https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

सोशल मीडिया से अफवाह एवं भ्रामक जानकारी प्रसारित करने वालों पर रखी जा रही कड़ी नजर

कवर्धा । कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह ने जिले में शांति, सौहार्द और आपसी भाईचारा बनाए रखने के लिए जिलेवासियों से “अपील” की हैं। कलेक्टर ने जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था के संबंध में आज शाम कलेक्टर सभाकक्ष में जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर अवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिले के सभी प्रवेश मार्गां, संवेदनशील क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाएं रखने एवं लागातार पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार और संबंधित थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में सतत क्षेत्र भ्रमण करने के निर्देश दिए। बैठक के बाद कलेक्टर एवं एसपी ने संयुक्त रूप से मीडिया से चर्चा कर जिले में शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए जिलेवासियों से अपील की है। इस अवसर जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा ठाकुर रावटे, समस्त एसडीएम विशेष रूप से उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि कबीरधाम जिले की सीमावर्ती जिला बेमेतरा के ग्राम बिरनपुर में हुई घटना को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट है। उन्होंने कहा कि किसी के बहकावे में ना आने, अफवाहों से बचने, फेक वीडियो, फेक फोटो या किसी भी तरह के भड़काऊ पोस्ट जिससे किसी भी धार्मिक आस्था या व्यक्ति की छवि धूमिल हो सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट करने से बचना चाहिए। कलेक्टर ने सोशल मीडिया के विभिन्न प्रकार जैसे व्हाट्सअप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम एवं अन्य प्रचलित सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित होने वाली भ्रामक जानकारी एवं अपुष्ट खबरो से बचने की अपील की। उन्होंने मीडिया के साथियों से आग्रह करते हुए कहा है कि समसामायिक घटना से संबंद्ध किसी भी प्रकार की अपडेटेड खबरों को संबंधित अधिकारियों से पुष्टि के उपरांत ही पूरी गंभीरता से तथ्यात्मक जानकारियों के साथ ही प्रकाशित एवं प्रसारित करें।
पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह ने बताया कि जिले के संवदेनशील क्षेत्रों में पुलिस द्वारा निगरानी रखी जा रही है और लगातार पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग भी किया जा रहा है। सोशल मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी के सदस्यों द्वारा भी सोशल गतिविधि का नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इस दृष्टि से हर पहलुओं पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने मीडिया को बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह एवं भ्रामक जानकारी प्रसारित करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था का उलंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सोशल मीडिया व अन्य नेटवर्क द्वारा फलाई जा रही किसी भी प्रकार के भ्रामक संदेशों से सतर्क रहने की अपील की है।
ह्रठ्ठद्ग ड्डह्लह्लड्डष्द्धद्वद्गठ्ठह्ल • स्ष्ड्डठ्ठठ्ठद्गस्र ड्ढ4 त्रद्वड्डद्बद्य

Related Articles

Back to top button