https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

55 लाख के सतनाम समाज भवन व सुविधा के लिए हुआ भूमिपूजन

सिमगा ।लगभग 55 लाख के सतनाम समाज भवन सिमगा में भूमि पूजन और शिलान्यास कार्यक्रम में खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि सुनील महेश्वरी एवं वरिष्ठ कांग्रेसजन शामिल हुए।
इस अवसर पर सुनील महेश्वरी ने कहा कि जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है सरकार समाजों को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सतनामी समाज के कार्यक्रम में सिमगा पहुंचे थे। समाज की मनसा रूप भूपेश बघेल सरकार द्वारा धीरे धीरे कार्य की स्वीकृति देना प्रारंभ कर दिया गया है।
माहेश्वरी ने आगे कहा कि विगत दिनों सिमगा प्रवास के समय मंत्री शिव डहरिया ने सतनाम समाज के लिए 25 लाख की स्वीकृति देने की सहमति दी है। जिसका आदेश अगले माह तक आ जाएगा। दूसरी ओर देखे की पहले पन्द्रह साल तक जब भाजपा की सरकार थी तब हमेशा उसे 2 लाख 5 लाख ही देते देखे रहे है।
प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को विस्तार से बताते हुए माहेश्वरी ने आगे कहा कि भूपेश बघेल सरकार शहर से लेकर गांव तक के सभी वर्गों का ख्याल रखकर योजना बनाई। पिछले साढ़े चार साल में ऐसा कोई भी वर्ग नहीं है जो सरकार की योजनाओं से अछूता हो। शहर में रहने वाले व्यापारी या गांव में रहने वाले किसान और मजदूर हर किसी को सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है।
सरकार आगामी वर्ष से धान को 2800 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदेगी वह भी 20 एकड़ भूमि का, इस हिसाब से किसान को जहां फायदा होगा वहीं किसानों के हाथ से बढ़कर जब यह राशि बाजार में आएगी तो बाजार में रौनक होगा। अभी जब किसानों को राशि मिली तो बाजार गुलजार रहा। सभी तरफ खुशहाली दिखाई दे रही है।
महेश्वरी ने आगे कहा कि इस प्रदेश को आगे बढ़ाने में सतनाम समाज की बड़ी भूमिका है। बाबा गुरु घासीदास ने समाज को जोडऩे का काम किया है। मनखे मनखे एक समान का नारा देकर बाबा ने समाज में फैली बुराइयों को दूर करने का काम किया। समाज में व्याप्त नशे के खिलाफ बाबा ने मुहिम चलाई जो आज भी सतनाम समाज इसका पालन कर रहा है। समाज की जरूरतों और उनकी मांग को प्रदेश की कांग्रेस सरकार हमेशा ध्यान रखती है। इसी को ध्यान में रखकर भवन निर्माण के लिए 55 लाख रुपए निर्माण के लिए स्वीकृत की है। इस भवन के बनने से न सिर्फ सतनाम समाज बल्कि दूसरे समाजों को भी आयोजन करने के लिए सहूलियत होगी। भवन के बन जाने से समाज के लोगों की यहां बैठकें हो सकेंगी, समाज के लोग यहां आपसी भाईचारा से समाज को आगे बढ़ाने में भूमिका निभा सकेंगे। कार्यक्रम में स्वागत भाषण अध्यक्ष जगमोहन मारकंडे एवं संचालन कृष्णा बंजारे द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button