https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

मीट गोदाम हटाने के दबाव से व्यापारी परेशान

गीदम । दंतेवाड़ा जिले के गीदम नगर में मीट, चिकन व मछली व्यापारियों के लिए एक बार फिर संकट गहरा गया, नगर के वार्ड 12 में पुराने मीट मार्केट में स्थित इन व्यापारियों का गोदाम हटाने अब स्थानीय नपं प्रशासन द्वारा दबाव बनाया जा रहा जिससे व्यापारी परेशान है । इन व्यापारियों का कहना है कि नपं ने इस साल जनवरी माह में मीट मार्केट को गीदम साप्ताहिक बाजार स्थल पर शिफ्ट करवा दिया लेकिन वहाँ उचित व्यवस्था नहीं की गई थी ऐसे में वार्ड 12 स्थित पुराने मीट मार्किट में ही अस्थाई रूप से गोदाम संचालन करने का आश्वासन अधिकारियों द्वारा हमे दिया गया था लेकिन अब गोदाम हटाने की भी बात कही जा रही है और गोदाम खाली करने लगातार प्रशासन द्वारा व्यापारियों को नोटिस भेजा जा रहा हैं ऐसे में व्यापारी परेशान है । व्यापारियों ने कहा कि इस समस्या से लगभग 300 लोगों की रोजी-रोटी दाव पर लगी है, आज से 20 साल पहले जब वार्ड क्रमांक 12 में मीट मार्केट के व्यापारियों को धंधा करने के लिए जमीन आबंटन किया गया था तब व्यापारियों ने उस जमीन पर लाखो रुपए खर्च कर मुरुमी करण कर जमीन समतलीकरण का कार्य करवाया और अपना शेड व गोदाम का निर्माण किया था , वहीं पानी की व्यवस्था के लिए व्यापारियों द्वारा कुआं भी बनाया गया था, टेक्स का भी भुगतान बराबर किया जा रहा था। इस साल जनवरी महीने में जब नपं व स्थानीय प्रशासन ने मीट मार्केट को गीदम बाजार स्थल पर शिफ्ट किया तब इन व्यापारियों के लिए यहाँ अधूरी व्यवस्था थी, ऐसे में चिकन, मछली व मीट व्यापारियों ने अपना माल रखने पुराने मार्केट के दुकान को ही गोदाम बने रखने की मांग प्रशासन से की थी जिस पर जिला कलेक्टर ने उन्हें पुराने मार्किट में अस्थाई गोदाम बने रहने का आश्वशन दिया था। लेकिन अब स्थानीय अधिकारियों द्वारा पुराने मार्केट से गोदाम हटाने की बात कही जा रही है और लगातार दबाव बनाया जा रहा है ऐसे में हम व्यापारी अपना समान कहा रखे? गीदम बाजार स्थल में भी ऐसी कोई व्यवस्था नही है जहां सामान रखा जा सके । इन व्यापारियों का कहना है कि नए मार्केट में शिफ्टिंग के दौरान अधिकारियों ने पूरी तरह से बाउंड्रीवालयुक्त स्थल, शेड , गोदाम समेत जरूरी व्यवस्था करने का आश्वशन दिया था जो आज 8 महीने बाद भी पूरा नही हुआ हैं और बिना व्यवस्था किये ही गोदाम हटाने दबाव बनाया जा रहा। व्यापारियों की मांग है कि प्रशासन पहले मटन मार्केट को व्यवस्थित करे फिर गोदाम हटाने की कार्यवाही करे।
इधर इस मामले में जब गीदम नपं सीएमओ भगवती ध्रुव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि व्यवस्थित मटन मार्केट के लिए प्रस्ताव भेजा गया है पर अभी इसकी स्वीकृति नही हुई है, जैसी ही स्वीकृति होगी इस पर काम किया जाएगा, वही पुराने मीट मार्केट वाले एरिया में पानी की टंकी बनी है जहां अब बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य भी करवाया जाना है इसलिए गोदाम हटाने की कार्यवाही की जा रही है हालांकि बारिश के चलते अभी तुरन्त नही हटाया जा रहा, 1 या 2 व्यापारी को छोड़ लगभग सभी व्यापारी खाली करके भी जा चुके है। इधर सीएमओ ने आगे कहा कि मीट मार्केट शिफ्टिंग को काफी महीने भी हो चुके है ऐसे में व्यापारियों को भी इस बीच गोदाम की व्यवस्था कर लेनी चाहिए थी , इससे पहले भी व्यापारियों को सिर्फ जगह ही दी गई थी ।
इधर इस मामले में गीदम नपं अध्यक्ष साक्षी शिवहरे सुराना ने कहा कि हम व्यापारियों के साथ है, प्रशासन को पहले उचित व्यवस्था कर लेनी चाहिए थी उसके बाद ही मीट मार्केट को शिफ्ट करना था हालांकि हम प्रशासन से यही मांग करेंगे कि व्यपारियो के लिए वह वैकल्पिक व्यवस्था करे ।

Related Articles

Back to top button