https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

आकार आवासीय संस्था का मनाया गया वार्षिक उत्सव

सुकमा । आकार आवासीय संस्था, कुम्हाररास, सुकमा में वार्षिक उत्सव 2022-23 का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्री हरिश कवासी अध्यक्ष, जिला पंचायत, श्री राजू साहू अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद, सुकमा विशिष्ट अतिथि तथा पालकगण की गरिमामय उपस्थिति में आकार आवासीय संस्था के बच्चों ने अपनी छिपी हुई प्रतिभा को लोगो के सामने प्रस्तुत किया। सर्वप्रथम वंदना गीत से कार्यक्रम का शुभारंभ कुमारी सोड़ी बीड़े के द्वारा की गई।”हम परो से नहीं हौसलो से उड़ा करते हैं ये धरती क्या, हम तो आकाश छुआ करते हैंÓÓ मुख्य अतिथि श्री हरीश कवासी ने संबोधन की शुरुआत इन शब्दों करते हुए कहा कि सामान्य बच्चों के लिए जो कर पाना मुश्किल होता हैं, वहीं आकार संस्था में रहकर दिव्यांग बच्चों ने हर असंभव कार्य को संभव करके दिखा रहे है। उन्होंने कहा कि बच्चों को सही दिशा दिखाना शिक्षकों का काम होता है जो इस संस्था में शिक्षकों द्वारा सही दिशा देने का काम कर रहे है। उन्होंने आकार के पूरे स्टाफ की बच्चों के प्रति उनके मेहनत की सराहना की। साथ ही छात्रों और स्कूल प्रबंधन को संबोधित करते हुए कहा की इसी तरह बच्चों को प्रोत्साहन मिलते रहने से इन्हें आगे की ओर बढऩे की ललक बढ़ती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद सहित अपनी प्रतिभाओं को दिखाने का मौका दिया जाता है। हाल ही में डांसर धर्मेश के साथ यहां के बच्चों ने मंच साझा किया था। राजू साहू नगर पालिका परिषद सुकमा ने कहा कि आज बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया। उन्होंने कहा कि आकार में रहकर दिव्यांग बच्चों को अलग-अलग थैरेपी द्वारा सुधार हो रहा है। इसको देखकर निश्चित ही पालकों को गर्व महसूस हो रहा होगा।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने जीता सबका मन
आकार के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रदेश के संस्कृतियों की झलक देखने को मिली। महुआ झरे गीत पर दिव्यांग छात्रो के द्वारा सामुहिक नृत्य और कुमारी सोड़ी भीमें एक पैर से एकल नृत्य प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। रघुनाथ नाग के द्वारा स्वयं हारमोनियम वादन कर अपने गायन से सबको मंत्र मुक्त कर दिया एवं सभी दिव्यांग बच्चों के द्वारा तबला,ढोलक,हारमोनियम आदि वाद्य यंत्रों के माध्यम से स्लोवादन की प्रस्तुति दी।
उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को किया गया पुरस्कृत
इस वर्ष परीक्षा में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरुस्कृत किया गया। अतिथियों द्वारा उनके उज्जवल भविष्य की कामनाएं दी। उन्होने इस दौरान मौजूद पालको के बच्चों को प्रेरित कर बेहतर पढऩे के लिए प्रोत्साहित करने हेतु अपील की। उन्होने कहा कि हमारे आकार संस्था में बेहतर सुविधा के साथ-साथ पढ़ाई को बेहतर माहौल दे रहे है, आप लोग भी बच्चों को प्रोत्साहित करें ताकि आगे चलकर और बेहतर पढ़ाई कर सकें। उसके बाद सभी विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वाले दिव्यांग छात्र/छात्रओं ड्राइंग एवं हार्ट क्रॉफ्ट के क्षेत्र एवं संगीत के क्षेत्र में रघुनाथ एवं सोड़ी बीड़े को श्री हरीश कवासी अध्यक्ष, जिला पंचायत, सुकमा के द्वारा सम्मानित किया गया।
दिव्यांग बच्चों को सहायक उपकरण का वितरण
समग्र शिक्षा के अंतर्गत दिव्यांग छात्र एवं छात्राओं को सहायक उपकरण सामग्री वितरण किया गया। मुख्य अतिथि और विशेष अतिथि के द्वारा 43 दिव्यांग बच्चों को सहायक उपकरण सामग्री वितरण किया गया। जिसमें एन्ड्रायड मोबाइल श्रवण यंत्र ब्रेल कीटएम.आर.कीट, लो विजन कीट, टॉकिंग कैल्कुलेटर, टॉकिंग वॉच, दिव्यांग छात्र एवं छात्राओं को वितरण किया गया। इस अवसर पर योग आयोग के सदस्य श्री राजेश नारा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री नितीन डडसेना, जिला मिशन समन्वयक एस.एस. चौहान, ए.पी.सी श्री प्रदीप नायर, श्री रजनीश , बी.आर.पी. एवं आकार संस्था के सभी विशेष शिक्षक, थैरेपिस्ट उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button