https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

हर वर्ग को मौलिक अधिकारों की मिली है सौगात:विजय त्रिपाठी

पत्थलगांव । मनुष्य के हर वर्ग को विशेष मौलिक अधिकारो की सौगात मिली हुयी है। मानवाधिकार दिवस पर हम उन्ही अधिकारो के संबंध मे चर्चा करते हुये अपने अधिकारो के साथ अपने कत्र्तब्यो पर भी ध्यानाकर्षित करते है। यह बातें घरजियाबथान के हायर सेकेण्डरी स्कूल मे भारतीय मानवाधिकार एसोसियेशन की जिला ईकाई जशपुर द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम मे उपस्थित स्कूली बच्चे,अभिभावक,अतिथी एवं मानवाधिकार आयोग के सदस्यो को संबोधित करते हुये प्रेस क्लब के अध्यक्ष विजय त्रिपाठी ने कही। आज 10 दिसंबर को पूरे विश्व मे मानवाधिकार दिवस हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है,इसी कार्यक्रम को आगे बढाते हुये भारतीय मानवाधिकार एसोसियेशन के जिलाध्यक्ष अजय राजपुत ने भी घरजियाबथान के हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्रांगण मे कार्यक्रम आयोजित किया था,जिसमे बतौर मुख्य अतिथी पत्थलगांव प्रेस क्लब के अध्यक्ष विजय त्रिपाठी,विशिष्ट अतिथी के रूप मे प्रेस क्लब के सचिव राजेश अग्रवाल,कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बी.आर.सी.सी शैलेन्द्र सिंह,यातायात प्रभारी मनोज साहू,शाला विकास समिती के पवित्र मोहन बेहरा,रोहित यादव,बसंत साहू, प्राचार्य वेदानंद आर्य,संकुल समन्वयक महेश यादव, जगन्नाथ पाढी,अनुक सिदार, हदयनंद बेहरा,जीवन राठिया,रिषी श्रृंगार मौजुद थे। कार्यक्रम की शुरूवात छ.ग. महतारी के छायाचित्र पर दीप प्रजवल्लित कर की गयी थी,उसके बाद घरजियाबथान स्कूल की बालिकाओ द्वारा छ.ग. का राजगीत अरपा पैरी की धार की प्रस्तुति दी गयी। स्कूल की छात्राओ ने अतिथीयों के स्वागत मे स्वागत गीत की भी प्रस्तुति दी,इस पूरे कार्यक्रम का मंच संचालन नरेन्द्र यादव द्वारा किया जा रहा था। उन्होने विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर मनुष्य को मिले मौलिक अधिकार पर अपने विचार रखे। उन्होने सर्वप्रथम यातायात प्रभारी मनोज साहू को दो शब्द कहने के लिए मंच पर आमंत्रित किया।।
संविधान ने दिये मानव अधिकार-:यातायात प्रभारी मनोज साहू ने कहा कि संविधान मे सभी को उनके मौलिक अधिकार सामान रूप से दिये है,उन्होने अधिकारो के साथ-साथ मानव को अपने कत्र्तब्यो के प्रति भी सजग रहने की बात कही। उन्होने साथ मे कानून का पालन करने एवं कानून की सही मायने मे जानकारी रखने की बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि भारत का संविधान विश्व का सबसे बडा संविधान है,उन्होने बच्चो को संबोधित करते हुये कहा कि पढाई की तपस्या से वे अपने लक्ष्य को भागीरथी की तरह कामयाब कर सकते है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथी राजेश अग्रवाल ने कहा कि मानव जीवन मे अपने अधिकारो की पहचान के बगैर कही भी कमी महसूस हो सकती है,अधिकारो की सही पहचान ही अपने स्वाभिमान को सही दिशा प्रदान करता है।।
सांस्कृतिक कार्यक्रम में मोहा मन-: घरजियाबथान के हायर सेकेण्डरी स्कूल की बालिकाओ ने एक से बढकर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रस्तुति दी। हमर पारा तुमर पारा के नृत्य पर प्रसन्न होकर मुख्य अतिथी विजय त्रिपाठी द्वारा एक हजार रूपये का नगद पुरस्कार दिया गया,इस मौके पर यहा हरबंश कुमार अंबे,नरेन्द्र यादव,सीताराम सिदार,चेतानंद खुटिया,रामलाल कुजूर,परमानंद यादव,प्लसियूस कुजूर,माधुरी यादव,तेज कुमार यादव,गुलाब कुजूर,जसिंता केरकेटटा,कमल पटेल,मीना उरांव,सुशील देहरी, रूधेश्वर नारंगे,विलाष गुप्ता एवं ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि एवं ग्रामवासी मौजुद थे।।

Related Articles

Back to top button