https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

ईशान राय राष्ट्रीय स्तर होने वाली ताइक्वांडो प्रतियोगिता में होंगे शामिल

सुकमा । छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के ताइक्वांडो खिलाड़ी ईशान राय, रायगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में शामिल होकर बेहतर खेल का प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। वहीं लगातार ईशान राय की सफलता को लेकर परिवार में काफी खुशी का माहौल है, उन्हें आगे इसी तरह खेलने के लिए कोच एवं परिजन प्रोत्साहित कर रहे हैं, वहीं इस प्रोत्साहन से ईशान राय का हौसला बड़ा है, वे आगे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच में शामिल होकर सुकमा व प्रदेश का नाम रोशन करना चाहते है।
वहीं कर्नाटक ताइक्वांडो एसोसिएशन, ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में, 7 से 9 जुलाई 2023 तक नेहरू इंडोर स्टेडियम, शिमोगा, कर्नाटक में 13वीं राष्ट्रीय जूनियर पूमसे ताइक्वांडो चैंपियनशिप 2023 का आयोजन कर रहा है। इस चैम्पियनशिप में 15 से 17 वर्ष की आयु वर्ग के खिलाड़ी शामिल होंगे। वही ईशान राय इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए शनिवार शाम को रवाना हुए। ईशान की इस सफलता के बाद कोच और परिजन सहित अन्य लोगों ने उन्हें शुभकामनाएं दी, आगे और बेहतर खेल प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।
खेल को निखारने के लिए रेगुलर कोच और हॉल की है जरूरत
ईशान राय ने बताया कि फिलहाल वे सुकमा के आईएमएसटी स्कूल में उनके साथ 10 अन्य ताइक्वांडो के खिलाडी प्रतिदिन प्रैक्टिस करते हैं, कोच दीपक शाह और रामकुमार के मार्गदर्शन में प्रैक्टिस करते हैं, उन्होंने बताया कि हम लोगों को रेगुलर कोच और प्रैक्टिस करने के लिए एक हॉल की जरूरत है अगर यह सुविधा हम लोगों को मिल जाए तो हम लोग अपने खेल को और बेहतर ढंग से आगे निखार सकते हैं, उन्होंने बताया कि ताइक्वांडो खेल में लगातार प्रैक्टिस और एकाग्रता बहुत जरूरी है, हम लोग रोज 2 घंटे प्रतिदिन प्रैक्टिस करते हैं, हम लोग अपने खेल और स्कूल की पढ़ाई के बीच समन्वय स्थापित कर अपने खेल को बेहतर रूप से निखारने का लगातार प्रयास जारी है, कोच और परिवार के सपोर्ट के कारण से लगातार प्रोत्साहन मिल रहा है, जिसके चलते आज राष्ट्रीय स्तर ताइक्वांडो प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिल रहा है, यह मेरे लिए गर्व की बात है।
स्कूल में मिली ताइक्वांडो खेल की जानकारी-ताइक्वांडो खिलाड़ी ईशान राय ने बताया कि उन्हें पहली बार स्कूल में ताइक्वांडो खेल के बारे में जानकारी मिला। लेकिन उन्हें इस खेल को किस प्रकार से खेला जाता है, इसको लेकर कुछ पता नहीं था, लेकिन उन्हें कुछ नया खेल में इंटरेस्ट होने कारण उन्होंने इस खेल को खेलना फैसला किया। स्कूल से मात्र दो ही छात्र इस खेल में शामिल हुए। वहीं ईशान राय आत्मानंद स्कूल सुकमा में कक्षा बारहवीं के छात्र हैं। जबकि इन खिलाडिय़ों को और बेहतर खेल सुविधा की जरूरत है और उन्हें जिले में शासन प्रशासन की और सुविधाएं मिलने से अपने खेल को और बेहतर रूप से निखर सकेंगे।
दो स्वर्ण व कांस्य पदक जीते
ईशान राय ने बताया कि 1 साल के अंदर वे 3 मेडल जीत चुके हैं, पेंड्रा में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 12 अक्टूबर 2022 में कांस्य पदक जीता। नारायणपुर में आयोजित ताइक्वांडो संभागीय प्रतियोगिता में 27 नवंबर 2022 को गोल्ड मेडल जीता। रायगढ़ में आयोजित 19वी राज्य स्तरीय ताइक्वांडो जूनियर प्रतियोगिता 28 जून को ईशान राय ने, 68 किलो वर्ग में नारायणपुर जिले के प्रतिद्वंद्वी को हराते हुऐ स्वर्ण पदक प्राप्त किया। इसके साथ होने वाले नेशनल प्रतियोगिता के लिए अपना स्थान बनाया।

Related Articles

Back to top button