https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

पंचायत बड़गांव चारभाठा का सचिव रहता है नदारद

डोंगरगांव। डोंगरगांव के समीप ग्राम पंचायत बड़गांव चारभाठा के सचिव पर पंचायत में ज्यादातर नदारद रहने का आरोप गांव के लोगों ने लगाया है. ग्रामीणों का कहना है कि सचिव की लगातार अनुपस्थिति की वजह से उन्हें हर काम के लिए कई दिनों तक ग्राम पंचायत का चक्कर काटना पड़ता है. बावजूद इसके सचिव का रवैय्या नहीं बदला और पिछले कई माह से यह सिलसिला चलता आ रहा है. इसकी वजह से आय, जाति, फौती जैसे महत्वपूर्ण कार्य रुक रहे हैं.सचिव के लगातार पंचायत में गैरहाजिर रहने के कारण ग्रामीण छोटे-छोटे कार्यों के लिए भटक रहे हैं, जिसे पंच या सरपंच नहीं कर सकते. इसमें फौती, मृत्यु प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मनरेगा सहित कई निर्माण कार्य हैं.जिससे परेशान होकर कई ग्रामीणों ने वर्तमान सचिव को हटाकर दूसरे सचिव की मांग की है.
लोगो के फोन का नहीं दे रहे जवाब
सचिव अपने मुख्यालय में न रहकर दूसरी जगह से आना-जाना करते हैं. इस मामले में सचिव से उनका पक्ष जानने उनके मोबाइल नंबर पर संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनका मोबाइल स्विच ऑफ था। और अक्सर उनका मोबाइल नं. या तो बंद रहता है या तो जवाब नहीं मिलता जब पत्रकार साथी वंहा गए तब वहा उपस्थित ग्रामीण ने अपनी समस्या बताई और कहा की बच्चों के स्कूल एडमिशन का वक़्त आ गया है जिसके लिए जरुरी कागजात जैसे आय जाति निवास मे सचिव महोदय के सील और हस्ताक्षर की जरुरत है मगर सचिव महोदय तो उपलब्ध नहीं रहते है। और तो और पंचायत में हमेशा सिटकिनी बंद लगी रहती है और भरी धुप और गर्मी मे ग्रामीण भटकने को मज़बूर है।
बड़गांव चारभाटा में बार-बार पंचायत में कोई नही रहने के कारण अपनी कई परेशानियों को लेकर ग्रामीण जनता परेशान है ग्रामीणों का कहना है कि सचिव हमेशा अधिकतर अनुपस्थित रहते हैं तथा अगर आते भी है तो 11 बजे आने के बाद या तो वह ताला या सिटकनी लगाकर फील्ड के नाम पर कहीं भी निकल जाते हैं क्योंकि अधिकतर शासकीय कार्य सचिव के बिना नहीं हो पता और गांव के प्रशासन में ग्राम पंचायत कार्यालय में सचिव की अहम भूमिका होती है सचिव ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ उठाने में मदद भी करता है साथ ही सचिव के माध्यम से ग्राम पंचायत की कई समस्याओं का समाधान हो इसके लिए पंचायत की बैठके भी होती है चाहे आधार कार्ड का मसला हो या ईमित्र का लाभ उठाना हो बिना ग्राम पंचायत के खुले यह सब कार्य नहीं हो पाता।

Related Articles

Back to top button