https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की व्यवस्था बदहाल, ग्रामीणों को हो रही भारी दिक्कत,खाताधारक घंटों लाइन में खड़े रहने मजबूर

सुकमा । दोरनापाल स्थित छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में अपने ही पैसे निकालने के लिए खाताधारको को लम्बी कतार में लगकर घंटो इंतजार करना पड़ रहा है। दूर दराज से आए ग्रामीण अपने कामकाज छोड़कर सुबह से ही बैंक खुलने का इंतजार करते हैं। और बैंक से अपने पैसे निकालने के लिए लम्बे लाइन लगाकर खड़े हो जाते हैं। अपने पैसे आहरण करने, जमा करने या केवाईसी करवाने जैसे अन्य कार्य के लिए कतार में डट जाते हैं।
दोरनापाल स्थित छत्तीसगढ राज्य ग्रामीण बैंक की दोरनापाल शाखा में अव्यवस्था और मनमानी का आलम यह है,कि बैंक खाता धारक महिलाएं व पुरुष अपने ही पैसे के लिए लम्बी कतार लगा कर भीड़ में खड़े रहने को मजबूर है,लेकिन घंटो बीत जाने के बावजूद बैंक से पैसा नहीं मिल पा रहा है। बैंक की व्यव्स्था इतनी खराब है की यहां आने वाले लोगो के लिए बैंक द्वारा बैठने की उचित व्यवस्था भी नही की गई है। लोगो को अपने काम पूरा होने तक बैंक के बाहर ही खड़ा रहना पढ़ता है चाहे इसमें घंटो ही क्यूं ना लग जाए। ऐसा ही नजारा आज बुधवार को नगर में संचालित ग्रामीण बैंक में देखा गया। ग्रामीण खुद का ही पैसा निकालने के लिए दिनभर जूझ रहे हैं। सुबह से सैकड़ों महिला पुरुष बैंक के गेट पर डटे रहते हैं। बैंक के खुलने के इंतजार में ताकि जैसे ही बैंक खुलते ही सबसे पहले अपना काम करवा सकेलेकिन बैंक की चरमराई व्यवस्था से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है।
बैंक में लोगों के लिए बैठने की व्यवस्था नहीं घंटों खड़े रहने को हैं मजबूर:मडकम सुक्का
मडकम सुक्का ने बताया खाते में आए तेंदूपत्ता बोनस के पैसे निकालने के लिए सुबह से आया हूँ और 11 बजे से बैंक के सामने लाइन में खड़ा लेकिन बैंक के कर्मचारियों के सुस्त कार्यशैली के चलते अब तक मेरा नम्बर नही आ पाया है। और बैंक की व्यवस्था को लेकर कहा की बैंक में आने वाले खाताधारकों के बैठने की भी व्यवस्था नहीं की गई है बैंक आने वाले लोगो को अपना काम पूरा होने तक बैंक के बाहर ही खड़ा रहना पढ़ता है।
जब शिक्षित इतने परेशान हो रहे हैं तो गांव से आने वाले अशिक्षितों को कितनी परेशानी होती होगी:पण्डो गणेश 
पण्डो गणेश कोसागुड़ा निवासी ने बताया की सुबह 11 बजे से पासबुक में तेंदूपत्ता बोनस के पैसे की जानकारी लेने के लिए खाता एंट्री करवाने कतार में खड़ा हु लेकिन अभी 1 बज गए और मेरा खाता एंट्री नहीं हो पाया है। जबकि मैं 11 बजे ही खाता एंट्री के लिए जमा कर चुका हूं पिछले कई दिनों से बैंक का चक्कर सिर्फ एंट्री करवाने के लिए लगा रहा हु समय से एंट्री नहीं हो पा रहा है। पण्डो गणेश ने यह भी बताया कि मैं शिक्षित हूँ इसके बावजूद मुझे इतनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तो अंदरूनी गांव से अशिक्षित ग्रामीण आते हैं, उनको कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा मैं बैंक प्रबंधक से निवेदन करता हूँ अव्यवस्थाओं को सुधार करते हुए जल्दी अच्छी व्यवस्था करें
केवाईसी फॉर्म लिए कतार में खड़ी वृद्ध महिला पोलमपल्ली के अंतर्गत आने वाले ग्राम इत्तागुडा की निवासी हूँ कलमू सोमे ने हमे बताया पंचायत द्वारा मुझे वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत मेरे खाते में पैसे आते हैं। जिससे मेरा घर चलता है। केवाईसी के लिए तीन बार फॉर्म जमा कर चुकी हूँ लेकिन अब तक केवाईसी नही हो पाया है। जिसके चलते मुझे पैसे आहरण करने में दिक्कत हो रही है। आज फिर केवाईसी फॉर्म जमा करने आई हूं।

Related Articles

Back to top button