https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

गदापाल आश्रम में डीजे संग चल रही थी बर्थ-डे पार्टी, अधीक्षक निलंबित

दंतेवाड़ा । शनिवार देर शाम गदापाल बालक आश्रम में एक बर्थडे पार्टी का आयोजन किए जाने की खबर मिली है। शिकायत कलेक्टर तह पहुंची तो तत्काल ही कलेक्टर ने रात में ही तहसीलदार को जांच के लिए रवाना किया। मौके पर पहुंचे तहसीलदार व पटवारी की टीम ने जांच कर रिपोर्ट सहायक आयूक्त को सौंप दिया। प्राथमिकी जांच रिपोर्ट के आधार पर सहायक आयूक्त ने आश्रम अधीक्षक का निलंबन आदेश जारी कर दिया वहीं मंडल संयोजक को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।
गौरतलब है कि दंतेवाड़ा जनपद अंतर्गत धुर नक्सल क्षेत्र गदापाल के नाकापारा में एक बालक आश्रम संचालित है। उक्त आश्रम में करीब 83 छात्र रहते हैं। खबर है कि बीते शनिवार देर शाम आश्रम के अधीक्षक निलकंठ पार्ते ने अपने जन्म दिवस के अवसर पर आश्रम में ही धुम धड़ाके के साथ पार्टी का आयोजन किया था। देर शाम डीजे साउंड के साथ पार्टी चल रहा था। गांव के शांत माहौल में डीजे की तेज आवाज से परेशान वहां के लोगों ने इसकी शिकायत सरपंच से की। जिसके फौरन बाद सरपंच बोमड़ा मंडावी ने आश्रम में चल रहे पार्टी की जानकारी कलेक्टर दंतेवाड़ा व सहायक आयूक्त श्री मशराम को दी। जिसके फौरन बाद ही कलेक्टर ने तहसीलदार विनीत कुमार सिंह को जांच के लिए गदापाल आश्रम जाकर भेजा। तहसीलदार एवं पटवारी की टीम मौकाए स्थल गदापाल आश्रम पहुंची और जांच की तो आश्रम के अंदर बर्थडे पार्टी किया जाना एवं आश्रम में डीजे सिस्टम लगा होने पाया जिसके बाद मौकाए जांच कर अधिकारी वहां से निकल गए। जब अधिकारी आश्रम में जांच में पहुंचे तो उस वक्त आश्रम में मंडल संयोजक नागेश जायसवाल भी मौजूद थे। सरपंच बोड़मा राम ने बताया कि आश्रम में एक सप्ताह पूर्व भी अधीक्षक की पत्नि का बर्थ डे मनाया गया था उस दौरान भी डीजी की व्यवस्था की गई थी। अधीक्षक निलकंठ पार्ते के बर्थडे पार्टी भी आश्रम में आयोजित किया गया था। इस दौरान अधीक्षक की पत्नि भी मौजूद थी। सरपंच की माने तो पार्टी में मंडल संयोजक भी शामिल थे। आश्रम के बच्चों ने खुद उन्हें यह बताया कि नागेश सर भी थे। मंडल संयोजक नागेश ने अधीक्षक के कहने पर ही उनकी पत्नि को भी दंतेवाड़ा से अपने साथ लेकर आश्रम आए थे ऐसा सरपंच बोमडा का साफ तौर पर कहना है। आश्रम के अंदर बर्थ डे पार्टी मनाने का यह मामला बेहद गंभीर है । इस तरह के $कृत्य कतई माफी लायक नहीं है। आश्रम में ऐसे आयोजनों से बच्चों के मानसिकता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तथा बच्चे की पढ़ाई भी बाधित होती है। डीजे जैसी तेज आवाज वाली साउंड सिस्टम का उपयोग भी शैक्षणिक संस्थानों में बजाना पूर्णत: वर्जित है। हांलाकि इस कृत्य के लिए आश्रम अधीक्षक को तहसीलदार की जांच रिपोर्ट के आधार पर निलंबित कर दिया है वहीं मंडल संयोजक को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है। ग्राम गदापाल के सरपंच का कहना है कि केवल अधीक्षक को ही क्यों निलंबित किया गया जबकि दोषी तो मंडल संयोजक भी है उन्हें क्यों बचाया जा रहा है्? देखना होगा कि इस गंभीर मसले पर सहायक आयूक्त कितने गंभीर हैं और वे पार्टी में शामिल अन्य कर्मचारियों पर आगे क्या जांच कारवाई करते हैं यह देखने वाली बात होगी। मंडल संयोजक ने पार्टी में शामिल होने की बात से किया इनकार- इस पूरे मसले पर दंतेवाड़ा मंडल संयोजक नागेश जायसवाल का कहना है कि वे बर्थ डे पार्टी में प्रत्यक्ष तौर पर शामिल नहीं थे। उन्हें जानकारी मिली थी कि आश्रम में पार्टी चल रहा है जिसके बाद वह सच्चााई जाानने आश्रम पहुंचे थे उसी दौरान पीछे से तहसीलदार की टीम भी वहां आ गई थी। जांच के दौरान मैं आश्रम में मौजूद था यह सही है और मैने अपना कथन भी दर्ज करवाया है। मुझे अब तक कोई नोटिस प्राप्त नहीं हुआ है।
गदापाल आश्रम में पार्टी मनाये जाने की बात सच है। सरपंच की शिकायत पर तहसीलदार मौके पर गए थे उन्होने जांच कर रिपोर्ट मुझे सौंपा है जिसके आधार पर हमने आश्रम अधीक्षक श्री पोर्ते को निलंबित किया है। मंडल संयोजक के वहां होने की बात भी सामने आई है मगर इस बात से वे इंकार कर रहे हैं। इसकी जांच भी हम कर रहे हैं। फिलहाल हमने मंडल संयोजक को नोटिस देकर जवाब मांगा है।
श्री के.एस.मशराम
सहायक आयुक्त दंतेवाड़ा

Related Articles

Back to top button