https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

वनविभाग का जीपीएस फेल रहने से हाथियों के आने की नहीं मिल रही खबर

पत्थलगांव । हाथियों के दल में वनविभाग द्वारा लगाया गया जी.पी.एस(कॉलर आई.डी) फैल हो जाने के कारण वनविभाग को अब हाथियों के आमदा की खबर लग नही पाती,10 हाथियों का दल इन दिनो आपस मे बिछड चुका है,एक हाथी ने बालाझार क्षेत्र मे उत्पात मचाया हुआ है,वही चार हाथी लुडेग क्षेत्र में डेरा डाले हुये है,इस दल के पांच हाथियों की खबर वनविभाग के पास नही है। अपने दल से बिछडा एक हाथी से बालाझार क्षेत्र मे जमकर उत्पात मचाया। खुखरी नामक किसान का घर तोडकर वहा रखे अनाज को खा गया। अनाज खाने के बाद हाथी ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया,जिसके बाद कृषक खुखरी व अन्य लोगो ने भागकर जान बचायी। वनपरिक्षेत्राधिकारी कृपासिंधु पैंकरा ने बताया कि 10 हाथियों मे से बिछडा एक हाथी बालाझार क्षेत्र मे उत्पात मचा रहा है,जिसके कारण ग्रामीणो को रात के दौरान घर से बाहर निकलने की मनाही की गयी है। बताया जाता है कि 10 हाथियों का दल लंबे समय से क्षेत्र मे डेरा डाले हुये है,परंतु वनविभाग उन्हे क्षेत्र से भगा पाने मे असमर्थ दिखायी दे रहा है। वनविभाग की ओर से हाथियों को रिहायसी ईलाके से फटाखा फोडकर दूर भगाने की कोशिश की जाती है,परंतु फ टाखों की आवाज के आदि हो जाने के कारण अब हाथी फटाखो की आवाज से अधिक दूर तक नही भाग पा रहे है,जिसके कारण वे कुछ कुछ देरी मे वापस रिहायशी ईलाकों में पहुंचकर वहा नुकसान कर रहे है।।
कॉलर आई.डी.हुयी बेकार- बालाझार के ग्रामीणो ने बताया कि एक साल पहले वनविभाग द्वारा उडीसा की ओर से आये हाथियों के दल मे कॉलर आई डी लगायी गयी थी,परंतु अब कॉलर आई.डी बेकार हो चुकी है,जिसके कारण वनविभाग के पास हाथियों के आने की सूचना नही लग पा रही।
ग्रामीणो के अनुसार वनविभाग अब भी पुराने संसाधनों के जरिये हाथियों को रिहायशी ईलाको से दूर रखने की कोशिश करते है,परंतु हाथी अब उन संसाधनो के जानकार हो जाने से कुछ देर के बाद घुम फिरकर वापस रिहायशी ईलाकों में घुस जा रहे है,जिसके कारण ग्रामीणो को दिन का भय रहने के साथ-साथ अब रतजगा कर रात गुजारनी पड़ रही है।

Related Articles

Back to top button