https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

किसान का 2.75 करोड़ लेकर जमीन दलाल फरार

भखारा । ग्राम कचना निवासी बुधारु सतनामी व गंगाप्रसाद सतनामी का ग्राम कानामुका प.ह.न. तहसील-भखारा में खसरा – नंबर 358/1, रकबा – 0.18 है किसान की भूमि राजस्व अभिलेख में दर्ज है उक्त भूमि धमतरी -रायपुर मार्ग के किनारे स्थित है उक्त भूमि बहुमूल्य कीमती भूमि है रायपुर निवासी जिसने अपना नाम विकास लोहाना बताया है विकास लोहाना किसान की जमीन दो करोड़ पचहत्तर लाख रुपए में सौदा किया गया।
किसान को ग्यारह सौ रुपए ब्याना के तौर पर दिया गया। उक्त सौदा के अनुसार क्रेता के द्वारा एक सप्ताह के अन्तर्गत रजिस्ट्री करने का आश्वासन दिया था तथा सौदे के अनुसार स्वयं एवं उनके भतीजे के साथ 31 मई को उपपंजीयक कार्यालय कुरुद में उपस्थित हुए थे व उपस्थिति के समय क्रेता दिव्येश अतुल संघानी एवं उसके प्रतिनिधि विकास लोहाना को पूर्ण प्रतिफल की राशि देने के लिए बोले तो क्रेता ने चेक के माध्यम से संपूर्ण रकम रजिस्ट्री होने के बाद बैंक में जाकर आर.टी.जी.एस के माध्यम से पूर्ण प्रतिफल अदा करने का वादा किया गया था जिसके पश्चात किसान रजिस्ट्री हेतु सहमत हो गये।और रजिस्ट्री बैनामा निष्पादित करायें। रजिस्ट्री होने के पश्चात क्रेता एवं उनके प्रतिनिधि के द्वारा किसानों को एक्सिस बैंक कुरुद लें गये।चेक के माध्यम से क्रञ्जत्रस् के माध्यम से गाईडलाइन के अनुसार किसान को 3 लाख 67 हजार रुपए किसान के भतीजे गंगाप्रसाद वगैरह को 2 लाख 88 हजार रूपए किसानों के खाते में रकम हस्तांतरण किया गया। क्रेता एवं प्रतिनिधि के द्वारा शेष प्रतिफल की राशि अधिक होने के कारण एवं बैंक का सर्वर नहीं होने के कारण 2 करोड़ 68 लाख 25 हजार रूपए क्रञ्जत्रस् नहीं हो पायेगा कहकर दोनों किसानों को शेष राशि को मैं 1-2 दिन पश्चात उनके खाते में हस्तांतरण कर दूंगा कहकर गुमराह किया गया वहीं आज दिनांक तक किसानों को कोई राशि नहीं दी गई है। बसपा नेता आशीष रात्रे व सतनामी समाज के विरेन्द्र सोनवानी ने इस पूरे प्रकरण को लेकर धमतरी एसपी से किसानों के साथ मुलाकात करके किसानों को न्याय दिलाने कि मांग कि गयी और छल-कपट पूर्वक धोखाधड़ी करने वाले के ऊपर एफआईआर दर्ज कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन पुलिस अधीक्षक द्वारा दिया गया।
इस अवसर पर बसपा नेता आशीष रात्रे, सतनामी समाज के विरेन्द्र सोनवानी, दुष्यंत टंडन, पीडि़त किसान बुधारु मारकंडेय, गंगाप्रसाद मारकंडेय उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button