक्टर से पूछे कि दांत में तार लगाना है इसके लिए हमें क्या करना पड़ेगा, वहां मौजूद दांत के डॉक्टर ने बताया कि इसके लिए आपको डेंटल कॉलेज रायपुर जाना पड़ेगा इन लोगों का कहना था कि राजिम जिले की धर्म नगरी है बड़ी संख्या में लोगों का हमेशा आना-जाना लगा रहता है बड़ी शहर होने के बावजूद यहां डेंटल विभाग में सुविधा नहीं है यह बड़ी सोचनीय विषय है अर्थात यहां के लोगों को आज भी राजधानी के अस्पतालों पर ही निर्भर होना पड़ रहा है इन्होंने राजिम में सारी सुविधाएं देने की मांग की है। उपस्थित डॉक्टरों के पास बीपी एवं शुगर का टेस्ट भी किया गया
कार्यक्रम में सरपंच दुलीचंद आंड़े, उपसरपंच धनेंद्र साहू, वार्ड पंचगण, जनपद पंचायत के सीईओ, खंड चिकित्सा अधिकारी, वरिष्ठ ग्रामीण नकछेड़ा साहू,बिसहत साहू, पुनऊ पटेल, जीवन साहू,लीलाराम साहू, बिहान समूह की बहनें, मितानिन,इत्यादि बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button