https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
खेल – मनोरंजन

छुपे रुस्तम खिलाडिय़ों को चाहिए सबका प्रत्यक्ष वोट

इंडियाज गॉट टैलेंट में अबूझमाड़ मलखंब अकादमी छत्तीसगढ़ की टीम क्वार्टर फायनल में

– जसवंत क्लाडियस,तरुण छत्तीसगढ़ संवाददाता
सफलता के नजदीक पहुंचने पर सभी प्रतिभाओं को अपनों के सहयोग की आवश्यकता पड़ती है। जीवन में संघर्ष का क्षेत्र चाहे जो भी हो लेकिन आगे बढऩे के लिए सबका आशीर्वाद बहुत जरूरी होता है। अब लगभग यही स्थिति इन दिनों सोनी लाइव टीवी में प्रसारित किए जा रहे इंडियाज गॉट टैलेंट कार्यक्रम में क्वार्टर फायनल तक पहुंच चुकी छत्तीसगढ़ की अबूझमाड़ स्थित मलखंब अकादमी के खिलाडिय़ों की है। मलखंब के खेल को 2022 के 36वें राष्ट्रीय खेलों में शामिल करने मान्यता मिल चुकी है। इस स्पर्धा में अबूझमाड़ के महिला व पुरुष दोनों ही वर्गो में टीम इवेंट में शानदार खेल दिखाया और महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश के साथ ही पदक तालिका में तीसरे नंबर पर स्थान बनाया। छत्तीसगढ़ के लिए धुर नक्सली क्षेत्र नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ स्थित मलखंब अकादमी की यह उपलब्धि असाधारण है। इसके लिए मलखंब संघ के राष्ट्रीय स्तर के, छत्तीसगढ़ राज्य स्तर के पदाधिकारी व अबूझमाड़ के व्यवस्थापक, सहयोगीगण बधाई के पात्र हैं लेकिन इन सबका श्रेय प्रमुख रूप से मलखंब को विश्व स्तर पर लोकप्रिय बनाने और साधनविहीन वनांचल के पिछड़े, कमजोर वर्ग के मूल आदिवासी निवासियों के युवाओं को भटकने से रोकने और समाज में उनकी प्रतिभा का उचित स्थान देने का सपना देखने वाले पुलिस आरक्षक मनोज प्रसाद के सपनों व सोच को जाता है।
खेल के साथ-साथ मलखंब के द्वारा अनेक करतब दिखाये जाने की कल्पना ने प्रशिक्षक मनोज प्रसाद और उनके साथियों खेलप्रेमियों ने अबूझमाड़ की टीम को सोनी लाइव टीवी में अपना हुनर दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान आर्थिक तंगी के दौर से गुजरते हुए मनोज प्रसाद ने किशोर व युवा मूल आदिवासी खिलाडिय़ों को लेकर मायानगरी मुंबई का रूख किया। साहस और संघर्ष के प्रतीक इस प्रशिक्षक ने मुंबई के टेलीविजन स्टेज में अपनी प्रतिभा को बिखेरना शुरू किया। आज स्थिति यह है कि सभी बाधाओं, मुकाबलों को पार करते हुए। छत्तीसगढ़ की अबूझमाड़, मलखंब अकादम की टीम इंडियाज गॉट टैलेंट कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ आठ प्रतिभाओं में स्थान बना लिया है।
उल्लेखनीय और मजेदार बात यह है कि इस टीम के कई खिलाडिय़ों ने पहली बार ट्रेनों से सफर किया। आलिशान होटल में ठहरे, दुनिया के कई प्रमुख सितारों से मिले जिसकी वजह से छत्तीसगढ़ का नाम पूरी दुनिया में पहुंच गया। अबूझमाड़ जिसका अर्थ ऐसी जगह जिसे जाना, पहचाना या समझा नहीं जा सका, अब इन्हीं खिलाडिय़ों के दम पर विश्व के पर्यटन नक्शे में आ गया है। अब की परिस्थिति में टेलीविजन में जय-पराजय के लिए टीम के प्रदर्शन के आंकलन के साथ उनके दर्शकों द्वारा मिलने वाले वोट भी महत्वपूर्ण होते हैं। ऐसा करके टेलीविजन चैनल न सिर्फ अपनी लोकप्रियता को दर्शाते हैं बल्कि उसी के आधार पर ऊंची से ऊंची दर पर कार्यक्रम के दौरान प्रसारित होने वाले व्यावसायिक विज्ञापन प्राप्त करते हैं।
छत्तीसगढ़ प्रदेश के बच्चों, किशोरों युवाओं ने अपनी भूमिका निभा दी है उन्होंने बस्तर के आदिवासियों की ताकत और कला को पूरी दुनिया को बतला दिया है। अबूझमाड़ को विश्व में पर्यटन क्षेत्र के रूप में स्थापित कर दिया है अत: अब वह वक्त आ गया है जब छत्तीसगढ़ के प्रत्येक निवासी की जिम्मेदारी है कि वह अपना वोट भी इस टीम को दे। इसके लिए प्लेस्टोर में सोनी लाइव एप डाउनलोड करना होगा। शनिवार 14 अक्टूबर 2023 की रात साढ़े नौ बजे से रविवार 15 अक्टूबर की सुबह आठ बजे के बीच प्रत्येक दर्शक अबूझमाड़ मलखंब एकेडमी नारायणपुर, छत्तीसगढ़ के पक्ष में वोट करें। प्रत्येक वोट की कीमत 50 है तथा एक व्यक्ति इस बात की जानकारी अन्य 20 व्यक्ति को दे सकता है। छत्तीसगढ़ के लिए मलखंब की टीम इस प्रतियोगिता को जीतना एक गौरवशाली क्षण होगा क्योंकि अभी तक ऐसे मुकाबले के अंतिम आठ में छत्तीसगढ़ की कोई भी टीम नहीं पहुंच सकी है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव, विश्व कप क्रिकेट संबंधी खबरों की जानकारी लेते हुए अगर हम अपने प्रदेश के ऐसे छुपे रुस्तम खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने के लिए वोट करेंगे तो इतिहास में वोट करने वाले नागरिक का नाम दर्ज हो जाएगा। तब हम गर्व से कह सकेंगे हम सबके सहयोग से यह सफलता मिली।

Related Articles

Back to top button