https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

रिमझिम बरसात में कावड़ यात्रा में शिवमहापुराण सुनने लाखों भक्त पहुंचे तिल्दा नेवरा

तिल्दा-नेवरा । अंतराष्ट्रीय मंच व देश में शिव महापुराण की कथावाचन करने के लिए प्रख्यात कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा (सीहोर वाले) की तिल्दा नेवरा में कथा स्थल दशहरा मैदान श्रद्धालुओं से पूर्णत: भरा रहा। सात दिवसीय शिव महापुराण कथा के जरिए पंडित जी लोगों को महादेव की अराधना से जोड़ रहे हैं।
सावन के अधिक मास में कथा सुनने दूर दूर से भारी संख्या में भक्तो का जन सैलाब उमड़ रहा पांच दस किलो मीटर से पैदल चल कर अनुशासन में कथा पंडाल में भक्त सुबह से बैठ रहे है तो हजारों की संख्या में लोग कथा आरंभ के पूर्व पंडाल में ही रात दिन बैठे है भक्तो के शिव भक्ति का नजारा पंडाल में रात दिन शिव भजनों में लोग मस्त है। कथा वाचक प्रदीप मिश्रा ने कथा में बताते हुए भक्तो से कहते है कि देवाधिदेव महादेव के प्रति लोगों की आस्था एवं श्रद्धा भाव ऐसा हैं की तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के बावजूद लाखो की संख्या में श्रद्धालु कथा स्थल पर पहुंच रहे हैं। तिल्दा नेवरा के अतिरिक्त छत्तीसगढ़ के आस पास के जिलों के तथा अन्य राज्यों से भी श्रद्धालु लगातार तिल्दा नेवरा पहुँच रहे हैं। जिनका दो-तीन दिन पूर्व तिल्दा नेवरा आने का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि वह पंडित प्रदीप मिश्रा के श्रीमुख से महादेव की कथा अग्रिम पंक्ति में बैठ श्रवन कर सकें। शिव महापुराण कथा में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए हजारों की संख्या में सेवादारों ने मोर्चा सम्भाल रखा हैं। कथा में भगवान ब्रह्मा शिव गणेश जी के अलावा मां पार्वती के विषय में कथा बताई तो सिंदूर के विषय में वर्णन किया गया माता को रोटी तो सब देते है लेकिन इसका ज्ञान भी बताया वही कथा के दौरान कथा वाचक पंडित मिश्रा ने रायपुर पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान हेलो जिंदगी की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह का प्रयास पूरे देश भर में हर राज्यों की पुलिस को करना चाहिए रायपुर पुलिस का यह एक सराहनीय प्रयास है आगे चलकर यह अभियान नवयुवा पीढ़ी जो कि नशे की गर्त पर जा रहा है उसे रोकने यह एक सराहनीय प्रयास रहेगा।
जगह जगह भंडारा: कथा में आने वाले भक्तो को चाय नाश्ता की पीने के पानी की व्यस्था नागरिकों द्वारा पूरे नगर में जगह जगह की गई अनेक सामाजिक राजनीतिक व्यापारी सगठनों द्वारा आयोजन हर क्षेत्र में जनता कर रही है। आयोजक घनश्याम अग्रवाल अंकित अग्रवाल सहित आयोजन समिति पूरी निष्ठा से भक्तो की भोजन आवास की निशुल्क व्यस्था में प्रति दिन लाखो की संख्या में लोग प्रशाद ग्रहण कर रहे है। आयोजक समिति के प्रवक्ता रमेश रिंकू अग्रवाल ने बताया की कथा स्थल पर स्वास्थ्य सहित सभी सुविधा दवाई आदि का भी प्रबंध किया गया। अग्रवाल पार्किग व्यस्था के प्रति हर मार्ग पर सुविधा के लिय कार्यकर्ता तैनात है।
कांग्रेस बीजेपी के नेताओं में लगी होड़: इस वर्ष चुनावी वर्ष है इसके चलते काग्रेस बीजेपी के नेता कथा सुनने महाराज का आशीर्वाद लेने आ रहे है तो दूसरी ओर दोनो पार्टियों के लोग भक्तो की सेवा भंडारा में सक्रिय है।

Related Articles

Back to top button