https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने तीन गांवों की शैक्षणिक संस्थाओं का किया औचक निरीक्षण

बीजापुर । कलेक्टर श्री अनुराग पाण्डेय ने धनोरा, तोयनार एवं पापनपाल के शैक्षणिक संस्थाओं का औचक निरीक्षण किया शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तोयनार में बोर्ड परीक्षा संचालित हो रही थी। परीक्षा के संचालन सहित बैठक व्यवस्था एवं परीक्षा केन्द्र के व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उक्त परीक्षा केन्द्र में तोयनार, पापनपाल सहित कुल 3 स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र बनाया गया है, इस दौरान बुनियादि सुविधाओं की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता परखने स्वयं भोजन का स्वाद लिया
पोटा केबिन तोयनार में जहां 370 बच्चे दर्ज हैं वहां बच्चों के शयनकक्ष, स्कूल परिसर, पेयजल, विद्युत व्यवस्था जैसे बुनियादि सुविधाओं का अवलोकन करते हुए मध्यान्ह भोजन का गुणवत्ता जांच करने कलेक्टर श्री पाण्डेय ने स्वयं भोजन करके स्वाद एवं गुणवत्ता की जांच की जिसमें मध्यान्ह भोजन गुणवत्तायुक्त पाया गया। वहीं दाल की मात्रा बढ़ाने के निर्देश दिए। रसोईयों से प्रतिदिन खपत होने वाले चांवल, दाल, सब्जी एवं अन्य सामग्री के खपत बारे में जानकारी लेते हुए मध्यान्ह भोजन को मीनू के आधार पर नियमित रूप से गुणवत्तायुक्त भोजन बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान बच्चों को नियमित रूप से मच्छरदानी का उपयोग करने की समझाइस दी। प्रभारी अधीक्षक को स्कूल परिसर के सभी कक्षों की साफ-सफाई, रंगाई-पोताई के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बच्चों से मध्यान्ह भोजन सहित संस्था में मिलने वाली अन्य सुविधाओं एवं पढ़ाई-लिखाई के बारे में आवश्यक चर्चा भी किए।
ग्राम पंचायत तोयनार में हितग्राहियों को बांटे नवीनीकृत राशन कार्ड
कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान सरपंच, सचिव द्वारा नवीनीकरण राशन कार्ड, बांटते हुए देखकर उन्होने हितग्राहियों को स्वयं, राशनकार्ड बांटा और ग्रामीणों से राशन के बारे में जानकारी ली जिसमें ग्रामीणों ने नियमित राशन मिलने की बात कही, इस दौरान उपस्थित महिलाओं से महतारी वंदन योजना के बारे में पूछा कि कितने लोगों ने आवेदन किया है। महिलाओं ने बताया कि हम सभी ने महतारी वंदन योजना का आवेदन किया है। कलेक्टर ने स्पष्ट करते हुए कहा कि अभी भी कोई आवेदन नहीं किया हो वह बाद में फिर से आवेदन कर सकेंगे। महतारी वंदन योजना सतत रूप से चलती रहेगी यदि किसी कारण से कोई छुट गया हो तो निराश होने की कोई जरूरत नही है।

Related Articles

Back to top button