https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

उत्सवी माहौल में गणेशोत्सव का शुभारम्भ, पूजा पंडालों में झांकियों की धूम

भिलाई । भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी पर आज से गणेशोत्सव का शुभारम्भ हो गया है। दस दिनों अनंत चतुर्दशी तक चलने वाले इस महापर्व को लेकर शहर में उत्सव का माहौल है। पूरे शहर में सजावट की गयी है। खासकर पूजा पंडालों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। गणेश प्रतिमा स्थापना स्थल को नए लुक में लाकर सजाया-संवारा गया है। लोगों में इस महापर्व को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। शुक्रवार से ही गणेश पंडालों में गणेशजी के प्रतिमाओं को लाने का लेकर सिलसिला शुरू हो गया था जो आज तक चलता रहा। गणेशोत्सव समितियों के लोग वाहनों में ढोल-धमाकों और बाजे-गाजे के धूम-धड़ाके के बीच गणपति बाप्पा मोरया के गैरों के बीच गणेश प्रतिमाओं लेकर जाते देखे गए। प्रतिमाएं तो हालांकि परदे में थी फिर भी राहगीरों के लिए आकर्षण के केंद्र में थी और वे बाप्पा की झलक पाने के लिए बेताब दिखे।
शुभ मुहूर्त में स्थापना – घरों से लेकर पूजा पंडालों में गणेश प्रतिमाओं की स्थापना विधि-विधान के साथ शुभ मुहूर्त में की जा रही है। पंडित ज्योतिषियों के अनुसार इस गणेश चतुर्थी तिथि पर चित्रा नक्षत्र और ब्रह्म योग का संयोग है। दिन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो शनिवार को अभिजीत मुहूर्त 11:50 -12:40 मिनट तक रहेगा। राहुकाल सुबह 09:09 -10:42 मिनट तक रहेगा। चंद्रमा तुला राशि में मौजूद रहेंगे। देवी-देवताओं से पहले भगवान गणेश को वंदनीय एवं पूजनीय माना जाता है। किसी भी शुभ कार्य से पहले विधि-विधान पूर्वक भगवान गणेश की पूजा-आराधना की जाती है। आज गणेश चतुर्थी के दिन भी विधि-विधान पूर्वक भगवन श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा और आराधना की जाती है।
लुभा रहीं आदमकद गणेश प्रतिमाएं – पूजा पंडालों में बड़ी-बड़ी आदमकद प्रतिमाएं लाई गयी हैं। गणेशोत्सव समितियों ने पहले ही मूर्तिकारों को आर्डर बुक करा रखे थे। इसके लिए बाहर से भी मूर्तिकार बुलाये गए थे। आज सुबह से इन प्रतिमाओं की स्थापना के लिए पंडित-पुजारियों ने विधि-विधान से अपना कार्य शुरू कर दिया था। टाउनशिप में भी गणेशोत्सव को लेकर अपूर्व उल्लास दिखाई दे रहा है। सेक्टर-4 में विशाल प्रतिमा आकर्षण के केंद्र में है। छावनी थाना मैदान लाल मैदान में भी गणेश प्रतिमा एवं झांकी का आकर्षक रूप देखने को मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button