https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

जीवन में अनुशासन का होना अनिवार्य है और खेल हमें अनुशासन सिखाते हैं:डॉ. अभिषेक पल्लव

कवर्धा । कबीरधाम जिले के थाना सिंघनपुरी अंतर्गत नक्सल प्रभावित ग्राम सोनझरी मे सामुदायिक पुलिसिंग के तहत ग्राम खेल समिति, समस्त ग्रामवासी और पुलिस के सहयोग से 15 जून को दो दिवसीय कब्बडी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सामुदायिक पुलिसिंग के तहत कब्बडी प्रतियोगिता के शुभारंभ में कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव नक्सल प्रभावित ग्र्राम सोनझरी में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। पुलिस अधीक्षक के गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने बाजे-गाजे, पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया। कब्बडी प्रतियोगिता में कबीरधाम जिला सहित खैरागढ़, मध्यप्रदेश के बालाघाट सहित 30 टीमों ने भाग लिया। पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने सभी खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने ग्रामवासियों एवं खिलाडिय़ों से मुलाकात कर वनांचल ग्राम वासियों के बीच बैठकर कब्बडी मैच का आनंद लिया। पुलिस अधीक्षक ने खिलाडिय़ों को शिल्ड मोमेटों देकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर सरपंच श्रीमती गिरजा बाई बंजारे, उप सरपंच श्री काशीराम साहू, श्री मनहरण साहू, श्री मेखलाल, जोधन मरकाम, कमलेश धुर्वे, बाली धु्रर्वे, अंकालू साहू सहित आसपास से पहुंचे सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने ग्रामवासियों को संबोधित कहा कि ग्राम सोनझरी में कब्बडी प्रतियोगिता का आयोजन सामुदायिक पुलिसिंग के तहत ग्रामवासियों के सहयोग से किया गया है। जिसमें काफी जोश के साथ खिलाड़ी कब्बडी का खेल खेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि वनांचल क्षेत्र के दूरस्थ गांवों के बच्चे खेल के प्रति रुचि दिखाकर विभिन्न खेलों में हिस्सा ले रहे हैं, यह बहुत अच्छी बात है। एसपी ने कहा कि जीवन में अनुशासन का होना अनिवार्य है और खेल हमें अनुशासन सिखाते हैं। इसलिए हमें खेलों में भाग अवश्य लेना चाहिए। खेलों में भाग लेने से जहां शरीर तंदरुस्त रहता है, वहीं दिमाग में भी ताजगी बनी रहती है। उन्होंने जीत हासिल करने पर अत्यंत प्रसन्न होकर हारी हुई टीम को नीचा नहीं दिखाना चाहिए, क्योंकि खेल में हार और जीत लगा रहता है। आज जो टीम हारी है, वह निश्चित ही अगली बार कड़ी मेहनत कर जीत सकती है। इस मैदान के खिलाड़ी मुझे पूर्णता अनुशासित लगे, जिन्होंने अपना बेहतर प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाने के लिए एकजुट होकर टीम भावना से क्रिकेट का खेल खेले हैं।
युवा खेल, मेहनत, सकारात्मक सोच और भविष्य के लिए मेहनत करें- एसपी डॉ.पल्लव
पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव द्वारा अपने उद्बोधन में उपस्थित सभी ग्रामवासियों एवं खिलाडिय़ों को जानकारी दिया गया कि इस प्रकार का आयोजन जिले के सभी थानों में समय-समय पर किया जा रहा है, जिसका उदेश्य मात्र एक है कि जनता और पुलिस को आपस में जोडे रखना, ताकि हर प्रकार से आम जनो को अपराध मुक्त, नशा मुक्त, पुलिस से मधुर संबंध स्थापित कर आम लोगो के बीच सरलता से पहुंचा जा सके और शासन प्रशासन के नियमों कि जानकारी जन जन तक पहुंचाई जा सके। इस दौरान एसपी डॉ. पल्लव ने युवाओं को खेल, मेहनत, सकारात्मक सोच और भविष्य के लिए मेहनत करने कहा।
यातायात के नियमों को विस्तार से समझाया
प्ुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव द्वारा ग्रामवासियों को यातायात नियमों को विस्तारपूर्वक समझाया गया और हम सब को इन नियम का पालन करना चाहिए ताकि वाहन दुर्घटनाओं से बचा जा सके। धोखाधड़ी से बचने और धोखाधड़ी करने वाले असामाजिक तत्वों से रहने तथा उनके रोकथाम के उपाय सभी को बताया गया। जिससे वनांचल क्षेत्र को नशामुक्त, अपराधमुक्त बनाया जा सके।
कबीरधाम पुलिस ने नक्सल प्रभावित गांवों में किया खेल का आयोजन
उल्लेखनीय है कि कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा ठाकुर रावटे के निर्देश पर उप पुलिस अधीक्षक नक्सल श्री कौशल वासनिक, श्री संजय धु्रव द्वारा लगातार वनांचल गांवो, अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में खेल का आयोजन किया जा रहा है। खेल के आयोजन से ग्रामीणों को पुलिस से जुडऩे का मौका मिलता है।

Related Articles

Back to top button