https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

युुक्तियुक्तकरण का विरोध करने विधायक को सौंपा ज्ञापन

छुरिया । छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन,छत्तीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ,सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन एवं नवीन शिक्षक संघ द्वारा छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा का गठन किया गया है जिसमें 2अगस्त 2024 को जारी युक्तियुक्तकरण नियम का विरोध करने, ऑनलाइन अवकाश पर आपत्ति करने सहित मूल मांगों के लिए संघर्ष करने का निर्णय लिया गया है।चरणबद्ध आंदोलन के द्वितीय चरण में छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा के ब्लाक संयोजक द्वय दिनेश कुरेटी एवं कीरत गणवीर के नेतृत्व में मोर्चा के दर्जनों पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने खुज्जी के विधायक भोलाराम साहू से उनके निवास में मुलाकात कर युक्तियुक्तकरण एवं ऑनलाइन आवेदन का विरोध करते हुए आवश्यक कार्यवाही हेतु मुख्यमंत्री,शिक्षामंत्री एवं मुख्य सचिव के नाम पर गत 25 अगस्त को लिखित ज्ञापन सौंपा।विधायक श्री साहू ने शिक्षक संघर्ष मोर्चा के विरोध को जायज बताते हुए शिक्षकों के हर संघर्ष में साथ देने का भरोसा दिलाया।
छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा के ब्लाक संयोजक द्वय श्री कुरेटी एवं श्री गणवीर ने विसंगति पूर्ण युक्तियुक्तकरण आदेश को निरस्त करने की मांग करते हुए न्याय संगत राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) के तहत प्रदेश में जारी 2008 के सेटअप के आधार पर प्राथमिक शालाओं में 2 सहायक शिक्षक एवं 1प्रधानपाठक, माध्यमिक शालाओं में 4 शिक्षक एवं 1प्रधानपाठक के व्यावस्था को पुन: बहाल करने तथा हाई स्कूल-हायर सेकेंडरी स्कूलों में सेटअप के पदों को पुन: यथावत रखने की मांग की है। लंबे समय से पदोन्नति से वंचित शिक्षक एल.बी. संवर्ग को पात्रतानुसार प्राचार्य ,व्याख्याता,पूर्व माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक एवं उच्च वर्ग पद पर पदोन्नत किया जाय। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के ब्लाक अध्यक्ष दिनेश कुरेटी,जिला उपाध्यक्ष ईश्वर दास मंडावी एवं संकुल अध्यक्ष यशवंत नेताम ने बताया कि सेटअप में पदों की कटौती से ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ाई, गुणवत्ता एवं व्यवस्था प्रभावित होगी। इस बात को लेकर ग्रामीण क्षेत्र के पालक जो अपने बच्चों को सरकारी विद्यालयों में पढ़ाते है उनकी चिन्ता बढ़ गयी है।युक्तियुक्तकरण के तहत पदों में कटौती करने को लेकर बच्चों के पालकों में भारी नाराज़गी व्याप्त है।आकस्मिक अवकाश लेने की ऑफ लाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ववत रखा जाए साथ ही भैषेजिक,अर्जित एवं संतान पालन अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कम से कम एक सप्ताह से अधिक दिनों का समय दिया जाय।

ज्ञापन सौंपते समय शोभराय कार्ते, यशवंत नेताम, दिलीप साहू, प्रेमकुमार भुआर्य,संतोष कुमार साहू,महेश कुमार देहधारी, नरेन्द्र कुमार साहू,भगवानी कन्नौजे,राजीव टेमरे, सतीश कुमार लहरे, राकेश कुमार खोब्रागढ़े,अमित गोसाईं, विनोद कुमार सिन्हा,अश्वनी साहू, एकलव्य साहू, जागेश्वर कुमार देशमुख,डोमेन्द्र पिस्दा, वेद प्रकाश साहू एवं जितेन्द्र मोटघरे आदि सहित शिक्षक संघर्ष मोर्चा के ब्लाक पदाधिकारी एवं सदस्यगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button