https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

राशि निकालने के लिए घंटों तक खड़े कतार में

पत्थलगांव । छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी मर्या. बोनस की राशि के बाद शहर के अपेक्स बैंक में किसानों की भारी भीड़ उमडऩी शुरू हो चुकी है। एक ओर जहां छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाने और सशक्त बनाने के लिए अनेकों प्रकार की योजनाएं लागू की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर किसानों द्वारा अपने धान को बेचे जाने के बाद बोनस के पैसों को प्राप्त करने अपेक्स बैंक जाना पड़ता है,जहां इस नवपता की भीषण गर्मी को झेलते हुए किसानों का अपेक्स बैंक आना जाना लगा होता है,यहां की सीढिय़ों पर एवं बरामदे में किसान जमीन पर बैठने को मजबूर है। ग्रामीण किसानों को इस भीषण गर्मी में लाइन लगाकर पैसों को निकालने में परेशानी झेलनी पड़ रही है।आलम यह है की किसान जमीनों में बैठकर अपने नंबर आने का बाट जोह रहे हैं और पसीने से लतपथ दिखाई पड़ रहे हैं।
उक्त बैंक में हजारों की संख्या में किसान अपने पैसों को आहरण करने आते है। वहीं दिन शुक्रवार को सैंकड़ों की संख्या में किसान अपने पैसों को आहरण करने आए हुए थे,बैंक द्वारा विकलांगों के आने जाने के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं की गई है जिसे लेकर विकलांगों को सीढिय़ों के माध्यम से आने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है,बैंक द्वारा अधिकांश किसानों को एटीएम कार्ड भी मुहैया नहीं करवाया गया है।
अपेक्स बैंक का एटीएम बना शोपीस-बैंक द्वारा अधिकांश किसानों के एटीएम कार्ड नही दिया गया है,जिसके कारण किसानों को पैसे निकालने में भारी दिक्कतो का सामना करना पडता है। किसानों का कहना है कि पूर्व में एटीएम के लिए आवेदन दिए जाने के बावजूद अब तक हमें एटीएम उपलब्ध नहीं कराया गया है,उनका कहना है कि यहां के एटीएम पैसा निकालने आने पर हमेशा बंद पड़ा मिलता है।
कई किसानों को नहीं मिल पाया बोनस-:छत्तीसगढ़ शासन का खरीफ सीजन 22-2023 का प्रथम किस्त का बोनस जारी कर दिया है लेकिन जिले में कई किसानों को बोनस नहीं मिल पाया है जिसके कारण किसान चिंतित नजर आ रहे हैं,अपेक्स बैंक के संबंधित लोगो का कहना है कि अगले सप्ताह किसानों का बोनस आ जाना चाहिये।

Related Articles

Back to top button