https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
खेल – मनोरंजन

खिलाडिय़ों की एकजुटता से मिली सफलता

क्रिकेट: भारत-आस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैच की श्रृंखला का पहला मैच भारत के नाम

– जसवंत क्लाडियस,तरुण छत्तीसगढ़ संवाददाता
भारत ने भ्रमणकारी आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जबरदस्त धमाका करते हुए एक पारी और 132 रन से परास्त कर दिया। इस तरह चार टेस्ट मैच की श्रृंखला में हमारी टीम ने 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच के दौरान तीन पारियों में सिर्फ 235.5 ओवर गेंदबाजी दोनों पक्ष की ओर से हुई। भारत बल्लेबाजों ने एक मात्र पारी में 139.3 ओवर बल्लेबाजी की जबकि मेहमान आस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाजों ने दोनों में महज 96.2 ओवर का सामना किया।
भारत की यह जीत हमारे खिलाडिय़ों को अत्यंत उत्साह दे गई। क्योंकि भारत-आस्ट्रेलिया 2023 की श्रृंखला में हमारी टीम की हार या जीत का सीधा संबंध विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से है। 4 अगस्त 2021 से यह प्रतियोगिता खेली जा रही है। जो कि 11 जून 2023 तक चलेगी। अर्थात् दूसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फायनल मैच आगामी 7 जून से 11 जून के मध्य खेला जाएगा। वर्तमान हालत में आस्ट्रेलिया की टीम पहले, भारत की टीम दूसरे स्थान पर बनी हुई है। इस स्पर्धा में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त 12 पूर्णकालिक सदस्यों में से क्रमश: आस्ट्रेलिया, भारत, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज को मिलाकर नौ सदस्यों को अपना प्रदर्शन दिखाने का अवसर दिया गया था। पूर्णकालिक तीन सदस्य क्रमश: अफगानिस्तान, आयरलैंड, जिंबाब्वे को इस टूर्नामेंट में खेलने का मौका नहीं मिल सका। उपरोक्त नौ देशों के बीच हुए भिड़ंत में आस्ट्रेलियाई टीम ने 16 टेस्ट मैच में 10 जीत, 2 पराजय, 4 बराबरी के साथ 136 अंक अर्थात् 70.83 प्रतिशत स्कोर किया है और पहले स्थान पर बनी हुई है। भारतीय टीम ने 15 टेस्ट में 9 में सफलता, 4 में हार, दो में बराबरी करके 111 अंक प्राप्त किया है जिसके अनुसार विजयी होने का प्रतिशत 61.67 है। इसके पश्चात श्रीलंका का 53.33 प्रतिशत जबकि दक्षिण अफ्रीका का 48.72 प्रतिशत विजेता होने का स्कोर है। आस्ट्रेलिया के साथ प्रारंभ हुए टेस्ट श्रृंखला के पहले ही यह तय हो गया था अगर हमारे खिलाडिय़ों ने इस श्रृंखला को जीत लिया या बराबरी पर भी रहे तो भारत का फायनल में स्थान बनाना निश्चित है। दूसरी तरफ आस्ट्रेलियाई टीम अगर 0-4 से पराजित भी हो जाए तो उनको विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फायनल में पहुंचने से कोई रोक नहीं सकता अत: स्पष्ट है भारतीय टीम जीत का दबाव कही अधिक था।
पुरुष क्रिकेट टीम की बात करे तो आईसीसी द्वारा 17 जनवरी 2023 को जारी विश्व वरीयता क्रम में 126 रेटिंग के साथ आस्ट्रेलिया की टीम प्रथम, 115 रेटिंग के साथ भारत दूसरे, 107 रेटिंग के साथ इंग्लैंड तीसरे तथा 102 रेटिंग के साथ दक्षिण अफ्रीका चौथे स्थान पर है। भारत के लिए वैसे भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का यह दूसरा संस्करण बेहद प्रतिष्ठापूर्ण है क्योंकि पहली प्रतियोगिता में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों परास्त होना पड़ा था और उपविजेता बनकर उन्होंने संतोष किया था। पहला टूर्नामेंट एक अगस्त 2019 से 18 जून 2021 तक खेला गया था। इस प्रकार भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडिय़ों ने पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियन बनने की दिशा में सकारात्मक प्रयास किया है। पहले टेस्ट में आस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार से हमारे खिलाडिय़ों को अति उत्साही होने की जरूरत नहीं है। वास्तव में इस श्रृंखला को टेस्ट चैंपियनशिप के पहले अभ्यास सत्र के रूप में मानकर भारतीय खिलाडिय़ों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button