https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

जिले में किये जा रहे सघन वाहन चेंकिग के दौरान एक वाहन चालक के पास मिले डेढ़ लाख रुपए किए गए जब्त

भिलाई । भिलाई विधानसभा चुनाव को लेकर ग्रामीण थाना क्षेत्र के दो थानों से पुलिस ने नगदी रकम बरामद किया है। रकम को लेकर किसी भी प्रकार का दस्तावेज नहीं दिखाए जाने पर पुलिस ने दारा 102 के तहत जुर्म दर्ज किया है। एसडीओपी पाटन देवांश सिंह राठौर ने बताया कि मतदाताओं को लुभाने के लिए अवैध वस्तु, नगदी रकमों के परिवहन को रोकने पाटन विधानसभा क्षेत्र में एसएसटी बैरियर महादेव घाट अमलेश्वर में तैनात की गई है। वाहन चेकिंग के दौरान वाहन सीजी 04 पी.डी. 6482 कार चालक अमलीडीह रायपुर निवासी सुधांशु सिंह के पास से 1 लाख 50 हजार मिला। पूछताछ करने पर सुधांशु कुछ नहीं बोल पाया और रकम को लेकर दस्तावेज तक उसके पास नहीं मिला। अंडा थाना क्षेत्र से जिला बालोद का वाहन सीजी 12 आर 5429 से पुलिस को 2 लाख 33 हजार रुपए नगदी मिल । एसएसटी टीम ने रकम को जप्त कर दस्तावेज की मांग की लेकिन चालक के पास कोई दस्तावेज नहीं मिला।
व्हीव्हीपैट कमिशनिंग कार्य का दिया गया प्रशिक्षण
महासमुन्द 1 नवम्बर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक ने आज वन विद्यालय के सभाकक्ष में निर्वाचन कार्य अंतर्गत नियुक्त किये गये सभी सेक्टर ऑफिसर, मास्टर ट्रेनर एवं ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट कमिशनिंग कार्य हेतु दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए यह जरूरी है कि सभी अधिकारी प्रशिक्षण के दौरान बताए गए बातों को ध्यान पूर्वक सुने और अमल में लाएं। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम और वीवीपैट, बैलेट मशीन की गतिविधियों को स्वयं संचालित कर देखने कहा। उन्होंने मास्टर ट्रेनर को मतदान कराने में होने वाली समस्याएं और उनके समाधान के बारे में जानकारी देने निर्देशित किया।

वन विद्यालय के सभाकक्ष में जिला मास्टर ट्रेनर श्री तोषण गिरी गोस्वामी द्वारा महासमुंद जिले की चारों विधानसभाओं के मास्टर ट्रेनरों व सेक्टर ऑफिसर्स को ईवीएम मशीन का प्रशिक्षण दिया गया। ट्रेनिंग में मतदान प्रक्रिया के लिए कमीशनिंग की आवश्यकता के साथ ही ईवीएम और वीवीपैट मशीन को तैयार करने की विस्तृत जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में श्री गोस्वामी ने बताया कि ईवीएम संचालित करने का जितना अच्छा प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर लेंगे, उतने ही बेहतर ढंग से पीठासीन अधिकारियों व अन्य निर्वाचन में लगे कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि ईवीएम के प्रत्येक बिंदु की जानकारी होने से निर्वाचन कार्य कराने में आसानी होगी।

श्री गोस्वामी ने कहा कि निर्वाचन हेतु एम-3 वोटिंग मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है। जिसमें एक कन्ट्रोल यूनिट (सीयू) से 24 बैलेट यूनिट (बीयू) को जोड़ा जा सकता है एवं एक बीयू में अधिकतम 16 कैण्डीडेट सेट किये जाते हैं। इसी प्रकार उनके द्वारा बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, व्हीव्हीपैट के संचालन करने के साथ ही प्रत्येक मशीनों को एक दूसरे से केबल कनेक्शनों से कनेक्ट करना, सील करना, मतदान पत्र लगाना, मॉक पोल, विभिन्न प्रपत्रों सहित अन्य गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निर्भय साहू, डिप्टी कलेक्टर श्री मनोज खांडे सहित सम्बन्धित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button