https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

स्काई डीजे के संग निकली रामनवमी की शोभायात्रा

पत्थलगांव । रामनवमी के पर्व को लेकर बुधवार की सुबह से ही मंदिरो मे विशेष अनुष्ठान शुरू हो गये थे। सत्यनारायण मंदिर सेवा समिती ने पंचमेला का प्रसाद के साथ भंडारे का शुभारंभ किया,जिसमे ग्रामीण क्षेत्रो से आये लोगो के अलावा शहरवासीयों ने भी भंडारे का भोजन छककर खाया। दोपहर पश्चात वानर सेना ने रामनवमी शोभायात्रा की अगुवाई को लेकर मोटरसायकल रैली का आयोजन किया। रैली मे सौ से भी अधिक युवक भगवा वस्त्र धारण कर अपनी वाहन मे भगवा ध्वज लहरा रहे थे,ये सभी जय श्री राम के नारे के साथ शहर के तीनो प्रमुख मार्गो का भ्रमण किये। रैली मे युवाओ का जोश देखते ही बन रहा था,वानर सेना बाईक रैली की अगुवाई कर रही थी,सुबह यहा के प्रमुख चौक को भी भगवामय कर दिया गया था,गगनचुंबी ध्वजो से चौक लहरा रहा था,जगह-जगह तोरण की साज सज्जा की गयी थी,बाहर से आये मुसाफिरो ने बुधवार को शहर का नाम मिनी अयोध्या भी रख दिया। इस मर्तबा रामनवमी का पर्व बेहद खास था,रामनवमी समिती के मुधुसुदन गोयल,प्रवीण गर्ग ने बताया कि पांच सौ साल का कठोर वक्त बिताने के बाद भगवान राम टेंट से निकलकर विशाल मंदिर मे विराजमान हुये है,जिसकी खुशी पूरा भारत देश मना रहा है। भगवान श्री राम का अयोध्या मंदिर मे विराजमान होने के बाद रामनवमी का यह पहला अवसर था,जिसे पूरे भारतवासियों ने प्रगट उत्सव के रूप मे मना कर भगवान राम को अपनी भक्ति का तिलक लगाया है। दिन बुधवार को दोपहर पश्चात रामनवमी समिती द्वारा प्रभु श्रीराम की विराट शोभायात्रा निकाली।।
अघोरी,भूत पिशाच के साथ निकली शोभायात्रा-:रामनवमी की शोभायात्रा की शोभा बढाने अनेक महानगरो से यहा विख्यात कलाकार आकर अपनी प्रतिभा दिखायी। शोभा यात्रा के व्यवस्थापक नवीन गर्ग,अमन गर्ग,श्यामु शर्मा,दिनेश मधुवन ने बताया कि मेरठ,वृंदावन एवं जबलपुर से राधाकृष्ण की झांकी के अलावा भूत पिशाच का दल एवं अघोरी नृतक दल को बुलाया गया था। उसके अलावा उज्जैन महाकालेश्वर आरती की तर्ज पर शिवशक्ति डमरू दल यहा पहुंचे थे,जिनकी वाद्यध्वनि एवं नृत्य ने सैकडो दर्शको का मन मोह लिया। दिन बुधवार को रामनवमी की शोभायात्रा मे स्काई डी.जे भी लोगो के बीच चर्चा का विषय बना रहा।।
बनारस से आये महाआरती के पुरोहित-:भगवान राम को शोभायात्रा के बाद विश्राम देने से पूर्व यहा के बस स्टैन्ड मे लगभग दो घंटे तक अनेक हैरत अंगेज कार्यक्रमो की प्रस्तुति दी गयी। श्री रामनवमी महोत्सव समिती द्वारा प्रभु श्री राम की महाआरती के लिए बनारस से पांच पुरोहितो के दल को बुलाया गया था,जिन्होने गंगा आरती की तर्ज पर प्रभु श्रीराम की आरती 45 मिनट से भी अधिक देरी तक की,जिसे देखने के लिए यहा सैकडो की संख्या मे घंटो तक दर्शक पलके बिछाकर बैठे हुये थे। कार्यक्रम के बाद श्रीराम नवमी महोत्सव समिती ने श्रद्धालुओ के लिए राम भोज के रूप मे महाप्रसाद का आयोजन किया।

Related Articles

Back to top button