https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

आंगनबाड़ी में खेल सामान सप्लाई के नाम पर जमकर हुआ भ्रष्टाचार

नारायणपुर । नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ के 12 आंगनबाड़ी केंद्रों में डीएमएफ मद से किड्स प्ले के नाम से खेल सामग्री सप्लाई पर जमकर भ्रष्टाचार का खेल खेला गया है। बता दें कि ओरछा विकास खण्ड के 12 आंगनबाड़ी केंद्र में जनपद पंचायत ओरछा द्वारा खेल समान लगाया गया है और संबंधित आंगनबाड़ीयो को सप्लाई की गई सामग्रियों का बिल दिया गया है बिल में आंगनबाडिय़ों में सप्लाई किए समान का लिस्ट है परंतु आश्चर्य की बात है कि दिए गए बिल पर सप्लाई किये गए सामानों का मूल्य अंकित नहीं किया गया है लाखों रुपए के सामान की सप्लाई हो रही है पर उक्त बिल में ना तो सप्लाई करने वाले फर्म के नाम का उल्लेख है।
जब आंगनबाड़ी केंद्रों में किड्स प्ले समान की लागत का बोर्ड लगा तो बोर्ड में लिखी राशि को देखकर आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता और सेक्टर अधिकारी अचंभित रह गए।
अबूझमाड़ के कोडकानार , नेडनार , कुरुषनार , कोडोली , बासिंग, कोहकामेटा, ओरछा सहित 12 आंगनबाड़ी केंद्रों में जनपद पंचायत ओरछा द्वारा खनिज न्यास निधि के मद से किड्स प्ले योजना के तहत झूला,फिसल पट्टी , डबल स्विंग , रेलिंग , बेंच लगवाया और प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में 33 लाख 60 हजार रुपए की लागत की बोर्ड लगाई गई आंगनबाड़ी केन्द्र की कार्यकर्ता और सेक्टर अधिकारी ने बताया कि रायपुर से कुछ लोग आए और आंगनबाड़ी में झूला एवं अन्य सामानों को लगाए और बिल दिए है जिसमे समान का नाम और नग लिखा है राशि अंकित नहीं है और ना ही समान देने वाले का नाम लिखा है । समान का बोर्ड लगा तो पता चला की जनपद पंचायत ओरछा द्वारा यह समान लगाया गया है ।
बोर्ड में खेल सामग्री की लागत 33 लाख 60 हजार रुपए लिखी है और जो समान लगाया गया वो महज 1 लाख रुपए के लगभग का होगा। इस कृत्य को देख पूरे जिले में मामले को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है इस मुद्दे को लेकर आम आदमी पार्टी ने भी आपत्ति दर्ज करवाई है ।
अब देखना है कि इस मामले में जिला
प्रशासन क्या रुख अपनाता है ?
वही इस पूरे मामले पर जनपद पंचायत ओरछा के सीईओ मंडावी ने कहा कि जिसे समान लगाने का कार्य दिया गया था उसने गलत बोर्ड लगाया है सभी जगह की कुल लागत 33 हजार 60 हजार रुपए है। जब सप्लाई किए गए फर्म की जानकारी मीडिया के द्वारा मांगी गई तो सीईओ द्वारा इस पर कोई जवाब नहीं दिया गया वही मामले की जांच कराने की बात कही ।

Related Articles

Back to top button