https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

मांदर की थाप पर कैरोल गीत देने लगे हैं सुनाई

पत्थलगांव । क्रिसमस का त्यौहार नजदीक आते ही दूर दराज से मसीही समाज के लोग अपने घर की ओर लौटने लगे है,शाम ढलते ही इनके घरो से मांदर की थाप पर कैरोल गीत की धून सुनायी देने लगी है। मसीही समाज के युवाओ का एक बडा वर्ग गोवा,बांबे जैसी जगहो पर रहकर नौकरी करते है,क्रिसमस का त्यौहार को देखकर युवा घर की ओर लौटने लगे है। इनके हाथो मे गिटार एवं अन्य वाद्ययंत्र देखे जा सकते है,ये शाम ढलते ही गिटार बजाकर क्रिसमस का सैलिब्रेशन करना शुरू कर दिये है। अधिकंाश मसीही घरो मे चरनी बननी शुरू हो गयी है। बाजार मे काफी चहल पहल देखने को मिल रही है। यहा के अधिकांश फैंसी दुकानो मे क्रिसमस से जुडी वस्तुओ की बिक्री जोरो पर है,अंबिकापुर रोड स्थित गुडलक एवं माधव डिपार्टमेंट मे आकर्षक सांता क्लॉज की ड्रेस के साथ क्रिसमस ट्री एवं भगवान ईसा मसीही की मुर्तियां सजाकर रखी हुयी है। सुबह शाम इन दुकानो मे समाज के लोगो की भीड देखने को मिल रही है। बाहर से आकर गावं लौटने वाले लोग शहर की दुकानो मे रूककर क्रिसमस का त्यौहार से जुडे सामानो की खरीदारी कर रहे है। गुडलक डिपार्टमेंट स्टोर के संचालक टिंकु अग्रवाल ने बताया कि मसीही समाज के लोग इन दिनो सांता क्लॉज की डेऊस ज्यादा पसंद कर रहे है,इसलिए कई वैरायटी मे सांता क्लाज की ड्रेस मंगायी गयी है। समाज के बच्चे सांता क्लाज की ड्रेस पहनकर क्रिसमस के रोज एक दुसरे को उपहार भेंठ करते है। उन्होने बताया कि क्रिसमस के त्यौहार पर चॉकलेट के अलावा घरो को सजाने की टीमटीमाती झालर एवं घर के उपर लगाने वाले स्टॉर की भी मांग बढ गयी है।।
प्रार्थना सभा का हो रहा आयोजन-:मसीही समाज के लोग अपने घर मे प्रभु ईशु के आगमन को लेकर प्रार्थना सभायें करना शुरू कर दिया है। शाम ढलते ही समाज के लोग एक दूसरे के घर मे जमा होकर प्रभु ईशु का जन्मदिन की प्रार्थना सभा करने लगे है,इस दौरान समाज के लोगो को मांदर की थाप पर नाचते गाते भी देखा जा सकता है। समाज के लोग अपने घरो मे रंग रोगन कराकर सजाना शुरू कर दिये है,शाम ढलते ही इनके घर टीमटीमाती लाईटो से जुगनु की तरह चमकने लगते है।।
बड़ा तबका में निवास करते है मसीही लोग-:आदिवासी बाहुल्य ईलाका रहने के कारण यहा का एक बडा वर्ग मे मसीही समाज निवास करता है,इनके बहुत से लोग मुम्बई, गोवा,दिल्ली,जम्मू,कोलकोता और पंजाब में रह कर नौकरी करते हैं,ये लोग क्रिसमस का त्यौहार अपने परिजनों के साथ गांव में आकर मनाते हैं,इसी वजह इन दिनों बसों में भीड़ बढ गयी है,इन दिनों छोटे से गांव में मांदर की थाप पर यदि कोई बड़ा अफसर नाचते हुए मिल जाए तो आश्चर्य की बात नहीं रहती। देश के विभिन्न हिस्सों में उंचे पद पर पदस्थ इसाई समुदाय के लोगों का गांव में जमावड़ा लगने लगा है। क्षेत्र का ईसाई समुदाय काफी विकसीत रहने के कारण क्रिसमस का त्यौहार हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है।

Related Articles

Back to top button