https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

सरपंच को हटाने के लिए कलेक्टर के सामने रखी मांग,सौंपा ज्ञापन

कसडोल। बहुचर्चित ग्राम पंचायत कोयदा इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। यहां के दबंग सरपंच से ग्रामीण काफी परेशान है। छत्तीसगढ़ राज्य बलौदाबाजार जिला लवन तहसील से 12 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम पंचायत कोयदा है। ग्राम पंचायत कोयदा इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है, यहां के दबंग सरपंच हेमंत साहू से ग्रामीण काफी परेशान हैं। परेशान ग्रामीणों के द्वारा लगातार कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी बलौदाबाजार, तहसीलदार के पास पहुंचकर शिकायत की जा रही है। फिर भी उनकी समस्या को प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारीगण नहीं सुन रहे हैं। जब तक कोई गंभीर घटना घटित ना हो जाए, यह सुनते भी नहीं हैं।
पहले ग्रामीणों के द्वारा शिकायत की गई कि उनके मकान व शौचालय को तोड़ने की धमकी सरपंच एवं उसके गुर्गों के द्वारा दिया जा रहा है। जिसके संबंध में ग्रामीणों के द्वारा शिकायत की गई। फिर उसके पश्चात बिना नोटिस दिए सरपंच हेमंत साहू के द्वारा ग्रामीणों का 10 शौचालय का छप्पर को तोड़ दिया गया है। शौचालय को तोड़ दिए जाने से ग्रामीण काफी नाराज हैं, उन्हें शौच जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ सरपंच के द्वारा गांव में यह भी फरमान जारी कर दिया गया कि कोई भी व्यक्ति खुले में शौच करते देखा जाता है तो उसे एक हजार रुपये से दंडित किया जाएगा। इसके बाद नाराज ग्रामीणों के द्वारा 3 जनवरी मंगलवार को कलेक्टर व अनुविभागीय अधिकारी को आवेदन देकर सरपंच को हटाने की मांग ग्रामीणों के द्वारा किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत कोयदा का सरपंच हेमंत साहू के खिलाफ ग्रामीण उमाबाई यादव, प्रभा साहू, सावित्री यादव, घसनीन साहू, राहिन साहू, धनीराम पटेल साहेबलाल सेन, रामकुमारी साहू, शारदा केंवट, छतराम भोंसले, सोनकली, प्यारे साहू, संतराम पटेल रमेश पटेल, दुर्गेश सेन, भरत लाल साहू, धनीराम केंवट, नंदू यादव, जनक केंवट, पूजा सेन, शिवानंद साहू, उत्तरा बाई साहू, गौतरिया यादव, उमेश कुमार साहू ने 3 जनवरी को कलेक्टर व अनुविभागीय अधिकारी ( राजस्व ) के पास आवेदन देकर वर्तमान सरपंच हेमंत साहू को पद से बर्खास्त करने की मांग की है। बर्खास्त नहीं करने पर ग्रामीणों के द्वारा आंदोलन करने की बात कही गई है। ग्राम पंचायत कोयदा के ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच हेमंत साहू अपने पद का दुरुपयोग करते हुए हमें बिना नोटिस दिए ही 10 शौचालय व छप्पर को तोड़ दिया है और ढाई डिसमिल जमीन को नाप कर अतिरिक्त जमीन के लिए रुपयों की मांग कर रहा है। पीड़ित सभी ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच के आतंक से हम काफी परेशान हैं।
ग्राम पंचायत कोयदा के सरपंच हेमंत साहू का कहना है कि मुझे मेरे पद से कोई नहीं हटा सकता। मेरी ऊपर तक पहुंच है और मैं सभी को रुपए पहुंचाता हूं। ग्राम पंचायत में जो भी कार्य आता है उसका कमीशन बकायदा मैं ऊपर के अधिकारियों को देता हूं, इसलिए मुझे कोई मेरे पद से नहीं हटा सकता।

Related Articles

Back to top button