https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

सीएम भूपेश बघेल ने पेश किया भरोसे का बजट

भिलाई । राज्य के बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भिलाई नगर के विधायक देवेंद्र यादव ने कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता के विश्वास का बजट पेश किया है।विधायक देवेंद्र यादव ने बजट के बारे में बताते हुए आगे कहा कि बजट में सीएम भूपेश बघेल ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में विकास के लिए घोषणा की है कि नगरीय क्षेत्रों में अधोसंरचना 1000 करोड़ रुपये, दुर्ग से नवा रायपुर के लिये लाइट मेट्रो सेवा, नगरीय क्षेत्र में औद्योगिक पार्क 50 करोड़ रुपये,कोरबा में नवीन ताप विद्युत गृह 25 करोड़ रुपये से बनाए जाएंगे। इसके अलावा शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास के लिए भी खास घोषणाएं की है। जिसमें सबसे खास बात यह है कि 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय 807 करोड़ रुपये,राज्य में 4 नवीन चिकित्सा महाविद्यालय 200 करोड़ रुपये, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 990 करोड़ रुपये देंगे। जिसका लाभ पूरे प्रदेश के नागरिकों को दिया जाएगा। आगे विधायक देवेंद्र यादव ने बताया कि हमारे मुखिया सीएम भूपेश बघेल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका दीदी लोगों के हित में भी बड़ा फैसला लिए है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हेतु 10,000 रुपये प्रतिमाह मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हेतु 7500 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। आंगनबाड़ी सहायिका हेतु 5000 रुपये प्रतिमाह मितानिनों के लिए 2200 रुपये अतिरिक्त प्रतिमाह देंगे। इसी प्रकार ग्राम कोटवारों के लिए सेवा भूमि के आधार पर 3000, 4500, 5500, 6000 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। ग्राम पटेलों के लिए 3000 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत रसोइयों हेतु 1800 रुपये प्रतिमाह, विद्यालयों में कार्यरत स्वच्छता कर्मियों हेतु 2800 रुपये प्रतिमाह, होमगार्ड जवानों हेतु न्यूनतम 6,300 से अधिकतम 6,420 रुपये प्रतिमाह, स्वावलंबी गोठानों की संचालन समिति के अध्यक्ष हेतु 750 एवं अशासकीय सदस्यों हेतु 500 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। यह ऐतिहासिक फैसला है। इससे पहले की सरकार ने इनके हित में कभी कोई फैसला नहीं लिया था, लेकिन हमारी सरकार ने जमीन से जूड़े लोगों के विकास पर पहल की।
बजट में रखा गया सभी वर्गों का ध्यान :राहुल
वैशाली नगर विधानसभा के युवा नेता राहुल बृजजीवन राय ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा है यह अच्छी बात है । खास कर कन्या विवाह के लिए 50 हजार एवं बेरोजगार युवाजन को बेरोजगारी भत्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि, पेंशन में वृद्धि, सड़कों के लिए प्रावधान जैसे अनेकों जनता को सीधे लाभान्वित करने वाली घोषणाओं के साथ ही नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो, दूरस्थ क्षेत्रों में मोबाइल मेडिकल यूनिट, किसान न्याय योजना, रेलवे ब्रिज, मेकाहारा अस्पताल में उन्नयन जैसे दूरगामी फैसले भी सरकार ने लिए हैं। गौठनों में गोबर खरीदी से लेकर भूमिहीन मजदूर और किसान को न्याय देने की घोषणा भी स्वागतेय है। राय ने कहा कि हाट बाजार क्लिनिक,धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स, डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, दाई-दीदी क्लिनिक जैसी योजनाओं को लेकर लोग प्रशंसा कर रहे हैं। तीन मेडिकल कॉलेज का प्रावधान स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार के लिए सहायक होगा । बजट में दुर्ग और खासकर वैशाली नगर में सड़कों और कन्या महाविद्यालय की जरूरत थी जिसकी अपेक्षा है। आत्मानंद स्कूलों के खुलने से प्रदेश की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा और व्यवस्था भी बदलेगी। राहुल बृजजीवन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बजट की सराहना की।
लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप: शुक्ला
शुक्ला इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक अनिल शुक्ला ने बजट को लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप बताते हुए कहा कि बजट में देखा जाए तो हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। यही इसकी विशेषता है। बजट में विकास को लेकर मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता झलकती है। खासकर न्यूनतम बेरोजगारी दर वाले राज्य में विकास के पैमाने को छूना बड़ी बात है। छूटे हुए परिवारों व उनके सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाने का सरकार ने जो अभियान शुरू किया वह सराहनीय है। 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय 807 करोड़ रुपये, राज्य में 4 नवीन चिकित्सा महाविद्यालय 200 करोड़ रुपये स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार कर सभी लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भी सरकार प्रतिबद्ध दिख रही है। शुक्ला ने कहा कि भिलाई में औद्योगिक ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए सुचारु योजना की जरूरत है। राहत पैकेज के माध्यम से बीमार उद्योगों को फिर से जीवित किया जा सकता है। वैसे सरकार ने औद्योगिक इकाइयों के संवर्धन की दिशा में बेहतर कार्य किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक अच्छा बजट पेश किया है इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

Related Articles

Back to top button