https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने सभी कार्यालयों को तम्बाकू निषेध करने दिए गए निर्देश

कवर्धा । कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिले के समस्त कार्यालय को तम्बाकू निषेध करने तथा सेवन करने वालों पर अर्थदण्ड के लिए निर्देशित किया है। उन्होने कहा कि सेहत के लिए तंबाकू का सेवन जानलेवा हो सकता है। तंबाकू या धूम्रपान व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही शारीरिक सेहत पर भी नकारात्मक असर डालता है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सचिव रेडक्रास डॉ सूजॉय मुखर्जी ने कहा कि दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग किसी न किसी रूप से तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। लोगों में बीड़ी सिगरेट और गुटखा आदि के सेवन से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। लोगों को तम्बाकू उत्पाद सेवन करने जागरूक करने की अत्यंत आवश्यकता है। धूम्रपान करने से धमनियां कमजोर होने लगती हैं और कोरोनरी हार्ट डिजीज और स्ट्रोक हो सकता है। कुछ अध्ययनों में पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक स्तर पर बढ़े हार्ट-अटैक के लिए धूम्रपान को भी एक संभावित कारक बताया गया है। इसके अलावा तम्बाकू का उपयोग से कैंसर या फेफड़े की बीमारी भी हो सकती है।
जिला चिकित्सालय के ओपीडी हॉल में तम्बाकू निषेध करने दिलाई शपथ
जिला चिकित्सालय कबीरधाम में डॉ. महेश सुर्यवंशी के द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर को तम्बाकू मुक्त करने समस्त स्टॉफ को जागरूक होकर लोगो को समझाईस देने कहा तथा गेट के पास गार्ड को विनम्रता के साथ लोगों के द्वारा रखे गए तम्बाकू उत्पाद गुटका, बीडी, सिगरेट को डस्टबिन में डालने निर्देश दिए गए। अस्पताल के मुख्य गेट में स्टिगर लगाकर तम्बाकू उत्पाद के रोकथाम के लिए प्रभारी अधिकारी का नाम एवं मोबाइल नम्बर सहित लगाया गया। सिविल सर्जन ने कहा कि लोगों को तंबाकू के सेवन से रोकने के लिए इससे होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष दुनियाभर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। तंबाकू निषेध दिवस मनाने की जरूरत कब और क्यों महसूस की गई, वहीं इस दिन का महत्व आदि के बारे में जानकर दूसरों को भी जागरूक किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि हर साल 31 मई को तंबाकू के सेवन को रोकने और इससे होने वाली समस्या से जागरूक करने के लिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाने लगा। विश्व तंबाकू निषेध दिवस की हर साल एक विशेष थीम तय होती है। इस वर्ष की थीम काफी खास है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की थीम वी नीड फूड.नॉट टोबैकोश् है। इस थीम का उद्देश्य तंबाकू किसानों को वैकल्पिक फसल उत्पादन के बारे में जागरूक करना है। इस अवसर पर डॉ.महेश सूर्यवंशी सिविल सर्जन, डॉ. सलिल मिश्रा, डॉ.केशव ध्रुव, डॉ. कुनाल झा, डॉ. क्षमा चोपडा, डॉ.दिनेश साहू, डॉ. अदिति चंद्रवंशी, डॉ. अरूण चौरसिया, डॉ. अनुष्का मिश्रा, रीना सलूजा अस्पताल सलाहकार, अष्वनी शर्मा, बालाराम साहू रेडक्रास समन्वयक, माया दुबे, रामेश्वरी राजपूत, स्मिता, निशा भारती, सरिता देवांगन, अनुराग, गैंदलाल, रामखेलावन चंद्राकर, प्रांजली, कृष्णदेव शर्मा, ममता खुटें, प्रभा ठाकुर, सकुन तिवारी, हरिश साहू सहित स्टॉफ उपस्थित थे।
तंबाकू के सेवन से बीमारियों का खतरा
विशेषज्ञों के मुताबिक तंबाकू के सेवन से कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। फेफड़ों में कैंसर, लिवर कैंसर, मुंह का कैंसर, कोलन कैंसर और गर्भाशय का कैंसर होने का जोखिम रहता है। इसके अलावा हृदय रोग और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।

Related Articles

Back to top button