https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

सड़क बन जाने से गांव के लोगों को आवागमन में नहीं होगा परेशानी

सुकमा । वाणिज्य व उद्योग और आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने आज सुकमा-गोंगला-मुयारास एन एच 30 डामरीकरण सड़क निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। लगभग 6 करोड़ की लागत से निर्माण होने वाले इस डामरीकरण मार्ग से गोंगला, मुयारास, तेलावर्ती, बोरगुड़ा आदि ग्राम के लगभग 5 हजार ग्रामीणों को आवागमन में सुविधा होगी। एन एच 30 को जोडऩे वाली इस डामरीकरण मार्ग के लिए प्रशासकीय स्वीकृत राशि 599.91 लाख और सड़क की कुल लंबाई 5.95 किलोमीटर है।उद्योग मंत्री श्री लखमा ने डामरीकरण मार्ग निर्माण कार्य का भूमिपूजन पर ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि गांवों के विकास और सुगम आवागमन के लिए अच्छी सड़क का होना सबसे महत्वपूर्ण है। ग्रामीण विकास में आवागमन सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण को शासन की प्राथमिकताओं में से एक बताते हुए उन्होंने कहा कि शासन किसानों के हित के लिए समर्पित होकर कार्य कर रहें हैं। इस वर्ष 2640 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी किया जा रहा है। किसानों के साथ ही अब भूमिहीन मजदूरों को भी राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषक मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत 7 हजार रुपए प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके तहत सुकमा जिले में 1870 बैगा, गुनिया आदि को भी हितग्राही के रूप में लाभान्वित किया गया है। सुकमा के पढ़े लिखे बेरोजगारों का पुलिस बल में व्यापक स्तर पर भर्ती हुआ है। इस दौरान उन्होंने मलगेर नदी में पुलिया निर्माण के लिए 6 करोड़ रुपए की घोषणा भी की।
उद्योग मंत्री श्री लखमा ने कहा कि आदिवासी अंचल में आदिवासी संस्कृति, रीति रिवाज और आस्था के विकास के लिए देवगुड़ी निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में सड़क, पुल पुलिया का विकास प्राथमिक आवश्यकता है, जिसे शासन प्रशासन तत्परता से पूर्ण कर रही है। जनसुविधा के सभी कार्य प्राथमिकता से कराए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सुकमा जिले के प्रत्येक गांव में सभी जरूरी निर्माण एवं विकास के कार्य किए गए हैं। व्यक्तिगत वन अधिकार का प्रमाण पत्र प्रदान किया और राज्य सरकार ने गरीबों के साथ ही सभी लोगों का राशनकार्ड बनाया गया है। पहले जिन क्षेत्रों में आवागमन की कल्पना करनी भी मुश्किल थी, आज वहां पक्की सड़क बनी हैं। शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए शासन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत गोंगला में सीसी रोड, देवगुड़ी शेड निर्माण, आंगनबाड़ी भवन, नल जल कनेक्शन, अंबिका पारा, तेलावर्ती में सामुदायिक शौचालय और नाली निर्माण, बोरगुड़ा में नाली निर्माण, रीपा के अंतर्गत लगभग दो करोड़ का काम सहित विभिन्न कार्य किया गया है।
बदल रही है सुकमा की तस्वीर, हो रहा चहुंमुखी विकास
जिपं अध्यक्ष श्री हरीश कवासी ने अपने संबोधन में कहा कि पुल-पुलिया, सड़क बनाने का उद्देश्य क्षेत्रवासियों की समस्याओं को दूर करना है। सड़क बन जाने से अब ग्रामीणों को इससे रोजमर्रा के काम के साथ ही बाजार हाट आने जाने में सहुलियत होगी। उन्होंने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश भर में सड़क व स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं। गांवों को सड़क से जोड़ा जा रहा, ग्रामीण क्षेत्रों में नवीन स्कूल, आश्रम, स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए जा रहे है।सड़क निर्माण कार्य के भूमि पूजन कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद सुकमा के अध्यक्ष श्री राजू साहू, छत्तीसगढ़ जीव जंतु कल्याण बोर्ड के सदस्य श्री करण सिंह देव, छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य श्री राजेश नारा, श्री राजू राम नाग जिला पंचायत सदस्य, गोंगला ग्राम पंचायत के सरपंच श्री आयता राम बुगरी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व आम जनता उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button