https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

नाली खोदने से आने-जाने का रास्ता बंद

कसडोल । ग्राम पंचायत से कसडोल नगर पंचायत बनने से आम जनता को कोई फायदा नहीं हुआ है बल्कि पार्षद और अध्यक्ष को विकास कार्यों के नाम पर शासन से जो धनराशि प्राप्त होती है उसका वह कितना सदुपयोग करते हैं ? यह वार्ड क्रमांक 9 बलार रोड़ की इस नाली को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। किसी भी एक व्यक्ति के कहने पर नाली को जेसीबी लाकर खोद दिया जाता है जबकि होना तो यह चाहिए कि यह काम मजदूरों से कराया जाना चाहिए ताकि जिसके घर के सामने नाली को जेसीबी से खोदा जा रहा है उसके घर के पीने के पानी की पाइपलाइन और बिजली आपूर्ति को बाधित होने से रोका जा सके।
दरअसल किसी भी ग्राम पंचायत का नगर पंचायत में उन्नयन आम जनता के हित में नहीं होता है यह केवल जनप्रतिनिधि के तरक्की में सहायक होता है। कसडोल नगर पंचायत में जितने भी विकास के नाम पर कार्य किए जा रहे हैं उनका आकलन किया जाए तो नतीजा शून्य निकलेगा।
कसडोल नगर पंचायत के किसी भी वार्ड में पहले सीसी रोड का निर्माण किया जाता है बाद में उसी सीसी रोड को पानी के पाइप लाइन बिछाने के नाम पर खोद दिया जाता है यह कैसा विकास है? बिना किसी ठोस कार्ययोजना के कोई भी कार्य प्रारंभ कर दिया जाता है।
अभी जिस नाली को खोदा गया है वह एक रास्ता है अर्थात नाली को खोदने से रास्ता भी बंद हो गया। होना तो यह चाहिए कि गर्मी के दिनों में जब बिजली विभाग..बिजली का मेंटेनेंस करने के लिए, पेड़ पौधों की छंटाई करने के लिए भरी गर्मी में बिजली को बंद कर देता है। उसी प्रकार कसडोल नगर पंचायत में भी बरसात के पूर्व प्रत्येक वार्ड की नालियों की साफ-सफाई की जानी चाहिए जो कि कसडोल नगर पंचायत बनने के बाद से अभी तक कभी भी किसी भी वार्ड की नाली की साफ-सफाई बरसात के पूर्व नहीं की जाती है जिसकी वजह से बरसात होने पर यह समस्या उत्पन्न होती है कि नाली का गंदा पानी सड़क पर बहता है।

Related Articles

Back to top button