https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

ट्रांसफार्मर में आग लगने की शिकायत पर बिजली कर्मचारी ने कहा- लगने दो

पत्थलगांव । शहर की विद्युत व्यवस्था पूरी तरह चरमरायी हुयी है,घरेलू कनेक्शन पर आधा बिल माफ करते हुये भूपेश सरकार बिजली को लेकर दोबारा सत्ता मे आने की सोच बना रखी है,परंतु विभाग मे बैठे अधिकारी शासन की मंशा को धूमिल करने मे कोई कसर बाकी नही छोड रहे। बडे कल कारखानो को लाभ पहुंचाते हुये विद्युत विभाग आम आदमी की तकलीफों से पूरी तरह मुंह मोड रखा है,दिन मंगलवार की देर शाम भीषण गर्मी के बीच कोयला फैक्ट्री गली,वार्ड क्रमांक 10 की लाईट कई घंटो के लिए गोल हो गयी,इस बीच वहा लगे ट्रांसफार्मर मे भी आग लग गयी। आग फैलने का खतरा देखकर जब वार्डवासीयों ने विद्युत विभाग की हेल्पलाईन नंबर पर फोन किया तो कर्मचारी ने शिकायतकर्ता को उल्टा खरी खोटी सुना दिया। शिकायतकर्ता ने बताया कि जब विभाग के हेल्पलाईन नंबर फोन कर ट्रांसफार्मर मे आग लगने की सूचना दी गयी तो कर्मचारी द्वारा संतोषप्रद जवाब ना देते हुये उल्टा यह कह दिया कि आग लगी है ट्रांसफार्मर मे तो उसे लगे रहने दो,अब क्या किया जा सकता है। एक जिम्मेदार विद्युत कर्मचारी का ऐसा जवाब मिलने की शिकायतकर्ता को उम्मीद नही थी,इस तरह का जवाब मिलते ही वार्डवासियों द्वारा अथक प्रयास कर स्वयं से ट्रांसफार्मर की आग बुझाने का प्रयास किया गया। इस बीच उनके प्रयास से ट्रांसफार्मर की आग तो बुझ गयी,परंतु भीषण गर्मी के बीच कई घंटो तक विद्युत व्यवस्था पूरी तरह चरमराई रही। ट्रांसफार्मर में आग लगने की यह कोई नयी घटना नही है। दिन सोमवार की देर शाम भी अंबिकापुर रोड स्थित गोविंद अग्रवाल के घर के सामने लगे ट्रांसफार्मर मे आग लग गयी थी,उस दौरान भी मोहल्ले वालों को आग बुझाने का प्रयास करते देखा गया।।
अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की जरूरत-:शहर में लगे अनेक ट्रांसफार्मर अपनी क्षमता पूरी तरह से खो चुके है,उसके बाद भी विद्युत विभाग ऐसे ट्रांसफार्मर मे क्षमता से अधिक भार डाले हुये है,इन जगहो पर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने की सख्त आवश्यकता है,गर्मी के दौरान विद्युत खपत अधिक बड जाने एवं ट्रांसफार्मर का भार बढने से लगभग हर रोज किसी न किसी ट्रांसफार्मर मे आग लगने की घटना घटित हो रही है,उसके बाद भी विद्युत विभाग के अधिकारी ऐसी घटनाओ से मुंह मोड कर सिर्फ फायदे वाले कामो मे व्यस्त है। यहा के समाजसेवी युवक बबलू तिवारी का कहना था कि विद्युत विभाग के अधिकारीयों को प्राईवेट सेक्टर के उद्योगो को लाभ पहुंचाने के कार्य छोडकर भीषण गर्मी मे जनता की तकलीफ की ओर ध्यान देना चाहिये।।
मुख्य अभियंता ने कहा कार्य करने वालों की कमी-:शहर की बिगडी विद्युत व्यवस्था के संबंध मे सी.एस.पी.डी.सी.एल के मुख्य अभियंता अखंड प्रताप सिंह से बात की गयी तो उन्होने अनुभवरहित कर्मचारीयों की कमी बतायी। उनका कहना था कि कर्मचारीयों की कमी रहने के कारण विद्युत व्यवस्था मे सुधार नही हो पा रहा है,उन्होने अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने के अलावा संभाग से कर्मचारियों की टीम भेजकर व्यवस्था सुधारने का आश्वासन दिया।

Related Articles

Back to top button