https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के उप अभियंता को थमाया नोटिस

कसडोल । ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग कसडोल में पदस्थ उप अभियंता राम प्रसाद जोशी अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। उनके द्वारा मूल्यांकन किए गए सभी कार्यों की जांच किया जाए।
दूध का दूध, पानी का पानी हो जाएगा फील्ड में जाकर कार्य देखने के बजाय कार्यालय में बैठकर मूल्यांकन किया जा रहा है जिस पर कार्य में लापरवाही बरतने के चलते पूर्व में एक वेतन वृद्धि बलौदाबाजार कलेक्टर द्वारा रोकने की अनुशंसा भी की जा चुकी है।
जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा तीन बार नोटिस देने के बावजूद अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। मुख्यालय में निवास नहीं करते बल्कि 50 किलोमीटर पामगढ़ जिला जांजगीर -चांपा से आना-जाना करते हैं जबकि उनका कार्य क्षेत्र चरौदा (ब) और आसपास गांव की दूरी ब्लॉक मुख्यालय से 50 किलोमीटर से भी ज्यादा है। ऐसे में कैसे कार्यों की सही निगरानी की जा सकती है, कल्पना कर सकते हैं। जबकि नियम यह कहता है कि अधिकारी व कर्मचारियों को अपने मुख्यालय में ही निवास करना है।
गुणवत्ता पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है: कुछ लोगों ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बतलाया कि निर्माण कार्यों की पहली ही किस्त में मूल्यांकन के लिए अपना कमीशन का परसेंटेज ले लेते हैं। कार्यों को जैसे भी हो, देखने तक नहीं जाते। काम खत्म होने पर कार्यालय में बैठकर ही मूल्यांकन कर दिया जाता है। यही कारण है कि इनकी देखरेख में जो भी कार्य हो रहे हैं या हुए हैं उन कार्यों में कोई गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया है। इनसे जानकारी लेने पर मामले से अनभिज्ञता जाहिर करते हुए, उच्च अधिकारियों से जानकारी मांगने की बात कहते हुए पल्ला झाड़ लिया जाता है।
स्टीमेट के हिसाब से नहीं बनाया जा रहा है: छत्तीसगढ़ सरकार की अति महत्वपूर्ण नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना से बनाए गए गौठान में गांव की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सुराजी योजना के तहत, उद्योग और उद्यमिता के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधार लाने के लिए महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा के अन्तर्गत ग्राम पंचायत मटिया में चैन लिंक फेंसिंग कार्य, ट्रेनिंग रूम शेड निर्माण, चौकीदार कक्षा, एल ई डी शेड निर्माण अगरबत्ती – कपूर शेड निर्माण कार्य, महिला एवं पुरुष शौचालय निर्माण, गेट निर्माण कार्य कराया गया / जा रहा है जो लगभग एक करोड़ से भी अधिक राशि से निर्मित किया जाना प्रस्तावित है। इन सभी कार्यों की निगरानी की जिम्मेदारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग को दिया गया है।
स्वामी आत्मानंद स्कूल बलौदा (हसुवा) का रंग रोगन, पुर्ननिर्माण का कार्य भगवान भरोसे चल रहा है। चरौदा (कसडोल) स्कूल में अतिरिक्त कक्ष निर्माण में ठेकेदार द्वारा स्टीमेट के हिसाब से कार्य नहीं किया जा रहा है। लेंथ, फाउंडेशन, बीम, कालम को भी गुणवताहीन बनाया जा रहा है तो भवन कैसे मजबूत होगा।
अधिकारी को सूचित किया गया: इस बारे में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कसडोल हिमांशु वर्मा का कहना है कि उप अभियंता को नोटिस जारी किया गया है। जिसका उनके द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया है जिसकी सूचना मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बलौदाबाजार को दे दिया गया है। अब उनके निर्देशानुसार कार्यवाही की जाएगी।
कार्य की गुणवत्ता में सुधार लाएं: इस संबंध में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग बलौदाबाजार के कार्यपालन अभियंता एस एस बघेल का कहना है कि अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया गया है। वह कार्य की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए समुचित व्यवस्था करें।

Related Articles

Back to top button