https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

मौसम साफ होते ही शिव महापुराण सुनने वालों की उमड़ी भीड़

तिल्दा-नेवरा । तिल्दा-नेवरा में अंतरराष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के शिव महापुराण कथा का हो रहा। मौसम साफ होते ही शिव पुराण सुनने लाखों की भीड़ से आयोजन का पांचवे दिन की रात बारिश रुकने के बाद भारी भीड़ उमड़ रही है।
कथा में प्रदीप मिस्रा ने भक्तो से कहा कीमटका नल के नीचे रखा, अगर नल से बूंद बूंद भी आ रही है, फिर भी मटका भरेगा जरुर। लेकिन उलटा होगा, तो भीगेगा जरुर भरेगा नही और थोड़ी देर में सूख जायेगा। ग्यान भी जब तक अंदर नहीं जायेगा, मतलब वचनो का अमल नहीं होगा, तब तक फायदा नहीं। कथा सुना, उस वक्त अच्छा लगा हम भीगे, फिर बाहर आये तो माया के ताप से सूख गये। कथा सुनकर वचनो कोअमल में ला कर, खुद को थरमस बना दो, जिस में ठंडा या गरम रखते हैं, वो वैसा ही रहता है। मन शांत और शीतल होगा, थरमस रुपी संकल्प की दीवार होगी तो बाहर के माया रुपी तापमान से कोइ फर्क नहीं पड़ेगा। कथा कार ने बताया की।
मटका नल के नीचे रखा, अगर नल से बूंद बूंद भी आ रही है, फिर भी मटका भरेगा जरुर। लेकिन उलटा होगा, तो भीगेगा जरुर भरेगा नही और थोड़ी देर में सूख जायेगा। ग्यान भी जब तक अंदर नहीं जायेगा, मतलब वचनो का अमल नहीं होगा, तब तक फायदा नहीं। कथा सुना, उस वक्त अच्छा लगा हम भीगे, फिर बाहर आये तो माया के ताप से सूख गये। कथा सुनकर वचनो कोअमल में ला कर, खुद को थरमस बना दो, जिस में ठंडा या गरम रखते हैं, वो वैसा ही रहता है। मन शांत और शीतल होगा, थरमस रुपी संकल्प की दीवार होगी तो बाहर के माया रुपी तापमान से कोइ फर्क नहीं पड़ेगा।
कथा स्थल में लाखो की संख्या में भक्तजन का हो रहा रहना खाना 31जुलाई से ही हजारों की संख्या में भक्तजन कथा स्थल पर पहुंचे हुवे है जो पूरे सातों दिन आयोजन स्थल में ही रह रहे है रहेंगे कुछ लोगो का कहां है की हमे तो घर जाने का मन ही नही करता है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सैकड़ों पुलिसकर्मी 31 जुलाई से अपनी ड्यूटी दे रहे हैं । सुरक्षा में पुलिस अनुविभाग अधिकारी सहित अनेक अधिकारी लगे है। गांव गांव से भिड़ का रेला आज सुबह से लगा है।

Related Articles

Back to top button