https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

अंवरी में फैला डायरिया, कैंप लगाकर इलाज कर रहे डॉक्टर

भखारा । ग्राम अंवरी में उल्टी दस्त फैलने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त हो गया है। एक ही परिवार के तीन सहित दर्जनभर से ज्यादा लोग डायरिया के शिकार हो गए है जिनकी सिविल अस्पताल व गांव में उपचार किया जा हैं। अस्पताल सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक खण्ड चिकित्सा केंद्र कुरुद अंर्तगत आने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जी- जामगांव के अधीनस्थ ग्राम अंवरी में एक दो दिन पहले गौशाला पारा के एक वार्ड में एक ही घर के तीन सदस्यों को अचानक उल्टी दस्त होने की शिकायत मिली।मरीजों ने स्थानीय स्तर पर इलाज कराया, स्वास्थ्य में सुधार नही हुआ। इधर आस पड़ोस के एक्के दुक्के लोगों को भी दस्त होने लगा। धीरे-धीरे गांव के अन्य मोहल्ले में भी इसकी शिकायत मिलने लगी। 21 लोग डायरिया से पीड़ित हो गए। जिससे गांव में दहशत फैल गई है। डायरिया से पीड़ित 12 लोगों को मंगलवार की रात सिविल अस्पताल कुरुद में भर्ती कराया गया। अन्य लोगों का उपचार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं कुरुद से पहुंचे डॉक्टरों ने गांव में ही कैंप लगाकर इलाज कर रहे हैं।
स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची अंवरी: सीएमएचओ डॉ. यूएल कौशिक ने – कहा कि ग्राम अंवरी में डायरिया के दर्जनों मरीज मिले हैं।जिसमें 12 लोगों को सिविल अस्पताल कुरूद में भर्ती कराया गया है। वहीं गांव में 21 मरीजों का और चिह्नांकन हुआ है। बांकी लोगों का घर में ही इलाज जारी हैं सभी का स्थिति अभी सामन्य है लेकिन गुरुवार को कैंप लगाया गया था जिसमें सुबह से 2 बजे तक के एक ही मरीज चिन्हाकित हुए हैं। जिसे दवाई देकर घर पर ही इलाज किया गया। आगे बताया कि 2 एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है एक रात्रि के लिए और एक दिन के लिए साथ ही सभी ग्रामीणों के घर सर्वे करके दवाई दिया गया।
स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में रहने की अपील : स्वास्थ्य विभाग गुरुवार को ग्राम अंवरी में जाकर प्रभावित मरीजों का सर्वेक्षण कर क्लोरीन की गोली, ओआरएस पैकेट, जिंक टेबलेट, मेट्रोजिल टेबलेट का वितरण किया। लोगों को पानी उबाल कर पीने, गर्म भोजन खाने, बासी भोजन न करने, उल्टी-दस्त की शिकायत आने पर तत्काल स्वास्थ्य कार्यकर्ता और मितानिन से संपर्क करने सलाह दी।
डायरिया फैलने का वजह बना दूषित पानी: डायरिया फैलने का कारण ग्रामवासियों ने पाइप लाइन से आ रहे दूषित पानी को बताया है। वही डॉक्टर का कहना है कि पानी को जांच के लिए भेज दिया गया है अभी सैंपल नहीं आया है सैंपल आने के बाद पता चलेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए कैंप में प्रमुख रूप से सीएमएचओ डॉ. यूएल कौशिक, बीएमओ डॉ. यूएस नवरत्न, सीएचसी कुरुद से बीपीएम रोहित पाण्डेय, बीई ठाकुर सर, रतनी बाई, मोतिम यादव, भानुमति मितानिन, आरएचओ जानेश्वरी बंजारे, भुनेश्वरी, चित्ररेखा कुर्रे, बीएल साहू सुपरवाइजर, दसरथ ध्रुव, झरना सरकार, डॉ. दिग्विजय सिंह, डॉ सुरेंद्र साहू, डॉक्टर प्रिया कंवर, भरत साहू, बीएल साहू, नरेंद्र साहू, लोकेश सोनवानी, विवेक, प्रकाश साहू, तरुण साहू, देवांगन, रात्रे सर, भुनेश्वर साहू, प्रेम सागर उपस्थित रहें।
4 सालों से बंद पड़ी नल जल योजना शुरू होने से हो रही है डायरिया का बीमारी : कुछ ग्रामीणों का कहना है कि 4 सालों से नल जल योजना बंद पड़ा था जो कि हफ्ते भर पहले शुरू किया गया जिसके चलते डायरिया बीमारी शुरू हुआ है क्योंकि टंकी का सफाई 4 सालों से नहीं किया गया है।
सालों से बनी नाली की नहीं की गई है सफाई : ग्राम अंवरी में लगभग साल भर पहले गांव के गलीयो के बीचो-बीच नाली निर्माण किया गया है जिसका सफाई अभी तक नहीं किया है जो की बड़े महामारी को आमंत्रण दे रही है जो की पंचायत इस पर कोई ध्यान नहीं दे रही हैं
पेयजल की होगी समस्या: बीमारी के चलते हफ्ते भर पहले चल रहे नल जल योजना को बंद करने के लिए मुनादी कराया है तो वहीं दूसरी तरफ मोहल्ले का हैंड पंप भी खराब हो गया है जिसका कोई सुध नहीं ले रहै है महिलाओं ने बताया कि पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

Related Articles

Back to top button