https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

युवाओं को संगठित कर मंच प्रदान करता राजीव युवा मितान क्लब

रायगढ़ । मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं की प्रतिभा को तराशने और उन्हें संगठित कर उपयुक्त मंच प्रदान किया जा रहा हैं। जिसके माध्यम से ग्राम स्तर पर युवा क्लब गठित कर शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ विभिन्न सांस्कृतिक, सामाजिक गतिविधियों के भागीदार बन रहे हैं। युवा ग्रामीण स्तर पर राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से छत्तीसगढिय़ां खेल, पर्व, संस्कृति को सहेजने में भी अपनी महती भूमिका निभा रहे है। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में जिले में पुसौर विकासखण्ड के 88 ग्राम पंचायतों में क्लब बनाया गया हैं। इसके साथ ही राजीव युवा मितान क्लब की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही हैं। जहां युवा संगठन नियमित रूप से कार्य करते हुए सामाजिक एवं शासकीय गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहें और ग्रामीणों को जागरूक भी कर रहे हैं। राजीव युवा मितान क्लब के कार्ययोजना अनुसार आगामी दिनों में ग्रामीण अंचल के साथ शहरी क्षेत्र में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगे। इसके साथ ही रैली, दीवाल लेखन, संगोष्ठी आयोजित करने निर्देश दिया गया। ताकि बेहतर कार्यक्रम आयोजित कर आगामी विधानसभा निर्वाचन हेतु लोगों को जागरूक किया जा सके।
इसके साथ ही बीएलओ से प्राप्त संशोधित सूची के आधार पर नये मतदाताओ का स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया गया। साथ ही गत दिवस वृद्ध जन एवं दिव्यांग जन मतदाताओं का सम्मान कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा ग्राम छींच में वृक्षारोपण का कार्य भी गया।
वर्तमान में विभिन्न ग्राम पंचायत, स्कूल गोठान तथा प्राथमिक शाला में वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा हैं। इसके साथ ही जिले में राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान व पेयजल संरक्षण, प्लास्टिक मुक्त अभियान, स्कूलों में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थित हेतु कार्य करना, कुपोषण अभियान, मलेरिया उन्मूलन, स्वैच्छिक रक्तदान एवं नशामुक्ति कार्यक्रम में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। साथ ही विभागीय समन्वय के माध्यम से क्लब के सदस्यों द्वारा शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं के पात्र हितग्राहियों की पहचान एवं योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने में भी महती भूमिका निभा रहे है।
क्लब ने शुरू की छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक की तैयारियां
जनपद सीईओ श्री महेश पटेल ने बताया कि राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक की तैयारियां के संबंध में बैठक ली गई। जिसमें आगामी 17 जुलाई से प्रारंभ होने वाले छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक की तैयारियां क्लब स्तर में प्रतिभागियों का पंजीयन प्रारंभ किया जा रहा हैं। जिसमें 16 प्रकार की खेल गतिविधियां शामिल होगी। प्रतियोगिता का आयोजन 17 से 22 जुलाई तक होगा। इसके साथ ही प्राथमिक चिकित्सा हेतु आयोजन अवधि में उपस्थिति हेतु निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र को सूचना देना, प्रत्येक स्तर के समस्त गतिविधियों के तीन विजेता/विजेता दल की जानकारी प्रदान करना, पक्के फर्श पर बारिश के मौसम में गतिविधियों के आयोजन से बचें जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।
राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से मिला सामाजिक कार्य करने का मौका
राजीव युवा मितान क्लब केनसरा के अध्यक्ष श्री लक्ष्मीनारायण पटेल बताते है कि वे पहले से ही सामाजिक कार्य में रूचि रखते आ रहे है लेकिन राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से उन्हें एक प्लेटफार्म मिला। जिससे वे पद में रहकर लोगों के साथ मिलकर गांव एवं समाज के बेहतरी के लिए कार्य करने का अवसर मिला। राजीव युवा मितान क्लब की सह सचिव श्रीमती पुष्पा सिदार एक गृहिणी महिला है। उन्होंने बताया कि वह राजीव युवा मितान क्लब में जुड़ कर अपने गांव के लिए सेवा करने का मौका मिला। कु.संजीता गुप्ता ने बताया कि वह अपने गांव के उत्थान के लिए सदैव कार्य करना चाहती थी। जो शासन की राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से उन्हें यह मौका मिला। उन्होंने बताया कि उनके क्लब के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर शासकीय योजनाओं की जानकारी, वृक्षारोपण, शाला प्रवेश, मतदाताओं को जागरूकता जैसे विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है।

Related Articles

Back to top button