https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

गर्मी बढऩे लगी तो पानी की लेने लगे सुध जनप्रतिनिधि

पत्थलगांव । गर्मी अब प्रचंड रूप लेने लगी है। दिन का पारा 30 डिग्री के आस-पास पहुंचने लगा है,ऐसे मे पीने के पानी की समस्या लोगो के जेहन मे आना स्वाभाविक बात है। वार्ड क्रमांक 13 मे लंबे समय से पीने के पानी की समस्या बनी हुयी थी,नगर पंचायत मे मौहल्ले वालो ने अनेक बार शिकायत की,परंतु शिकायत पर अमल नही हो पाया। मौहल्लेवासी गर्मी की शुरूवात होते ही पीने के पानी की समस्या से फिर डरने लगे थे,परंतु उनका डर ज्यादा दिनो तक नही टिक पाया। नगर पंचायत के उपाध्यक्ष एवं पार्षद श्यामनारायण गुप्ता ने वार्ड क्रमांक 13 मे बोर खनन कराकर गर्मी मे पानी की होने वाली किल्लत से पहले ही वार्डवासियों को निजात दिला दी है। नया बोर खनन होते ही वार्ड क्रमांक 13 के बसिंदो मे खुशी की लहर देखने को मिल रही थी,उनका कहना था कि वार्ड क्रमांक 13 चटटानो के उपर बसे रहने के कारण यहा हमेंशा से पानी की समस्या घर की हुयी है। बार-बार शिकायतो के बाद भी पानी की समस्या लंबे समय से हल नही हो पायी,मौहल्ले की रहने वाली सुकमति चौहान ने बताया कि वार्ड पार्षद एवं नगर पंचायत उपाध्यक्ष ने मौहल्ले वासियों की समस्या को देखते हुये नया बोर खनन कराकर पीने के पानी की समस्या से काफी हद तक निजात दिला दी है। उन्होने बताया कि इससे पूर्व वार्ड क्रमांक 13 के कुछ मौहल्ले के लोग लंबी दूरी तय कर पीने के पानी की व्यवस्था किया करते थे,परंतु अब मौहल्ले के भितर नया बोर खनन हो जाने से महिलाओ को पीने का पानी की जदोजहद करनी नही पडेगी।
शहर का वाटर लेबल नीचे-:दरअसल शहर मे हर वर्ष गर्मी के दिन शुरू होते ही पीने के पानी की समस्या विकराल रूप लेकर खडी हो जाती है। यहा का वाटर लेबल काफी नीचे चले जाने के कारण कुंअे तालाब भी सुखने की कगार पर पहुंच जाते है,ऐसे मे इंसानो के अलावा जानवरो के लिए भी पीने के पानी की समस्या बन जाती है। नगर पंचायत की ओर से हर वर्ष नये बोर खनन कराये जाते है,परंतु आबादी बढने के साथ-साथ संसाधन काफी अल्प मात्रा मे है,यही कारण है कि गर्मी के दिनो मे शहरवासीयों को उनकी जरूरत के मुताबिक सरकारी पानी की आपूर्ति नही हो पाती।।
बिगडे हैंडपंपो का हो रहा सुधार-:नगर पंचायत के उपाध्यक्ष श्यामनारायण गुप्ता ने कहा कि गर्मी के दिन आने से पूर्व नगर पंचायत की ओर से पीने के पानी की समस्या सुलझाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। उनका कहना था कि पिछले कुछ दिनो से शहर के भितर एवं मौहल्लो मे लगे बिगडे हैंडपंपो का सुधार कार्य कराया जा रहा है,उसके अलावा जल आपूर्ति करने वाली पाईप लाईन की मरम्मत एवं बिगडे गेटवॉल को बदली किया जा रहा है,जिससे लोगो को सरकारी पानी मिलने मे दिक्कत ना हो। उन्होने जनता से अपिल की है कि समय पर जलकर जमा कर नगर पंचायत का सहयोग करे,जिससे नगर पंचायत जल की बेहतर सुविधा प्रदान कर सके।।

Related Articles

Back to top button