https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

तेंदूपत्ता के नगद भुगतान के निर्णय से खिले क्षेत्र के ग्रामीणों के चेहरे

गीदम । जिला यूनियन अंतर्गत फड़ जावंगा में तेंदूपत्ता संग्रहण का नगद भुगतान दंतेवाड़ा विधायक श्रीमती देवती महेंद्र कर्मा के हाथों से कराया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सदस्य सुलोचना कर्मा, बोमड़ा राम कोवासी, रवीश सुराना, आशिफ रजा, पार्षद साहू, विधायक प्रतिनिधि रजत दहिया, बुधराम, गीदम फारेस्ट एसडीओ जितेंद्र कुमार, रेंजर भूषण सिंह ठाकुर, गयादीन वर्मा, नोडल अधिकारी के राजू, प्रबंधक विवेक सिंह एवं वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
ग्रामीणों को संबोधित करते हुये दंतेवाड़ा विधायक श्रीमति देवती महेंद्र कर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार को जनता को पूरी फि़क्र है। जनता की सारी समस्या का हल करना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है। साथ ही उन्हीने बताया की जिले में 21 हजार तेंदूपत्ता संग्रहकर्ता परिवारों को 6 करोड़ से अधिक राशि का नगद भुगतान किया जा रहा है। श्रीमती कर्मा ने तेंदूपत्ता संग्रहकर्ता परिवारों से जुड़ी शहीद महेंद्र कर्मा सामाजिक सुरक्षा बीमा योजना, छात्रवृत्ति योजना एवं वन-धन से जुड़ी योजना के बारे में भी जनता को विस्तार से बताया एवं पाम्पलेट बांटे। साथ ही सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने को कहा। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सदस्य सुलोचना कर्मा ने जनता को संबोधित करते हुये कहा कि जिले में तेंदूपत्ता संग्रहण के नगद भुगतान होने से ग्रामीणों का पैसा उनके घरों में मिल रहा है। जिससे खेती-किसानी के सीजन में उन्हें अत्यधिक फायदा पहुँचेगा। कार्यक्रम के दौरान युवा कांग्रेसी नेता रवीश सुराना ने भी जनता को संबोधित किया। एवं सरकार की उपलब्धि बताई।
बैंक के चक्कर से मिली मुक्ति:बोमड़ा कवासी
अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के जिला अध्यक्ष एवं पूर्व सरपंच बोमड़ा कवासी ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्रहण के नगद भुगतान से ग्रामीणों को बैंक के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। साथ ही ग्रामीणों का समय एवं पैसा दोनो बचेगा। श्री कवासी ने बताया कि इस वर्ष ओलावृष्टि एवं अत्यधिक पानी गिरने के कारण जिले में तेंदूपत्ता की खरीदी बहुत ही कम हुई है। साथ ही खाता में भुगतान होने से ग्रामीणों को अत्यधिक समस्या का सामना करना पड़ता।
बोनस के नगद भुगतान एवं बोमा योजना की पात्रता ुके लिए 500 गड्डी की अनिवार्यता को खत्म करने की मांग
नगद तेंदूपत्ता संग्रहण भुगतान कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने दंतेवाड़ा विधायक श्रीमती देवती महेंद्र कर्मा एवं जनप्रतिनिधियों से वर्ष 2021-2022 तेंदूपत्ता बोनस की राशि भी नगद दिलाने की मांग की। साथ ही इस वर्ष ओलावृष्टि एवं लगातार हुई बारिश के चलते तेंदूपत्ता का संग्रहण भी बहुत कम हुआ है। कई फड़ो में तो तेंदूपत्ता का संग्रहण शुरू ही नही किया गया। गीदम समिति में लक्ष्य से सिर्फ 25त्न ही संग्रहण हुआ। सरकार का नियम है जो संग्रहाक पिछले 2 वर्षों में 500-500 या उससे अधिक गड्डी तेंदूपत्ता का संग्रहण करेंगे उन्हें ही बीमा योजना एवं छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा। इस बार बहुत से संग्रहाक 500 से कम गड्डी का संग्रहण किये है। जिसके चलते 2 वर्षों तक उन्हें बीमा एवं छात्रवृत्ति योजना से वंचित रहना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button