https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

जांजगीर से आज संविदाकर्मी निकालेंगे नियमितिकरण रथयात्रा

दंतेवाड़ा । छत्तीसगढ़ सर्व विभागीय संविदा कर्मचारी महासंघ के बैनर तले राज्य के सभी विभागों में कार्यरत संविदा कर्मचारी साढ़े चार साल बाद भी जन घोषणा पत्र में किए गए नियमितिकरण के वादे को पूरा नहीं करने के विरोध में प्रदर्शन और चुनावी वादे को पूर्ण कराने की मांग को लेकर आज 16 मई से प्रत्येक जिले में प्रति दिवस संविदा नियमितीकरण रथ यात्रा निकालेंगे । इसकी शुरुआत आज जांजगीर चांपा जिले से होने जा रही है। अब नहीं तो कब के थीम पर एक रथ यात्रा कार्यक्रम का आयोजन होगा।सरकार के पास अब बहुत कम समय शेष है, ऐसे में इन कर्मचारियों और रथयात्रा को लेकर सरकार का क्या रुख क्या होगा यह देखने वाली बात होगी । एक तरफ सरकार जहां अपने घोषणा पत्र के अधिकतम वादे को पूरा करने की बात कर रही है वहीं संविदाकर्मी सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगा रहे हैं।
महासंघ के प्रांतीय प्रवक्ता एवम मीडिया प्रभारी सूरज ठाकुर ने बताया कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में वर्तमान कांग्रेस सरकार ने जन घोषणा पत्र बनाकर हम सभी संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण का वादा किया था इसके पश्चात कांग्रेस पार्टी के द्वारा प्रचंड बहुमत से बनाई सरकार के मुखिया भूपेश बघेल द्वारा 14 फरवरी 2019 को कर्मचारियों के मंच पर आकर यह घोषणा की गई थी कि, यह वर्ष किसानों का है अगला वर्ष आप कर्मचारियों का होगा। यह हम सभी के लिए बहुत ही चिंताजनक बात है कि, ना केवल कांग्रेस पार्टी बल्कि सरकार तथा सरकार के मुखिया द्वारा कही गई संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण की कोई भी बात आज पर्यंत तक सत्य नहीं हुई है। सरकार के मुखिया के नाते मुख्यमंत्री श्री बघेल विधानसभा में या अन्य मीडिया माध्यमों में नियमितीकरण की अपनी बात तो कहते हैं किंतु आज तक इस पर किसी भी प्रकार का ठोस अमल नहीं किया गया । प्रदेश के संविदा कर्मचारियों के साथ कांग्रेस पार्टी द्वारा किया गया वादा आज पर्यंत तक पूर्ण न किया जाना एक गैर लोकतांत्रिक और सीधे तौर पर वादाखिलाफी की स्थिति है इस दशा में राज्य का हर विभाग का प्रत्येक संविदा कर्मचारी आक्रोशित है और इसी आक्रोश को प्रकट करने तथा सरकार द्वारा जन घोषणा पत्र में किए नियमितीकरण के वादे को पूर्ण कराने के लिए एक बार पुन: हम सभी प्रदेश के संविदा कर्मचारी लामबंद होकर विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय ले चुके हैं । 16 मई से 21 जून तक 33 जिलों के कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने हेतु बनाई गई रथयात्रा की रणनीति पर विस्तृत रूप से बताया कि प्रत्येक जिला में निर्धारित तिथि में जिला स्तर के धरना स्थल में एक दिवसीय अवकाश लेकर सभी संविदा कर्मचारियों की उपस्थित होंगे और कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने के साथ जिला स्तर पर प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी पीड़ा , समस्या को अवगत कराएंगे। साथ ही स्थानीय विधायको से मुलाकात कर ज्ञापन देकर अपनी वादे को याद दिलाएंगे ।
यह यात्रा जांजगीर चांपा जिले से आज प्रारंभ होगी। मानसून सत्र में प्रस्तुत अनुपूरक बजट में अनिवार्य रूप से नियमितीकरण का अपना वादा कांग्रेस पार्टी और उसकी सरकार पूरी करे।
यात्रा का अंतिम जिला रायपुर होगा जिसमें एक विशाल प्रदर्शन मांगों को लेकर किया जाएगा तथा आप सभी संविदा कर्मचारी साथियों का आवाहन है की आंदोलन को अनिश्चितकालीन आंदोलन का रूप देना है।। सरकार से केवल एक ही मांग संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण करने के उद्देश्य से निकलने वाली रथ यात्रा 09 जून को बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले में पहुंचेंगी, साथ ही 12 जून को दंतेवाड़ा एवम 16 जून को कांकेर होते हुए धमतरी की ओर कूच करेगी।। पूरे बस्तर संभाग में इस रथ यात्रा को लेकर संविदा कर्मचारीयों में काफी उत्साह हैं। जिला स्तर में इसकी तैयारी जोरों से हैं। लगभग 54 विभाग के 45000 संविदा कर्मचारी इस रथ यात्रा में प्रत्यक्ष रूप से सम्मिलित होंगे।।

Related Articles

Back to top button