https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

मजदूर के पसीने से सींची गई मिट्टी देती है संपन्नता की फसल:क्रांति बंजारे

डोंगरगढ़ । डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत जारी कार्यों का अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सदस्य व पूर्व जिला पंचायत सदस्य क्रांति बंजारे ने निरीक्षण किया। तकरीबन आधा दर्जन गांवों में मजदूरों के बीच पहुंचकर उन्होंने कार्यों की जानकारी ली साथ ही आवश्यकताओं और समस्याओं को जाना। साथ ही प्रदेश कांग्रेस सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी भी मुहैया कराई।
श्रीमती बंजारे ने कहा कि – मजदूर के पसीने से सींची गई मिट्टी संपन्नता की फसल देती है। मजदूर ही भविष्य गढऩे में अपना अमूल्य योगदान देते हैं। यूपीए सरकार ने उन्हें मजबूत बनाने के लिए मनरेगा की शुरुआत की थी जो आज ग्रामीण आबादी के लिए संजीवनी साबित हो रही है।
पूर्व जिला पंचायत सदस्य बंजारे विधानसभा क्षेत्र के ग्राम अछोली, कातलवाही, बखतरेंगाकठेरा, सिंगपुर, मोहबा मे चल रहे मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण करने पहुंची। यहां मजदूरों के साथ बैठकर उन्होंने चर्चा की। मनरेगा के भुगतान सहित ग्राम की आवश्यकताओं और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर भी बातचीत हुई। बंजारे ने रोजगार सहायक और पंचायत प्रतिनिधियों से प्रस्तावित कार्यों, मजदूरों की उपस्थिति पर बात की और आवश्यक सुझाव भी दिए। इस दौरान ग्राम अछोली में मनरेगा में कार्य कर रही महिलाओं ने कहा कि – यहां गौठान संचालित है, अब हम यहां रीपा योजना से जुडऩा चाहते हैं। बंजारे ने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि – आप सभी प्रशंसा की हकदार हैं। उन्होंने महिलाओं को आश्वासन दिया कि अब कि बार ग्राम सभा में उपस्थिति दर्ज कर ग्राम सभा से प्रस्ताव पास करने और रीपा योजना में गांव का नाम शामिल किए जाने के संबंध अधिकारी से चर्चा की जाएगी।
इस दौरा कार्यक्रम के दौरान बंजारे ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की योजनाएं भी साझा की। उन्होंने कहा कि – न्याय योजना के तहत किसान, मजदूर और गौपालकों को बड़ा लाभ सरकार ने दिया है। गौठानों और रीपा के सहारे महिला समूहों को भी आर्थिकसंबल मिला है। युवा मितान क्लब के तहत युवाओं को संगठित कर सामाजिक सरोकार को भी भूपेश सरकार ने बढ़ावा दिया है। मिट्टी और संस्कृति से जुड़ी योजनाओं के सहारे आज पूरा प्रदेश खुशहाल है। यह कांग्रेस राज में ही संभव है।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सदस्य व भारत यात्री क्रांति बंजारे के इस दौरे के दौरान बबला साहू, जगदेव साहू, फिरंगी पटेल, सुरेश गोस्वामी, मनोज दुबे, सौरभ साहू, गौरव साहू, कांता गोस्वामी, उमेश्वरी, इंदिरा साहू, वीणा साहू सहित कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button