https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने स्कूली विद्यार्थियों को तिलक लगाकर तथा मिठाई खिलाकर कराया शाला प्रवेश

कवर्धा । कलेक्टर जनमेजय महोबे ने आज नए शिक्षा सत्र के प्रथम दिन जिले के ग्राम बिरकोना और गोपालभावना के प्राथमिक शाला में पहुंचकर नव प्रवेशी विद्यार्थियों को तिलक लगाकर, माला पहनाकर तथा उन्हें मिठाई खिलाकर शाला प्रवेश कराया। कलेक्टर ने स्कूली बच्चों को गणवेश, पुस्तकें का भी वितरण किया। उन्होंने विद्यार्थियों, शिक्षक-शिक्षिकाओं, प्राचार्यों और अभिभावकों को नए शिक्षा सत्र के शुभारंभ और शाला प्रवेशोत्सव की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने स्कूल के बच्चों से सहज भाव से बात-चीत कि जिससे बच्चे काफी उत्साहित और प्रोत्साहित महसूस कर रहें है। उन्होंने बच्चों से उनकी पढ़ाई, खेलकूद एवं अन्य गतिविधियों के बारे में पूछा और उन्हें अपने अनुभव साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान कलेक्टर ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि कक्षा पहली में प्रवेश करना बच्चों के जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है। बच्चे अपने नए शैक्षणिक सफर की शुरूआत उत्साह और खुशी के साथ करें। उन्होंने बच्चों को बताया कि स्कूल में बहुत कुछ सीखने मिलेगा और यह उनकी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमेशा जिज्ञासू बने, शिक्षकों से सवाल करें और अपने पढ़ाई का आनंद ले। उन्होंनें कहा कि स्कूल में खूब पढ़ाई करें, खेले और खाएं।उल्लेखनीय है कि नए शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए आज कबीरधाम जिले के सभी स्कूलों में उत्साह के साथ शाला प्रवेश उत्सव मनाया गया। जहां नए बच्चों को स्कूल प्रवेश करने पर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। इस दौरान कलेक्टर ने स्कूल के परिसर में पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री वाई डी साहू सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने तिलक लगाकर व मिठाई खिलाकर छात्रों को कराया शाला प्रवेश
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने विकासखंड कवर्धा के ग्राम बिरकोना और गोपालभावना में आयोजित शाला प्रवेशोत्सव के मौके पर स्कूली बच्चों को तिलक लगाकर, माला पहनाकर तथा उन्हें मिठाई खिलाकर शाला प्रवेश कराया। इस मौके पर उन्होंने स्कूली बच्चों को गणवेश, पुस्तकें का भी वितरण किया। कलेक्टर ने विद्यार्थियों, शिक्षक-शिक्षिकाओं, प्राचार्यों और अभिभावकों को नए शिक्षा सत्र के शुभारंभ और शाला प्रवेशोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि यही बच्चे हमारा भविष्य हैं और इन बच्चों को शिक्षा का उचित वातावरण देना हमारी जिम्मेदारी है ताकि इनका पढ़ाई में मन लगा रहे।स्कूली बच्चों के प्रतिभा से प्रभावित हुए कलेक्टर कलेक्टर महोबे ग्राम बिरकोना के प्राथमिक शाला पहुंचकर बच्चों के साथ सहजता के साथ बातचीत कर उनके पूर्व ज्ञान का परीक्षण किया। वें अपने पूछे गए सवालों का उत्तर बच्चों से जानकर प्रभावित हुए। कलेक्टर ने कक्षा पांचवी के महिमा चंद्रवंशी से अंग्रेजी में प्रश्न पूछा वॉट इज यूवर नेम, वॉट इज यूवर फादर नेम, वॉट इज यूवर मदर नेम तब महिमा ने अंग्रेजी में फर्राटेदार जवाब दिया। कक्षा तीसरी के विद्यार्थी होरी राम साहू से भाग के सवाल पूछे जिसका उन्होंने तत्परता से जवाब दिया।
कलेक्टर ने बच्चों को सिखाया हैंण्डवास करने का सहीं तरीका
कलेक्टर ने स्कूल के विद्यार्थियों को सही तरीके से हैंडवाश करना सिखाया और कहा कि स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने समझाया कि नियमित रूप से हाथ धोने से कई बिमारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि खाने से पहले और बाद में शौचालय का उपयोग करने के बाद और खेल के बाद हाथ धोना आवश्यक है। उन्होंने बच्चों को स्वच्छता की आदत अपनाने के लिए प्रेरित किया।

Related Articles

Back to top button