https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

जब तक शरीर मे ंजान है तब तक धर्म की करेंगे रक्षा:प्रबल प्रताप 140 लोगों की कराई सनातन धर्म में वापसी

पत्थलगांव । हिंदु कुल तिलक,घर वापसी मिशन के प्रमुख जशपुर कुमार प्रबल प्रताप जुदेव ने एक बार फिर बडे पैमाने मे धर्म से भटके लोगो का सनातन धर्म में वापस कराया है। जशपुर कुमार प्रबल प्रताप ने 28 धर्मांतरित परिवार के 140 से भी अधिक लोगो का सनातन धर्म मे पैर धोकर वापस कराया है। हजारो की संख्या मे उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुये कहा कि धर्मांतरण देश तोडऩे मे सबसे बड़ा खतरा है,इसीलिए घरवापसी अति आवश्यक है उन्होने कहा कि जब तक शरीर मे प्राण है हम घर वापसी के माध्यम से सनातन धर्म की रक्षा करते रहेंगे। अपने पिता स्व.दिलीप सिंह जूदेव के दिखाये पथ पर चलते हुये प्रबल प्रताप अपने धर्म की रक्षा करने के लिए हमेंशा तत्पर रहते है। समय-समय पर प्रबल प्रताप धर्मातंरण के खिलाफ अवाज मुखर किये हुये है। दरअसल यह पूरा आयोजन विगत दिन मां महामाया की पावन धरा अंबिकापुर मे आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती के उपलक्ष्य मे संत सम्मेलन एवं 201 कुंडीय विश्व शांति महायज्ञ आयोजन हुआ था। इस दौरान संत हरकेवल,आचार्य स्वामी देवव्रत धनुर्वेदचार्य,कैलाश कर्मठ,पुष्पेन्द्र सिन्हा,आचार्य कर्मवीर शास्त्री,श्रीमती गीता वेदालकर,कपिल शास्त्री के अलावा आर्य समाज,धर्म जागरण एवं समस्त हिंदु संगठनो के लोग उपस्थित हुये। जशपुर कुमार एवं घर वापसी मिशन के प्रमुख प्रबल प्रताप ने जानकारी देते हुये कहा कि हिंदुओ के धर्म से किसी प्रकार का खिलवाड बर्दाश्त नही किया जायेगा। धर्मातंरण कराने वाले कतई समाज के लोग हिंदुओ के धर्म एवं आस्था से खिलवाड करना बंद कर दें,ऐसे समाज द्वारा जब भी धर्मातंरण कराने जैसे मामले जीवंत कराये जायेंगे जशपुर राजघराने का सदस्य वहा पहुंचकर अपने बिछडे भाईयों को धर्म से जोडने का हर संभव प्रयास करते रहेगा। उनका कहना था कि अब भी समय है ऐसा घिनौना कृत्य करने वाले संभल जाये अन्यथा परिणाम बुरा होगा।
अवैध ईंट भट्ठों पर विभाग की नजर नहीं
अंवरी। भखारा क्षेत्र में इन दिनों अवैध ईट भट्ठे का संचालन धड़ल्ले से चल रहे हैं। इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से अवैध ईट भट्ठों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे पर्यावरण तो प्रदूषित हो रही रहा है।साथ ही राजस्व को होने वाले आय का भी नुकसान हो रहा है।अब तक खनिज विभाग द्वारा अवैध ईंट भ_ा संचालकों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। हालांकि कुछ स्थानों में कागजी कार्रवाई कर खानापूर्ति करते आ रही है। इससे ईंट भट्?ठा संचालकों के हौसले इतने बुलंद हो गए हैं ये लोग बड़े पैमाने पर ईट का निर्माण कर शासकीय व निजी जमीन के खनन करने में लगे हुए हैं। बता दें कि भखारा ब्लॉक के ग्राम भेलवाकुद,पचपेड़ी, गाडाड़ीह,रामपुर,सिलघटसहित अन्य स्थानों पर अवैध ईट भ_ों का धड़ल्ले से संचालन किया जा रहा है खनिज विभाग द्वारा पिछले वर्ष की जारी किये गए रायल्टी व पीट पास के भरोसे ईंट भ_ा संचालन किया जा रहा है इसके बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है।
नियम विरुद्ध कर रहे संचालन
ईंट भ_ा संचालन के लिए रायल्टी छूट कुम्हार को आबादी, वनक्षेत्र निस्तार स्थल,पाठशाला, सड़क,शासकीय भवन से तय दूरी पर ईट भ_ा संचालित करना है इन सब नियमों के धज्जियां उड़ाते हुए ईंट भ_ों का संचालन करते है! ग्राम भेलवाकुदा के ईट भ_ा संचालन करने वाले से पूछा गया तो मध्यप्रदेश के रीवा नामक जगह से निवास स्थान बताए जा रहे थे बाहरी कुम्हारों का ग्रामीण इलाकों में पैठ जमा लिए है। और ग्रामीण इलाकों के किसानों से खेती की भूमि लेकर ईंट भ_ों का संचालन कर रहे है वहीं स्थानीय कुम्हार लोगों को अपने व्यवसाय करने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा है ।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button