https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

शासकीय योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने नदी-नाले,पहाड़ को पार कर ग्रामीणों के बीच पहुंचे रहे

देवभोग । जिले के नवनियुक्त कलेक्टर आकाश छिकारा ने जिले का प्रभार लेने के बाद अपने कार्यों से अधिकारियों के बीच संदेश पहुंचा दिया था कि किसी भी शर्त में आमजनों की समस्या का हल होना चाहिए। कलेक्टर छिकारा ने प्रभार लेने के बाद जिले के सभी ब्लॉकों का दौरा किया था.. परिस्थितियों से अवगत होने के बाद उन्होंने जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित भी किया था। कलेक्टर छिकारा आमजनों की समस्या को लेकर कितना गंभीर है, उसका जीता जागता उदाहरण उनका आमामोरा दौरा है। यहां चारपहिया वाहन से गॉव तक नहीं पहुंचा जा सकता.. कलेक्टर को भी जानकारी थी कि यदि उन्हें जाना है तो उबड़-खाबड़,नदी-नाले और पथरीली पहाड़ को पार करते हुए गॉव तक पहुंचना पड़ेगा.. इसके बाद कलेक्टर छिकारा दुपहिया वाहन में ही आमामोरा के लिए निकल पड़े। करीब 26 किलोमीटर का सफर तय कर ग्रामीणों के बीच पहुँचे। वहां ग्रामीणों से आत्मीय चर्चा की। उनसे योजनाओं को लेकर जानकारी ली। वहीं बच्चों को स्कूल गणवेश बाटे और किसानों को बीज भी वितरित किया। कलेक्टर को अपने बीच पाकर आमामोरा के ग्रामीणों के खुशी का ठिकाना ना रहा। ग्रामीणों ने खुलकर कलेक्टर के सामने अपनी बात रखी।
जिला अस्पताल के निरीक्षण के लिए सात अधिकारी नियुक्त-: जिले के युवा कलेक्टर का काम करने का तरीका बहुत ज्यादा अलग है.. उन्होंने प्रभार लेने के पहले दिन ही साफ कर दिया था कि किसी भी शर्त में आमजनों को स्वास्थ्य से सम्बन्धित मामलों में परेशानी का सामना ना करना पड़े.. इसी के चलते कलेक्टर ने एक आदेश फिर जारी किया है.. यह आदेश भी उनके आमजनों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता को दर्शाता है। चूंकि गरियाबंद जिले के सभी पांच ब्लॉक के लोग उपचार संबंधी जरूरतों के लिए जिला अस्पताल पहुंचते है.. कई बार यहां भी मरीज़ों को परेशानी का सामना करना पड़ता था.. ऐसे में कलेक्टर ने एक आदेश जारी कर सात अधिकारियों को अस्पताल के निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपा है.. इस आदेश के तहत अब जिले की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव प्रत्येक सोमवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण करेंगी इसके बाद मंगलवार को जिले के संयुक्त कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, बुधवार को संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत,गुरुवार को गरियाबंद एसडीएम भूपेंद्र कुमार साहू,शुक्रवार को डिप्टी कलेक्टर अनुपम आशीष टोप्पो,शनिवार को अपर कलेक्टर अविनाश भोई और रविवार को डिप्टी कलेक्टर टीका राम देवांगन जिला अस्पताल का निरीक्षण करेंगे।
ये अधिकारी जिला अस्पताल में ओपीडी की स्थिति,डॉक्टरों की समय पर उपस्थिति,दवाईयों की उपलब्धता, उपकरणों की स्थिति,साफ-सफाई,पेयजल,अस्पताल में मरीजों के लिए मूलभूत सुविधा का निरीक्षण कर रोज कलेक्टर को अपना रिपोर्ट प्रेषित करेंगे। वहीं जिले के युवा कलेक्टर के इस आदेश की चारों तरफ प्रशंसा हो रही है लोग कह रहे है कलेक्टर साहब के इस आदेश की जितनी प्रशंसा करे कम है।

Related Articles

Back to top button