https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

6 एकड़ जमीन पर कब्जा कर लगाया धान प्रशासन ने चलाया बुलडोजर

कसडोल । कसडोल नगर पंचायत से लगा ग्राम पंचायत दर्रा के ग्रामीणों ने चारागाह की मांग करते हुए अवैध कब्जा धारियों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए तहसीलदार विवेक पटेल को ज्ञापन सौंपा था ज्ञापन के आधार पर पुलिस की सहायता से इंदिरा हरेली सहेली योजना से पेड़ पौधे लगाने के लिए मिली छह एकड़ जमीन पर आज बुलडोजर चला दिया गया। वहीं कब्जा धारियों द्वारा अवैध तरीके से लगाई फसलों को मवेशी के हवाले कर दिया गया।
ग्राम पंचायत दर्रा में 12 परिवारों को 2001 में इंदिरा हरेली सहेली योजना के अंतर्गत छह एकड़ भूमि में पौधारोपण करने शासन नें पट्टा दिया था। भूमि पर लगे रतनजोत के पौधों को असामाजिक तत्वों के द्वारा उखाड़ कर फेंक दिया गया था जिसमें पट्टा धारियों द्वारा वर्तमान में भूमि पर धान की फसल बो कर जिवकोर्पाजन कर रहे हैं परंतु अब गांव में गाय, बैल , के लिये चारागाह की समस्या निर्मित हो गई तो ग्राम के सरपंच ने ग्राम सभा में इंदिरा हरेली सहेली योजना से मिले भूमि को अवैध कब्जा बताते हुए महिला समूह की सहायता से पंचायत में प्रस्ताव पारित कर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। तहसीलदार ने राजस्व अमला एवं पुलिस के साथ मौके में जा कर जेसीबी मशीन की सहायता से कब्जा हटा दिया। महिला समूह सदस्य जय बिहान का नारी शक्ति जिंदाबाद का नारा लगाते हुए मौके पर मौजूद रहे।
पट्टा को निरस्त करने प्रस्ताव पर सहमति
महिला समूह की सदस्य सुरसरी कैवत्र्य व लक्ष्मीन बाई का कहना है कि सभी घर में गाय, बैल, भैंस है। चारागाह की विकट समस्या हो रही है जिसके कारण सभी महिला- पुरुष इस कब्जा को तोड़वाने के लिए इक_ा हुए। राजकुमार सरपंच ने बतलाया कि सभी ग्राम वासियों ने मिलकर ग्राम सभा में हरेली सहेली से मिले पट्टा को निरस्त करने का प्रस्ताव पारित किया है। इसकी जानकारी कसडोल तहसीलदार को दी गई, कब्जा धारियों को नोटिस देकर कब्जा हटाया गया।

Related Articles

Back to top button