https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

वैदिक मंत्रोच्चार, उत्साह के साथ बुढ़ामहोदव मंदिर से प्रांरभ हुई भोरमदेव पदयात्रा

कवर्धा । श्रावण मास के प्रथम सोमवार को छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध पुरातत्व, पर्यटन, जनआस्था के केन्द्र एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थल बाबा भोरमदेव मंदिर के लिए पदयात्रा में भारी उत्साह और उमंग देखा गया। भोरमदेव पदयात्रा से पहले कलेक्टर जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल सहित राज्य शासन के वरिष्ठ अफसरों ने कवर्धा से एतिहासिक पंचमुखी बुढ़ा महादेव की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा-अर्चना की। भोरमदेव मंदिर लगभग 18 किलोमीटर दूरी की पदयात्रा को पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चंद्राकर, राज्य क्रेडा के सदस्य कन्हैया अग्रवाल एवं कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाने के बाद लगभग 18 किलोमीटर श्रद्धालुओं का भोरमदेव पदयात्रा शुरू हुआ। इस पदयात्रा में राज्य शासन के वरिष्ठ अफसर से लेकर जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, समाज सेवी संगठन, फोर्स एकेडमी, स्कूली बच्चों से लेकर आमजन हजारों की संख्या में महिला-पुरूष व बच्चें श्रद्धालु के रूप में स्वस्फूर्त शामिल हुए।
भोरमदेव पदयात्रा में कबीरधाम जिले में कलेक्टर के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी, चिकित्सा, शिक्षा विभाग के सचिव पी दयानंद, सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार, बलरामपुर पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह, विशेष रूप से शामिल हुए। वर्ष 2008 से भोरमदेव पदयात्रा प्रांरभ होने के बाद से सचिव श्री परदेशी इस पदयात्रा में प्रतिवर्ष शामिल होने कबीरधाम आते है। कबीरधाम जिले से वनमंडलाधिकारी चुडामणि सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, सहित राज्य क्रेडा के सदस्य कन्हैया अग्रवाल, नगर पालिका अध्यक्ष ऋ षि कुमार शर्मा, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष चोवा साहू, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि होरी साहू, जिला पंचायत सदस्य तुकाराम चन्द्रवंशी, योग आयोग के सदस्य गणेश योगी, श्रीमती गंगोत्री योगी, राजेश शुक्ला, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अगम अंनत, पार्षद मोहित महेष्वरी, अशोक सिंह, सुनील साहू, एल्डरमेन दलजीत पाहुजा, कौशल कौशिक, सहित अन्य प्रतिनिधि व गणमान्य नागरिकों ने पूरे 18 किलोमीटर पदयात्रा कर भोरमदेव मंदिर पहुंचे। कलेक्टर श महोबे सहित सभी गणमान्य नागरिकों ने भोरमदेव मंदिर पहुंच कर विधिवत पूजा-अर्चना की और जिले के खुशहाली व सुमृद्धि की कामना की। कलेक्टर ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में समग्र कबीरधाम जिला का एक अध्यात्म, पुरात्व व पर्यटन की दृष्टि से एक अलग पहचान है। आज श्रावण मास के प्रथम सोमवार को आयोजित इस पदयात्रा में जिले के सभी गणमान्य नागरिकों, जनप्रनिधियों से लेकर समाज सेवी संगठनों और आमजनों में बहुत उत्साह देखने को मिल रहा है।इस पदयात्रा को लेकर पूरे जिले भर में उत्साह का वातावरण बना हुआ है। उन्होने पूरे जिले वासियो को श्रावण मास की बधाई और शुभकामनाएं भी दी है।पदयात्रियों को जगह-जगह पुष्प गुच्छ भेंट व तिलक लगाकर स्वागत और अभिनंदन किया गया । भोरमदेव पदयात्रा को लेकर कवर्धा से भोरमदेव मंदिर पूरे 18 किलोमीटर तक विगत वर्षो की तुलना में दोगुनी उत्साह और उमंग देखने को मिला। श्रावण मास के प्रथम सोमवार को छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध पुरातत्व, पर्यटन, जनआस्था के केन्द्र एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थल बाबा भोरमदेव मंदिर के लिए पदयात्रा में राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी, शिक्षा विभाग के सचिव पी दयानंद, कलेक्टर जनमेजय महोबे, सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव, बलरामपुर पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह, डीएफओ चूड़ामणि सिंह जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल ने अपने सहपत्नी और परिवार के साथ शामिल हुए और बाबा भोरमदेव की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा-अर्चना की।
पदयात्रा में शामिल श्रद्धालुओं को तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ विभाग की टीम अलर्ट दिखी । कलेक्टर जनमेजय महोबे के निर्देश पर कावरियों के विश्राम के लिए 6 भवनों को आरिक्षत किया गया है। जिसमें 1. कंवरिया भवन 2. ग्राम पंचायत के पास बैगा भवन 3. आदिवासी भवन 4. शांकम्भरी भवन 5. ग्राम पंचायत भवन में वाटर प्रुफ टेंट की व्यवस्था 6. मड़वा महल मोड़ के पास धर्मशाला भवन में टेंट में ठहरने की और शौचालय की व्यवस्था की गई है।पदयात्रा मार्ग में श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न स्थानों पर शीतल पेयजल और नास्ता की थी व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गर्भगृह से भगवान के लाईव दर्शन के लिए एलईडी की व्यवस्था की गई है। इस सुविधा का अनेक दर्शनार्थियों द्वारा इसका लाभ लिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button